×

अब गोवा में ऑनलाइन प्रमाण-पत्रों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य.... आपके पास है !

Rishi
Published on: 17 May 2017 10:27 AM GMT
अब गोवा में ऑनलाइन प्रमाण-पत्रों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य.... आपके पास है !
X

पणजी : गोवा के सीएम मनोहर पर्रिकर ने कहा सरकार द्वारा जारी प्रमाण-पत्रों के लिए नए सरकारी पोर्टल के जरिये ऑनलाइन आवेदन हेतु आधार अनिवार्य है। राजस्व विभाग की एक नई वेबसाइट को लॉन्च करने के बाद पर्रिकर ने ये बयान देते हुए कहा कि जिनके पास आधार कार्ड नहीं हैं, उन्हें प्रमाण पत्र पाने के लिए कार्यालय में व्यक्तिगत तौर पर आवेदन करना होगा।

ये भी देखें : ‘नच बलिए’ के मंच पर बाबा रामदेव ने कर दी ऐसी गुस्ताखी, मांगनी पड़ गई वहीं सोनाक्षी से माफ़ी

सरकार द्वारा लॉन्च नई वेबसाइट के माध्यम से लोग आवास व आय प्रमाण-पत्र तथा संपत्ति का पंजीकरण ऑनलाइन करा सकते हैं, लेकिन इसके लिए उन्हें आधार कार्ड देना अनिवार्य होगा।

उन्होंने कहा, "मैं लोगों के प्रमाण-पत्र पाने के अधिकार से इनकार नहीं कर रहा हूं। उन्हें अपना प्रमाण-पत्र लेने का अधिकार है, लेकिन ऑनलाइन सुविधा का लाभ उन्हें नहीं मिल सकता, क्योंकि वे ऑनलाइन अपनी पहचान व्यक्त नहीं कर सकते।"

पर्रिकर ने कहा, "उन्हें व्यक्तिगत रूप से कार्यालय आना होगा और अपनी पहचान बतानी होगी.. सर्वोच्च न्यायालय का आदेश बेहद स्पष्ट है.. मेरा कहना है कि अगर किसी व्यक्ति के पास आधार कार्ड नहीं है, तो आप उसे प्रमाण-पत्र देने से इनकार नहीं कर सकते। लेकिन यह विशेष सुविधा ऑनलाइन पहचान न बता पाने की वजह से उन्हें नहीं मिल सकती।"

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के कई विभाग छह महीनों के भीतर ऑनलाइन पोर्टल पर आ जाएंगे और गोवा सरकार 'डिजिटल इंडिया' के उद्देश्य की दिशा में काम कर रही है।

पर्रिकर ने कहा, "यह डिजिटल इंडिया का लक्ष्य है। अगले छह महीने के भीतर हम अधिकांश विभागों के कार्यों को ऑनलाइन करना चाहते हैं, ताकि नागरिकों को सरकारी अधिकारियों के पास कम से कम

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story