×

Rajya Sabha Election: हिमाचल राज्यसभा चुनाव में बीजेपी के हर्ष महाजन जीते, अभिषेक मनु सिंघवी की हार...पर्ची से आया फैसला

Himachal Politics: हिमाचल प्रदेश की सियासत में बड़ी हलचल हुई है। कांग्रेस के छह विधायकों सहित कुल 9 एमएलए बीजेपी के संपर्क में हैं। इन सभी विधायकों को बीजेपी चंडीगढ़ ले गई है।

aman
Written By aman
Published on: 27 Feb 2024 1:35 PM GMT (Updated on: 27 Feb 2024 3:51 PM GMT)
Himachal Rajya Sabha Election:
X

हर्ष महाजन और अभिषेक मनु सिंघवी (Social Media) 

Himachal Rajya Sabha Election: हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा चुनाव के नतीजों में बड़ा उलटफेर देखने को मिला। भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार हर्ष महाजन (Harsh Mahajan) विजयी घोषित हुए हैं। इस जीत के बाद अब बीजेपी हिमाचल प्रदेश में अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी में है। भाजपा नेताओं ने कहा कि, राज्य में सरकार अपना समर्थन खो चुकी है।

आपको बता दें, हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा की एकमात्र सीट के लिए शिमला विधानसभा में मंगलवार (27 फरवरी) को वोटिंग हुई। इसमें कांग्रेस प्रत्याशी अभिषेक मनु सिंघवी (Abhishek Manu Singhvi) की हार हो गई है। जीत के ऐलान के बाद से बीजेपी खेमे में जश्न का माहौल है। विजयी हर्ष महाजन ने भाजपा नेतृत्व का आभार जताया है। वहीं, इस जीत के बाद चम्बा में जश्न का माहौल है। ज्ञात हो, हर्ष महाजन चम्बा सीट से तीन बार के विधायक रहे हैं।

पर्ची डालने पर आया फैसला

हिमाचल प्रदेश में एक राज्यसभा सीट के लिए हुए चुनाव में कुल 68 विधायकों ने मतदान किया। बीजेपी और कांग्रेस, दोनों ही उम्मीदवारों को 34-34 वोट मिले। क्रॉस वोटिंग की वजह से हिमाचल में पेंच फंस गया।इसके बाद नतीजे के लिए कांग्रेस और बीजेपी उम्मीदवारों के बीच पर्ची डालने का फैसला किया गया। कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी और बीजेपी उम्मीदवार हर्ष महाजन के बीच पर्ची डाली गई, लेकिन यहां भी कांग्रेस की किस्मत काम नहीं आई। नतीजे बीजेपी के पक्ष में गए। अर्थात पर्ची में बीजेपी उम्मीदवार की जीत हो गई। कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी को हार का सामना पड़ा। इस चुनाव में कांग्रेस के 6 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की। कुल 9 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग करते हुए बीजेपी को वोट दिया।

कांग्रेस का एक वोट रद्द कराने की मांग

दूसरी तरफ, कांग्रेस का एक वोट रद्द कराने के लिए चुनाव आयोग (election Commission) के पास भेज दिया गया है। दरअसल, बीजेपी पोलिंग एजेंट हेलीकॉप्टर के माध्यम से वोटिंग के लिए लाए गए बीमार कांग्रेस विधायक सुदर्शन बबलू (Congress MLA Sudarshan Bablu) के वोट को आचार संहिता का उल्लंघन बताते हुए वोट रद्द करवाने की मांग पर अड़े हैं। ये मामला भारत चुनाव आयोग को भेजा गया है। चुनाव आयोग की तरफ से नियम के अनुसार, स्थिति स्पष्ट होने के बाद ही फैसला घोषित होगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से कहा जा रहा है कि, ये सभी 9 विधायक बीजेपी के संपर्क में हैं। इनमें कांग्रेस के 6 और तीन अन्य विधायक हैं। साथ ही, तीनों निर्दलीय विधायकों को लेकर भी भाजपा नेता चंडीगढ़ गए हैं। निर्दलीय विधायक होशियार सिंह (Hoshiar Singh), आशीष कुमार (Ashish Kumar), केएल ठाकुर (KL Thakur) से फिलहाल कोई संपर्क नहीं हो पा रहा है।

हिमाचल में ऐसे बदला घटनाक्रम

गौरतलब है कि, हिमाचल प्रदेश विधानसभा में मंगलवार (27 फरवरी) को राज्यसभा की एक सीट के लिए मतदान हुआ। वोटिंग के बाद मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू (Sukhvinder Singh Sukhu) सहित अन्य कांग्रेस विधायक बजट सत्र में पहुंचे। यहां वित्त विधेयक (Finance Bill) पास होना था। मगर, इस बीच विधानसभा स्पीकर ने कार्यवाही को बुधवार 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया। क्योंकि, कांग्रेस के कई विधायक कार्यवाही में नहीं पहुंचे थे। NEWS18 की खबर के अनुसार, फिलहाल, सभी विधायक सोलन के क्यारीघाट में रुके हैं। इनके साथ बीजेपी के वरिष्ठ विधायक मौजूद हैं। खास बात ये है कि, बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सादौन सिंह दो दिनों से शिमला में डटे थे। इस दौरान आज विधानसभा के बाहर हंगामा भी हुआ।

वोटिंग का आंकड़ा 34-34 पर

राज्यसभा चुनाव के तहत मतदान के बाद कांग्रेस विधायकों की एक अनौपचारिक मीटिंग हुई। इसमें 34 विधायक ही शामिल हुए। ज्ञात हो कि, हिमाचल में कांग्रेस के कुल 40 विधायक हैं। जानकार बताते हैं कि, ये 6 विधायक बीजेपी के संपर्क में थे। इसके साथ ही तीन निर्दलीय विधायकों को मिलाकर कुल 9 वोट बीजेपी के पाले में गए हैं। ऐसे में राज्यसभा चुनाव में वोटिंग का आंकड़ा 34-34 पर बराबर नजर आ रहा है।

कांग्रेस-बीजेपी ले रही क़ानूनी सलाह

सदन की कार्यवाही के बाद मुख्यमंत्री सुक्खू ने मीडिया से कहा, 'मंगलवार के सत्र के लिए व्हिप जारी किया गया था। मगर, कुछ विधायक सदन में मौजूद नहीं रहे। ऐसे में अब उन पर कार्यवाही होगी। इसी बीच, सीएम सुखविंदर सुक्खू ने हिमाचल प्रदेश के एडवोकेट जनरल अनूप रत्न को भी विधानसभा बुलाया'। दूसरी तरफ, बीजेपी विधायक दल की मीटिंग भी विधानसभा में जयराम ठाकुर (Jairam Thakur) के कक्ष में शुरू हुई। यहां बीजेपी ने भी अपनी लीगल टीम बुलाया।

ये बोले CM सुक्खू

खबर आ रही है कि, राज्यसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की। इसे लेकर मुख्यमंत्री सुक्खू ने कहा, 'हमारे 40 विधायक हैं। अगर कोई बिका नहीं होगा तो निश्चित तौर पर हमें पूरे 40 वोट मिलेंगे। मेरा मानना है कि कांग्रेस की विचारधारा पर जो लोग चुनकर सदन पहुंचे हैं, उन्होंने पार्टी के समर्थन में वोट डाला होगा।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story