×

World Alzheimer's Day 2023: जानें क्या है विश्व अल्जाइमर दिवस के इस वर्ष का थीम, महत्व और इतिहास

World Alzheimer's Day 2023: वर्तमान में, अल्जाइमर रोग का कोई इलाज नहीं है। उपचार लक्षणों को प्रबंधित करने, जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने और व्यक्तियों और उनकी देखभाल करने वालों को सहायता प्रदान करने पर केंद्रित है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 20 Sep 2023 11:30 PM GMT (Updated on: 20 Sep 2023 11:30 PM GMT)
World Alzheimers Day 2023
X

World Alzheimer's Day 2023 (Image: Social Media)

World Alzheimer's Day 2023: विश्व अल्जाइमर दिवस प्रत्येक वर्ष 21 सितंबर को मनाया जाता है। यह अल्जाइमर रोग और मनोभ्रंश के अन्य रूपों के साथ-साथ इन स्थितियों से पीड़ित व्यक्तियों और उनकी देखभाल करने वालों के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित दिन है। विश्व अल्जाइमर दिवस का लक्ष्य समझ को बढ़ावा देना, और अल्जाइमर रोग से प्रभावित लोगों के लिए बेहतर समर्थन और संसाधनों की वकालत करना है।

World Alzheimer's Day 2023 Theme

सितंबर माह को विश्व अल्जाइमर माह के रूप में मनाया जाता है। अल्जाइमर रोग इंटरनेशनल के अनुसार, महीने भर चलने वाले अभियान का थीम है "कभी भी जल्दी नहीं, कभी बहुत देर नहीं।" ("Never too early, never too late.")

World Alzheimer's Day 2023 Importance

अल्जाइमर रोग एक वैश्विक स्वास्थ्य चुनौती है जो लाखों लोगों और उनके परिवारों को प्रभावित करती है। विश्व अल्जाइमर दिवस बीमारी, इसके लक्षणों, जोखिम कारकों और व्यक्तियों और समाज पर इसके प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच है। विश्व अल्जाइमर दिवस अल्जाइमर से पीड़ित व्यक्तियों और उनकी देखभाल करने वालों के लिए बेहतर समर्थन और संसाधनों की वकालत करता है। यह बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं, अनुसंधान निधि और सहायता नेटवर्क की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है। अल्जाइमर से पीड़ित व्यक्तियों के जीवन में देखभाल करने वाले महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह दिन देखभाल करने वालों के अथक प्रयासों को मान्यता देता है और उनका सम्मान करता है और उन्हें उनकी देखभाल यात्रा में सहायता के लिए संसाधन और जानकारी प्रदान करता है।


World Alzheimer's Day 2023 History

विश्व अल्जाइमर दिवस पहली बार 21 सितंबर 1994 को अल्जाइमर रोग इंटरनेशनल (एडीआई) की एक पहल के रूप में मनाया गया था, जो अल्जाइमर संघों और संगठनों का एक वैश्विक संघ है। विश्व अल्जाइमर दिवस के लिए 21 सितंबर की तारीख का चयन महत्वपूर्ण था क्योंकि यह एडीआई की स्थापना की वर्षगांठ का प्रतीक है। एडीआई की स्थापना 1984 में हुई थी और तब से यह अल्जाइमर रोग के खिलाफ लड़ाई में एक अग्रणी वैश्विक आवाज बन गई है। अपनी स्थापना के बाद से, विश्व अल्जाइमर दिवस एक वैश्विक जागरूकता अभियान बन गया है, और यह दुनिया भर के कई देशों में मनाया जाता है। प्रत्येक वर्ष, विश्व अल्जाइमर दिवस का एक विशिष्ट विषय या फोकस होता है, जो अल्जाइमर रोग, देखभाल, अनुसंधान या नीति वकालत के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालता है। पूरे सितंबर में मनाया जाने वाला विश्व अल्जाइमर माह, अल्जाइमर की चुनौती से निपटने के लिए संगठनों, सरकारों और समुदायों को विभिन्न गतिविधियों और पहलों में शामिल होने के लिए एक महीने का अवसर प्रदान करके विश्व अल्जाइमर दिवस के प्रभाव को बढ़ाता है।

क्या है अल्जाइमर रोग (What is Alzheimer's disease)

अल्जाइमर रोग एक प्रगतिशील और अपरिवर्तनीय तंत्रिका संबंधी विकार है जो मुख्य रूप से संज्ञानात्मक कार्यों, स्मृति, सोच और व्यवहार को प्रभावित करता है। यह मनोभ्रंश का सबसे आम कारण है, यह शब्द संज्ञानात्मक क्षमताओं में गिरावट का वर्णन करने के लिए उपयोग किया जाता है जो किसी व्यक्ति के दैनिक जीवन और कामकाज में हस्तक्षेप करता है। अल्जाइमर रोग आम तौर पर समय के साथ बिगड़ता जाता है और अंततः व्यक्ति की बुनियादी कार्य करने की क्षमता पर भी असर डालता है।


अल्जाइमर रोग के लक्षण (Symptoms of Alzheimer's disease)

मेमोरी लॉस: अल्जाइमर के प्रमुख लक्षणों में से एक है स्मृति हानि। अल्जाइमर से पीड़ित व्यक्तियों को अक्सर हाल की घटनाओं या बातचीत को याद रखने में कठिनाई का अनुभव होता है। वे प्रश्न दोहरा सकते हैं या परिचित लोगों के नाम और चेहरे भूल सकते हैं।

व्यवहार और व्यक्तित्व में बदलाव: अल्जाइमर के कारण व्यवहार और व्यक्तित्व में बदलाव आ सकता है। व्यक्ति चिड़चिड़े, चिंतित या उदास हो सकते हैं। वे मूड में बदलाव या असामान्य व्यवहार प्रदर्शित कर सकते हैं।

रोजमर्रा के कार्यों में कठिनाई: जैसे-जैसे बीमारी बढ़ती है, व्यक्तियों को कपड़े पहनने, स्नान करने, खाना पकाने और वित्त प्रबंधन जैसे रोजमर्रा के कार्यों में कठिनाई हो सकती है। उन्हें बढ़ती सहायता और पर्यवेक्षण की आवश्यकता हो सकती है।

भ्रम और भटकाव: अल्जाइमर अक्सर समय, स्थान और पहचान के बारे में भ्रम पैदा करता है। व्यक्ति परिचित परिवेश में खो सकते हैं या प्रियजनों को पहचानने में विफल हो सकते हैं।

मस्तिष्क में परिवर्तन: अल्जाइमर मस्तिष्क में शारीरिक परिवर्तनों से जुड़ा है, जिसमें अमाइलॉइड प्लाक और टाउ टैंगल्स नामक असामान्य प्रोटीन जमा का संचय शामिल है। ये जमाव मस्तिष्क कोशिकाओं के सामान्य कामकाज में बाधा डालते हैं और उनके पतन का कारण बनते हैं।

कोई इलाज नहीं: वर्तमान में, अल्जाइमर रोग का कोई इलाज नहीं है। उपचार लक्षणों को प्रबंधित करने, जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने और व्यक्तियों और उनकी देखभाल करने वालों को सहायता प्रदान करने पर केंद्रित है। संज्ञानात्मक कार्य को अस्थायी रूप से सुधारने या व्यवहार संबंधी लक्षणों को प्रबंधित करने के लिए दवाएं निर्धारित की जा सकती हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story