×

Aaj Ka Itihas 8 May 2024: आज के ही दिन महात्मा गाँधी ने 21 दिन के उपवास की शुरुआत की थी

Aaj Ka Itihas 8 May 2024: आज यानि 8 मई का दिन इतिहास में क्या अपना महत्त्व रखता है आइये जानते हैं साल दर साल क्या-क्या हुआ था इस दिन।

Shweta Srivastava
Published on: 8 May 2024 12:00 AM GMT (Updated on: 8 May 2024 12:00 AM GMT)
Aaj Ka Itihas 8 May 2024
X

Aaj Ka Itihas 8 May 2024 (Image Credit-Social Media)

Aaj Ka Itihas 8 May 2024: आज के ही दिन साल 1912 में फिल्म और टेलीविजन उत्पादन और वितरण स्टूडियो पैरामाउंट पिक्चर्स की स्थापना की गई, वहीँ साल 1886 में डॉ. जॉन पेम्बर्टन ने अटलांटा, जॉर्जिया में जैकब्स फार्मेसी में पहला कोका-कोला बेचा था, साल 1933 में मोहनदास गांधी ने 21 दिन का उपवास शुरू किया था और साल 1962 में नासा का एटलस-सेंटूर रॉकेट अपनी पहली परीक्षण उड़ान के दौरान हवा में ही फट गया था। ऐसी और भी कई ऐतिहासिक घटनाओं के लिए आइये एक नज़र डालते हैं आज के इतिहास पर।

8 मई की महत्वपूर्ण घटनाएं (Important Events of 8 May)

1429- लगभग सात महीने तक ऑरलियन्स की घेराबंदी करने के बाद, इंग्लैंड की सेनाओं ने अंततः हार मान ली और बस चले गए।

1877- पहला वेस्टमिंस्टर डॉग शो हुआ।

यह शो पूरे महामंदी और विश्व युद्ध के वर्षों के दौरान जारी रहा, जिसकी शुरुआत बंदूक कुत्तों के शो के रूप में हुई। इसकी शुरुआत उन शिकारियों द्वारा की गई थी जो नियमित रूप से मिलते थे, उन्हें शुरुआती शो में मोती-संभाल पिस्तौल जैसे पुरस्कार दिए जाते थे।

1879- जॉर्ज सेल्डन ने गैसोलीन चालित ऑटोमोबाइल के लिए पहले पेटेंट के लिए आवेदन किया।

1886- डॉ. जॉन पेम्बर्टन ने अटलांटा, जॉर्जिया में जैकब्स फार्मेसी में पहला कोका-कोला बेचा।

1909- ब्रिटिश धावक हेनरी बैरेट ने लंदन में पॉलिटेक्निक मैराथन में 2 घंटे, 42 मिनट और 31 सेकंड की दौड़ में विश्व रिकॉर्ड बनाया।

1912- फिल्म और टेलीविजन उत्पादन और वितरण स्टूडियो पैरामाउंट पिक्चर्स की स्थापना की गई।

1921- रोमानिया की कम्युनिस्ट पार्टी की स्थापना हुई।

1933- मोहनदास गांधी ने 21 दिन का उपवास शुरू किया था।

यह उपवास निचली जाति के नागरिकों के सुधार के लिए अस्पृश्यता विरोधी उनका तीसरा उपवास था।

1958- पेरू में रिचर्ड निक्सन को परेशान किया गया।

उपराष्ट्रपति के रूप में पेरू की यात्रा के दौरान, सैन मार्कोस विश्वविद्यालय के छात्रों ने निक्सन पर थूका और पत्थर फेंके। उन्होंने उन पर देश छोड़ने के लिए चिल्लाया और विश्वविद्यालय में उनका भाषण रद्द कर दिया गया।

1962- नासा का एटलस-सेंटूर रॉकेट अपनी पहली परीक्षण उड़ान के दौरान हवा में ही फट गया।

1961 में पहला एटलस-सेंटूर रॉकेट लॉन्च पैड पर लाया गया था, लेकिन कई तकनीकी विफलताओं के कारण, यह सात महीने तक वहीं खड़ा रहा। जब इसे अंततः प्रक्षेपित किया गया, तो यह हवा में केवल एक मिनट तक ही टिक सका और सेंटूर रॉकेट चरण टूट गया और पूरा प्रक्षेपण यान बिखर गया।

1968- ओकलैंड एथलेटिक्स के जिम "कैटफ़िश" हंटर ने मिनेसोटा ट्विन्स (4-0) को हराकर नौवां परफेक्ट गेम खेला।

1976- सिक्स फ्लैग्स मैजिक माउंटेन की नई क्रांति ऊर्ध्वाधर लूप को शामिल करने वाला दुनिया का पहला आधुनिक रोलर कोस्टर था।

इसकी उपलब्धि के लिए इसे अमेरिकी कोस्टर उत्साही लोगों द्वारा मान्यता दी गई थी।

1980- चेचक उन्मूलन प्रमाणित किया गया।

प्रसिद्ध वैज्ञानिकों द्वारा व्यापक सत्यापन के आधार पर, चेचक के उन्मूलन के उनके निष्कर्षों को विश्व स्वास्थ्य सभा द्वारा आधिकारिक तौर पर समर्थन दिया गया था।

2019- सिंगापुर ने फर्जी समाचार विरोधी कानून पारित किया।

नए कानूनों को विवादास्पद कहा गया है, क्योंकि वे सिंगापुर सरकार को ऑनलाइन चैट रूम और पेजों पर निगरानी रखने की बहुत बड़ी क्षमता देते हैं। नियम नकली खातों और बॉट के उपयोग और झूठे बयानों के प्रसार पर प्रतिबंध लगाते हैं, और उन्हें तोड़ने पर 733,000 अमेरिकी डॉलर का जुर्माना और दस साल की जेल की सजा हो सकती है।

2019- सिंगापुर ने फर्जी समाचार विरोधी कानून पारित किया।

नए कानूनों को विवादास्पद कहा गया है, क्योंकि वे सिंगापुर सरकार को ऑनलाइन चैट रूम और पेजों पर निगरानी रखने की बहुत बड़ी क्षमता देते हैं। नियम नकली खातों और बॉट के उपयोग और झूठे बयानों के प्रसार पर प्रतिबंध लगाते हैं, और उन्हें तोड़ने पर 733,000 अमेरिकी डॉलर का जुर्माना और दस साल की जेल की सजा हो सकती है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story