×

World Alzheimer's Day: थीम, इतिहास और महत्व, जानें इस रोग से कैसे बचें

World Alzheimer’s Day: अल्जाइमर की पहचान सबसे पहले एक जर्मन मनोचिकित्सक एलोइस अल्जाइमर ने की थी।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 20 Sep 2022 10:26 AM GMT
World Alzheimers Day 2022
X

World Alzheimer's Day 2022 (Image: Social Media)

World Alzheimer's Day 2022: अल्जाइमर एक विकार है जो मनोभ्रंश (Dementia) की ओर ले जाता है। यह एक ऐसी बीमारी जो लोगों की सोचने की शक्ति में गिरावट का कारण बनती है। यह स्मृति और रोगी की स्वतंत्र रूप से सोचने और काम करने की क्षमता को कम करता है। इस बीमारी के बारे में जागरूकता पैदा करने और इससे लड़ने के तरीके खोजने के लिए हर साल 21 सितंबर को विश्व अल्जाइमर दिवस मनाया जाता है।

विश्व अल्जाइमर दिवस थीम 2022

इस वर्ष विश्व अल्जाइमर दिवस 2022 की थीम 'ज्ञान की शक्ति' है।

अल्जाइमर रोग का इतिहास

अल्जाइमर की पहचान सबसे पहले एक जर्मन मनोचिकित्सक एलोइस अल्जाइमर ने की थी। उन्होंने 1901 में इलाज के दौरान अपनी 50 वर्षीय महिला रोगी में से एक में इस बीमारी की पहचान की। इसलिए, इस बीमारी का नाम उनके नाम पर पड़ा।

डिमेंशिया के सबसे आम रूपों में से एक होने के नाते, अल्जाइमर को दुनिया भर में 60 से 80% से अधिक डिमेंशिया मामलों का मूल कारण माना जाता है। 21 सितंबर को इस दिन को मनाने का प्राथमिक कारण दुनिया को एक साथ लाना और अल्जाइमर के बारे में जागरूकता पैदा करने पर ध्यान केंद्रित करना है। यह अल्जाइमर और उसके प्रभावों से लड़ने के तरीके खोजने का अवसर भी देता है।

चूंकि रोग का रोगी के परिवार के सदस्यों पर बहुत प्रभाव पड़ता है, इसलिए इसे अक्सर पारिवारिक बीमारी कहा जाता है। अल्जाइमर लोगों में मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक है, मुख्य रूप से इस कारण से कि इस बीमारी का कोई इलाज और निवारक उपाय नहीं है। रोग के विकास को भी धीमा नहीं किया जा सकता है।

अल्जाइमर दिवस की शुरुआत कैसे हुई?

अल्जाइमर रोग इंटरनेशनल (एडीआई) एक ऐसा संगठन है जिसकी स्थापना 1984 में अल्जाइमर से लड़ने में लोगों का समर्थन करने के लिए की गई थी। संगठन बीमारी के शिकार लोगों की सहायता करने और संबंधित रणनीतियों के बारे में लोगों तक पहुंचने की दिशा में काम करता है।

उन्होंने विश्व अल्जाइमर दिवस की शुरुआत की। इसे एडिनबर्ग में संगठन की 10वीं वर्षगांठ पर 21 सितंबर को उनके वार्षिक सम्मेलन में पेश किया गया था। ADI विभिन्न आयोजनों के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने के लिए अन्य सहयोगियों के साथ दुनिया भर में विश्व अल्जाइमर दिवस का समन्वय करता है।

विश्व अल्जाइमर दिवस 2022 कैसे मनाएं?

जागरूकता पैदा करना - आप बीमारी के बारे में उपयोगी जानकारी परिवार के सदस्यों और दोस्तों सहित लोगों के साथ साझा कर सकते हैं। जागरूकता के बारे में जानकारी पोस्ट करने के लिए आप सोशल मीडिया का उपयोग कर सकते हैं। बीमारी के बारे में जागरूक रहने से इससे निपटने में मदद मिलती है।

स्वयंसेवक - यदि आपके आस-पास कोई स्थानीय अल्जाइमर एसोसिएशन है, तो आप अपनी सेवाओं को स्वेच्छा से दे सकते हैं और विश्व अल्जाइमर दिवस मनाने के लिए की जाने वाली गतिविधियों में विभिन्न तरीकों से योगदान कर सकते हैं।

दान करें - इस आयोजन का समर्थन करने का एक अन्य तरीका बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाने की दिशा में काम कर रहे संगठनों को दान देना और आर्थिक रूप से समर्थन करना है। इस तरह आप जागरूक लोगों को कार्यक्रम आयोजित करने में अपना बहुमूल्य योगदान जोड़ सकते हैं।

अल्जाइमर के बारे में तथ्य जिनसे आप अनजान हो सकते हैं

अनुमान बताते हैं कि अल्जाइमर से पीड़ित लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है विश्व स्तर पर देखभाल करने वालों ने मनोभ्रंश रोगियों की देखभाल में हर साल 18 अरब घंटे से अधिक खर्च किए। संयुक्त राज्य अमेरिका में, मौत का कारण बनने वाली प्रमुख बीमारी के मामले में अल्जाइमर छठे स्थान पर है। सिर्फ 65 से ऊपर के लोग ही नहीं, 65 साल से कम उम्र के कई लोग भी अल्जाइमर से पीड़ित हैं

विश्व अल्जाइमर दिवस का महत्व

यह अल्जाइमर से लड़ने के लिए दुनिया भर के लोगों को एक साथ लाता है। रोगियों, देखभाल करने वालों, शोधकर्ताओं और दवा का अभ्यास करने वाले लोगों सहित हर कोई बीमारी के साथ अपने संघर्ष को साझा करने के लिए एक साथ आता है

अल्जाइमर दिवस हर साल आयोजन के समर्पित विषय के माध्यम से सभी को मूल्यवान शिक्षा के बारे में जागरूक करने की अनुमति देता है। यह विषय लोगों को बीमारी के बारे में आम भ्रांतियों के बारे में शिक्षित करने में भी मदद करता है। यह संगठनों को इस क्षेत्र में उनके जबरदस्त काम के लिए मान्यता प्राप्त करने और लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करने की भी अनुमति देता है।

विश्व अल्जाइमर दिवस जागरूकता पैदा करने और लोगों तक पहुंचने की दिशा में काम करने वाले संघों और व्यक्तियों का समर्थन करने के लिए मनाया जाता है। घटना ने ज्ञान और सूचना के प्रसार में बहुत प्रभाव डाला है। हालांकि, बीमारी से संबंधित कलंक अभी भी प्रमुख चिंताओं में से एक है जो मनोभ्रंश को प्रभावित कर रहा है। आमतौर पर लोग अल्जाइमर को उम्र बढ़ने की बीमारी के रूप में देखते हैं, हालांकि 65 साल से कम उम्र के मरीजों की बढ़ती संख्या चिंता का कारण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story