×

World Obesity Day 2023: जानें कब है विश्व मोटापा दिवस, क्या है इसका थीम और इतिहास

World Obesity Day 2023: कई लोग मोटापे के बारे में गलत धारणा रखते हैं, जो निर्दयी व्यवहार की ओर ले जाता है। इसके अलावा, मोटापा विकलांगता का कारण बनता है, जिससे चिकित्सा देखभाल की लागत बढ़ने के अलावा अवसाद और जीवन की गुणवत्ता में कमी आती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 4 March 2023 2:25 AM GMT
World Obesity Day 2023
X

World Obesity Day 2023 (Image: Social Media)

World Obesity Day 2023: 4 मार्च को विश्व मोटापा दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन आज पूरे ग्रह पर लगभग 1 अरब लोगों द्वारा सामना किए जाने वाले सबसे बड़े स्वास्थ्य संकटों में से एक पर प्रकाश डालता है। 2035 तक यह संख्या बढ़कर 1.9 अरब लोगों तक पहुंचने की उम्मीद है। 2020 और 2035 के बीच बच्चों में मोटापा 100 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है। 2035 तक हर चार में से एक व्यक्ति मोटापे का शिकार हो सकता है।

विश्व मोटापा दिवस 2023- थीम (World Obesity Day 2023 Theme)

इस वर्ष विश्व मोटापा दिवस की थीम है, 'बदलते परिप्रेक्ष्य: चलो मोटापे के बारे में बात करते हैं।' (Changing Perspectives: Let’s Talk about Obesity) विभिन्न कलंकों के कारण लोग मोटापे के बारे में ज्यादा बात नहीं करना चाहते हैं। मरीजों को सामाजिक रूप से बहिष्कृत और उपहास किए जाने का डर है। कई लोग मोटापे के बारे में गलत धारणा रखते हैं, जो निर्दयी व्यवहार की ओर ले जाता है। इसके अलावा, मोटापा विकलांगता का कारण बनता है, जिससे चिकित्सा देखभाल की लागत बढ़ने के अलावा अवसाद और जीवन की गुणवत्ता में कमी आती है।

उपरोक्त कारक मोटे रोगी बना सकते हैं और उनके परिवार स्वयं को समाज के लिए बोझ समझते हैं; इसके बारे में बोलने से उन्हें हतोत्साहित करना। 'चेंजिंग पर्सपेक्टिव्स: लेट्स टॉक अबाउट ओबेसिटी' की थीम लोगों को मोटापे के बारे में बोलने, मदद लेने और दूसरों को प्रेरित करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए बनाई गई है।

विश्व मोटापा दिवस- महत्व (World Obesity Day 2023 Importance)

विश्व मोटापा दिवस अभियान का लक्ष्य उन व्यावहारिक कार्यों को प्रोत्साहित करना और समर्थन करना है जो मोटे रोगियों को विशेष रूप से और सामान्य रूप से लोगों को स्वस्थ शरीर के वजन को विकसित करने और बनाए रखने और दुनिया को प्रभावित करने वाले मोटापे के संकट को दूर करने में सक्षम बनाता है।

विश्व मोटापा दिवस 2023- कोट्स (World Obesity Day 2023 Quotes)

"आप तब तक नए क्षितिज के लिए तैर नहीं सकते जब तक आप किनारे को देखने का साहस नहीं करते।" -विलियम फॉल्कनर

"लेकिन मुझे पता है, किसी भी तरह, कि केवल जब यह काफी अंधेरा होता है तो आप सितारों को देख सकते हैं।" - मार्टिन लूथर किंग जूनियर।

"आशा एक चलता फिरता सपना है।" - अरस्तू

"तीन शब्दों में मैंने जीवन के बारे में जो कुछ भी सीखा है उसका सारांश दे सकता हूँ: यह चलता रहता है।" -रॉबर्ट फ्रॉस्ट

विश्व मोटापा दिवस कैसे मनाएं (How To Celebrate World Obesity Day 2023)

शिक्षित हो जाओ

विश्व मोटापा संघ सहित सीडीसी और अन्य सार्वजनिक स्वास्थ्य संगठन मोटापे पर नवीनतम शोध प्रदान करते हैं। चुनौतियों की बेहतर समझ प्राप्त करें।

परिप्रेक्ष्य प्राप्त करें

मोटापे से ग्रस्त लोगों के बारे में अपने विचारों की जाँच करें और अधिक स्वीकार करना सीखें। जब आप इसे देखें तो दुर्व्यवहार या भेदभाव को बुलावा दें।

फिट हो

अगर आपकी पैंट थोड़ी टाइट महसूस हो रही है, तो जिम जाएं या रोजाना एक्सरसाइज रूटीन अपनाएं। अपना आहार बदलें। अधिक वजन होने से बचने के लिए आप जो कदम उठा सकते हैं, उसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

मोटापे को रोकने के 4 तरीके (4 Ways to Stop Obesity)

फल और सब्जियां

एक दिन में फलों और सब्जियों की पांच या छह सर्विंग खाएं।​

प्राकृतिक जाओ

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को अपने आहार से बाहर करें और साबुत अनाज वाले उत्पादों का सेवन करें।

ट्रेडमिल करें

दिन में 30 मिनट व्यायाम करें...

ट्रैक रखें

आपके द्वारा खर्च की जाने वाली कैलोरी बनाम आपके कैलोरी सेवन का ट्रैक रखें। इसे संतुलित करें

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story