×

Aadhaar Update Center: अब चंद मिनटों में पता कीजे अपने शहर में आधार नामांकन केंद्रों का पता, फॉलो करें ये स्टेप्स

Aadhaar Update: आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा देश के प्रत्येक नागरिक को जारी किया गया 12 अंकों का विशिष्ट पहचान संख्या है। आधार नंबर भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी किया जाता है।

Vidushi Mishra
Published on: 7 Aug 2022 8:09 AM GMT
Aadhaar Enrollment Center
X

आधार नामांकन केंद्र (फोटो- सोशल मीडिया)

Aadhaar Update: आधार कार्ड आज देश के हर नागरिक के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज हो गया है। हर उम्र के इंसान के लिए चाहे बच्चा हो या जवान हो या बुजुर्ग हो सबके लिए आधार कार्ड की अनिर्वायता है। ऐसे में अगर आप अपने परिवार में किसी सदस्य के लिए आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको आधार के लिए नामांकन कराना है। अब आपको आधार सेवा केंद्र जाना होगा। चलिए आपको बताते हैं कि आधार सेवा केंद्र(Aadhaar Seva Kendra) कैसे खोजें।

गौरतलब है कि आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा देश के प्रत्येक नागरिक को जारी किया गया 12 अंकों का विशिष्ट पहचान संख्या है। आधार नंबर भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी किया जाता है। नंबर में बायोमेट्रिक्स, फोटो, पता और अन्य का विवरण होता है। बैंकिंग संचालन से लेकर ऑनलाइन लेनदेन तक, आपको जीवन में हर व्यवसाय के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होती है।

ऐसे में यदि आपने अब तक आधार कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है क्योंकि आप अपने शहर में आधार नामांकन केंद्रों के बारे में नहीं जानते हैं, तो आइए आपकी इस परेशानी को दूर करते हैं। आपको आपके क्षेत्र में आधार नामांकन केंद्रों को ट्रैक करने के लिए सबसे आसान और सरल स्टेप्स बताते हैं।

अपने क्षेत्र में आधार नामांकन केंद्रों का पता कैसे लगाएं

How to Locate Aadhaar Enrolment Centres

आधिकारिक वेबसाइट - uidai.gov.in पर जाएं

'अपडेट आधार' विकल्प पर स्क्रॉल करें। वहां, 'अपडेट आधार एनरोलमेंट/अपडेट सेंटर' विकल्प चुनें।

एक नया पेज खुलेगा और 'पोस्टल (पिन) कोड' बटन पर क्लिक करें।

एक और नया पेज खुलेगा जहां आपको अपना पोस्टल कोड दर्ज करना होगा।

कैप्चा सत्यापन के लिए आपको 'कैप्चा' भी दर्ज करना होगा।

सभी आवश्यक विवरण दर्ज करने के बाद, अब एक केंद्र का पता लगाएं विकल्प पर क्लिक करें।

जुलाई में, आधार जारी करने वाली संस्था यूआईडीएआई और नेशनल रिमोट सेंसिंग सेंटर (एनआरएससी), इसरो ने "भुवन आधार" पोर्टल लॉन्च करने के लिए तकनीकी सहयोग के लिए एक समझौता किया जो पूरे भारत में आधार केंद्रों की जानकारी और स्थान प्रदान करेगा। पोर्टल निवासियों की आवश्यकताओं के आधार पर संबंधित आधार केंद्रों को स्थान के आधार पर खोजने की सुविधा भी प्रदान करता है।








Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story