×

MCD Mayor Election: ‘AAP’ के मेयर-डिप्टी मेयर उम्मीदवार घोषित, इन पर लगी मुहर, इस दिन पड़ेंगे वोट

MCD Mayor Election: 18 अप्रैल मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव के नामांकान आखिरी तारीख है। दोनों उम्मीदवार गुरुरवार को ही अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे।

Viren Singh
Published on: 18 April 2024 7:29 AM GMT (Updated on: 18 April 2024 8:19 AM GMT)
MCD Mayor Election
X

MCD Mayor Election (सोशल मीडिया) 

MCD Mayor Election 2024: दिल्ली की सत्ताधारी दल आम आदमी पार्टी (AA) ने गुरुवार को दिल्ली नगर निगम (MCD) के होने वाले मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है। पार्टी ने मेयर पद के लिए महेश खिच्ची को उम्मीदवार बनाया है, जबकि डिप्टी मेयर के लिए रविंद्र भारद्वाज को मैदान में उतारा है। पार्टी ने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा एमसीडी चुनाव के नामांकन के आखिरी दिन की। 18 अप्रैल मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव के नामांकान आखिरी तारीख है। दोनों उम्मीदवार गुरुरवार को ही अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे।

इस साल मेयर का पद है रिजर्व

दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय गुरुवार को पार्टी कार्यालय में प्रेसवार्ता कर आप के मेयर और डिप्टी मेयर के उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि साल 2024 में MCD के मेयर पद का रिजर्व है। रिजर्व पद को देखते हुए पार्टी ने करोल बाग के देव नगर वार्ड के पार्षद महेश खिच्ची मेयर के उम्मीदवार बनाया है। वहीं डिप्टी मेयर पद के लिए किराड़ी के अमन विहार वार्ड से सभासद रविंद्र भारद्वाज को प्रत्याशी घोषित किया गया है। गोपाल ने कहा कि जो शैली ओबेरॉय ने काम किया है, उससे ये दोनों आगे बढ़ाएंगे।

गोपाल राय और दुर्गेश पाठक ने बीजेपी पर बोला हमला

गोपाल राय ने भाजपा पर हमला बोलते हुए कहा किअरविंद केजरीवाल औरDelhi, Aam Aadmi Party, Mayor, Deputy Mayor, Election, Mahesh Khichi, Ravindra Bhardwaj, Candidates" आप जब काम की राजनीति करते हैं तो लोगों के मन में उनके लिए जगह बनती है, जबकि भाजपा जनता से दूर होती जाती है। ऐसे में भाजपा ने साजिश का रास्ता अपनाया है। उन्होंने कहा कि शुरुआत सत्येंद्र जैन की गिरफ्तारी और निगम चुनाव में देरी करने से हुई। बाद में झूठे आरोपों में मनीष सिसोदिया और अरविंद केजरीवाल को भी जेल डलवा दिया एमसीडी प्रभारी एवं विधायक दुर्गेश पाठक ने भी प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि जब से आप का दिल्ली में मेयर बना है तब से एक साल में काफी कुछ बदला है। अब दो घंटे में लोगों की शिकायत पर सुनवाई हो जाती है। निमग का बजट भी सरप्लस हो गया है। हर विभाग सक्रिय है।

26 होंने चुनाव, ये लोगों डालेंगे वोट

बता दें एमसीडी के महापौर और उप-महापौर के लिए चुनाव 26 अप्रैल को होना है। 18 अप्रैल को एमसीडी चुनाव के नामांकन का लास्ट डेट है। अभी तक यह दोनों सीटें आम आदमी पार्टी के पास थीं और ऐसी आशा है कि इस चुनाव में भी ये सीटें आप के ही पास जाएंगी, क्योंकि पार्टी के पास नगर निगम में बहुमत है। मौजूदा समय मेयर डॉ शैली ऑबरोय और डिप्टी मेयर आले मोहम्मद इकबाल थे। ये दोनों आप से थे। फिलहाल इनका कार्यकाल खत्म हो चुका है। अब इस पर चुनाव होने हैं। यह चुनाव हर साल होते हैं। लोकतंत्र द्वारा चुन गए पांच साल के लिए जनप्रतिनिधि पार्षद मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव में वोट डालते हैं। इसके अलावा लोकसभा और राज्यसभा सदस्य के साथ-साथ विधायक भी MCD के मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव में वोट डालते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story