×

World AIDS Vaccine Day 2022: जानिये क्यों मनाया जाता है 18 मई को विश्व एड्स वैक्सीन दिवस

World AIDS Vaccine Day 2022: एड्स वैक्सीन दिवस हर साल 18 मई को मनाया जाता है।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Ragini Sinha
Published on: 18 May 2022 6:56 AM GMT
World AIDS Vaccine Day 2022
X

विश्व एड्स वैक्सीन दिवस 2022 (Social media)

World AIDS Vaccine Day 2022: इतिहास, महत्व, विषय, उद्धरण और वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक हैविश्व एड्स वैक्सीन दिवस (World AIDS Vaccine Day 2022) प्रत्येक वर्ष 18 मई को मनाया जाता है। इसे एचआईवी वैक्सीन जागरूकता दिवस के रूप में भी जाना जाता है। इस वर्ष यह दिवस बुधवार को एक्वायर्ड इम्यूनोडेफिशिएंसी सिंड्रोम (AIDS) और इसके टीकाकरण के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाएगा। यह दिन निवारक एचआईवी वैक्सीन अनुसंधान के लिए महत्वपूर्ण आवश्यकता पर प्रकाश डालता है।

यह स्वयंसेवकों, समुदाय के सदस्यों, स्वास्थ्य पेशेवरों और वैज्ञानिकों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए भी समर्पित है जो एक सुरक्षित और प्रभावी निवारक एचआईवी टीका खोजने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।

एचआईवी क्या है?

ह्यूमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस (HIV) प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करता है और श्वेत रक्त कोशिकाओं (डब्ल्यूबीसी) को किसी भी बीमारी के खिलाफ ठीक से काम नहीं करने देता है, जिससे जानलेवा संक्रमण पनपने लगते हैं।

World AIDS Vaccine Day 2022: इतिहास

वर्ष 1998 में दुनिया भर में पहली बार विश्व एचआईवी वैक्सीन जागरूकता दिवस मनाया गया था। एचआईवी वैक्सीन जागरूकता दिवस का विचार 18 मई 1997 को मॉर्गन स्टेट यूनिवर्सिटी में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन द्वारा दिए गए एक भाषण से अस्तित्व में आया था। क्लिंटन ने अपने भाषण में जोर देकर कहा कि केवल एक प्रभावी और निवारक एचआईवी टीका ही घातक बीमारी को समाहित और मिटा सकती है। उन्होंने कहा कि, "केवल वास्तव में प्रभावी, निवारक एचआईवी टीका ही एड्स के खतरे को सीमित कर सकती है और अंततः समाप्त कर सकती है।"

उन्होंने दुनिया से अगले दशक के भीतर विज्ञान और प्रौद्योगिकी के प्रभावी उपयोग से एड्स का टीका विकसित करने की अपील की। तब से, क्लिंटन के भाषण की वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए हर साल 18 मई को विश्व एड्स वैक्सीन दिवस मनाया जाता है।

HIV Vaccine Awareness Day: महत्व

एचआईवी एक संक्रामक रोग है और इसे असुरक्षित यौन संबंध, शारीरिक तरल पदार्थ और साझा करने वाली सुइयों के माध्यम से अनुबंधित किया जा सकता है। यह गर्भावस्था, प्रसव या स्तनपान के दौरान मां से बच्चे को भी प्रेषित किया जा सकता है। संक्रमण के कुछ हफ्तों के भीतर फ्लू, बुखार और गले में खराश जैसे कुछ शुरुआती लक्षण देखे जा सकते हैं।

एंटी-रेट्रोवायरल थैरेपी (एआरटी) रोग के विकास को बाधित कर सकती है लेकिन अभी तक कोई स्थायी इलाज पेश नहीं किया गया है। हालांकि, आजकल एचआईवी की प्रभावी रोकथाम, निदान, उपचार और देखभाल से संक्रमित लोगों को लंबा और स्वस्थ जीवन जीने की अनुमति मिलती है।

World AIDS Vaccine Day 2022: थीम

विश्व एड्स वैक्सीन दिवस 2022 (World AIDS Vaccine Day 2022) की थीम अभी घोषित नहीं की गई है। इसे प्रमुख निकाय द्वारा जारी किया जाएगा। हर साल इस दिन को एक अलग थीम के साथ मनाया जाता है। पिछले साल विश्व एड्स वैक्सीन दिवस की थीम 'वैश्विक एकजुटता, साझा जिम्मेदारी' थी।

World AIDS Vaccine Day 2022: Quotes

"Give a child love, laughter, and peace, not AIDS." - Nelson Mandela

"I'm a firm believer that education is the most efficient tool we have to make people aware and make our children aware and to protect them from the scourge of the century, which is Aids." – Shakira.

"It is bad enough that people are dying of Aids, but no one should die of ignorance." – Elizabeth Taylor.

"HIV does not make people dangerous to know, so you can shake their hands and give them a hug: Heaven knows they need it." – Princess Diana.

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story