×

World Obesity Day 2023: फ़ूड आइटम्स जो बनते हैं बच्चों में मोटापे का कारण

World Obesity Day 2023: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, चर्चा करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि 1975 के बाद से दुनिया भर में मोटापा लगभग तीन गुना हो गया है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 4 March 2023 2:26 AM GMT
World Obesity Day 2023
X

World Obesity Day 2023 (Image credit: social media)

World Obesity Day 2023: विश्व मोटापा दिवस 2015 में ही बन गया, जो अन्य महत्वपूर्ण स्वास्थ्य दिवसों की तुलना में काफी नया है। विश्व मोटापा दिवस, जो 4 मार्च को पड़ता है, लोगों को दुनिया भर में मोटापे के बारे में चर्चा करने और जागरूकता पैदा करने का अवसर देता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, चर्चा करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि 1975 के बाद से दुनिया भर में मोटापा लगभग तीन गुना हो गया है। इससे भी ज्यादा खतरनाक बात यह है कि सिर्फ वयस्क ही नहीं जो बैठकर काम कर रहे हैं, बल्कि बच्चे भी मोटापे से बहुत प्रभावित हैं।

WHO के अनुसार, 2020 में 5 वर्ष से कम आयु के 39 मिलियन बच्चे अधिक वजन वाले या मोटे पाए गए। यहां कोई आश्चर्य की बात नहीं है, भोजन बचपन के मोटापे में प्रमुख भूमिका निभाता है।

यदि आपके बच्चे में असामान्य या अत्यधिक वसा संचय है जो उनके स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है, तो वह मोटापा है। यूनिसेफ के वर्ल्ड ओबेसिटी एटलस 2022 के अनुसार, यह भविष्यवाणी की गई है कि भारत में 27 मिलियन से अधिक मोटे बच्चे होंगे, जो अगले सात वर्षों में वैश्विक स्तर पर 10 बच्चों में से एक का प्रतिनिधित्व करेंगे।

यहां कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो बचपन में मोटापे का कारण बनते हैं

1. फास्ट फूड

पिज़्ज़ा एक इटालियन डिश है जो गेहूँ के बेसन से बनी होती है जिसमें ढेर सारी सब्ज़ियों या मीट की टॉपिंग्स होती हैं। यह स्वस्थ लग सकता है, लेकिन इसमें फेंके गए पनीर की मात्रा से, यह जल्दी से वजन बढ़ा सकता है। डॉ भट कहते हैं, इसी तरह, बर्गर और पैटीज़ जैसे अन्य फास्ट फूड में वसा की मात्रा अधिक होती है। आपको बच्चों के आहार में जंक फूड से बचना चाहिए, क्योंकि इससे और अधिक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

2. आलू के चिप्स

आलू के चिप्स रंग-बिरंगे पैकेट और अलग-अलग आकार में आते हैं, जो बच्चों को लुभाते हैं। आलू के चिप्स का एक पैकेट काफी भरा हुआ हो सकता है, लेकिन इसे अपने बच्चों को देने की आदत न बनाएं क्योंकि इसमें उच्च कैलोरी, नमक और असंतृप्त वसा होती है।

3. मिठाई

कैंडी, मिठाई और चॉकलेट बच्चों की पसंदीदा चीजों में से एक हैं। कई माताएं इन मीठी चीजों का इस्तेमाल उन्हें रिश्वत देने के लिए भी करती हैं। आपने अपने बच्चे को कितनी बार कहा है कि पढ़ो और फिर चॉकलेट लाओ? ऐसा न करें, क्योंकि इससे न केवल उनके दांत सड़ सकते हैं बल्कि बचपन में मोटापा भी हो सकता है।

4. आइसक्रीम

अब जबकि सर्दी ने गर्मी की जगह ले ली है, कई लोग गर्मी की लहर से प्रभावित हो रहे हैं, आइसक्रीम गर्मी को मात देने का सबसे अच्छा तरीका है। तथ्य यह है कि यह वास्तव में एक स्वस्थ विकल्प नहीं है, क्योंकि यह चीनी और वसा से भरा हुआ है, और इसमें उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स है, जो कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थों के लिए एक रेटिंग प्रणाली है, विशेषज्ञ। लेकिन आप हमेशा घर पर बिना चीनी के लो कैलोरी आइसक्रीम बना सकते हैं।

5. नूडल्स

नूडल्स कई लोगों के पसंदीदा हैं, और आपको इसे खोदने के लिए हमेशा चीनी रेस्तरां में जाने की ज़रूरत नहीं है। कई विक्रेता नूडल्स भी परोसते हैं जो कई लोग खाते हैं। वे गेहूं के आटे से बने होते हैं जो कार्बोहाइड्रेट और वसा से भरे होते हैं, इसलिए नूडल्स से बचने की कोशिश करें।

6. फलों का रस

उन्हें बहुत अधिक फलों का रस देने से बचें, विशेष रूप से वे जो टेट्रा पैक में आते हैं क्योंकि इनमें उच्च शर्करा और कैलोरी होती है। इसके बजाय, उन्हें पूरे फल दें, क्योंकि ये फाइबर प्रदान करेंगे, इसलिए बस उन्हें टुकड़ों में काटकर बच्चों को दें।

लेकिन विशेषज्ञ का कहना है कि अपने बच्चों को वसायुक्त और मीठे खाद्य पदार्थों से पूरी तरह से वंचित न करें क्योंकि इससे उनकी क्रेविंग ही बढ़ेगी। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें कभी-कभी दावत के रूप में दें, और इसे आदत न बनाएं। उनके पास सभी प्रकार के खाद्य पदार्थ हो सकते हैं, लेकिन केवल संयम में।

बचपन के मोटापे से लड़ने के लिए और टिप्स

अगर आपका बच्चा मोटापे से ग्रस्त है, तो कुछ टिप्स मदद कर सकते हैं। आप अपने बच्चों को भोजन की योजना बनाने, तैयार करने और खरीदारी करने में शामिल कर सकते हैं। इस तरह, आप उनकी प्राथमिकताओं को समझ सकेंगे और उन्हें पोषण के महत्व के बारे में सिखा सकेंगे। इसके अलावा, उन्हें अपने भोजन को ठीक से चबाकर धीरे-धीरे खाने के लिए प्रोत्साहित करें, क्योंकि इससे तृप्ति को बढ़ावा मिलेगा। अपने बच्चे को पैटर्न समझने में मदद करें यदि वह उदास, ऊब या अकेला होने पर खाता है। उन्हें पहचानने में मदद करें कि वास्तविक भूख क्या है, और भोजन को सजा या इनाम के रूप में उपयोग न करें। यह केवल बच्चे और भोजन के बीच अस्वास्थ्यकर संबंध स्थापित करेगा।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story