×

Israel-Palestine Crisis: इजरायल में आतंकी हमले के बीच भारत ने अपने नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी, सजग रहने की दी सलाह

Israel-Palestine Crisis: इजरायल पर हमास के अटैक की वजह से भारत ने इजरायल में रह रहे अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। इजराइल में भारतीय दूतावास ने भारतीयों को गैर-जरूरी आवाजाही से बचने और सुरक्षा वाले जगहों के करीब रहने की सलाह दी है।

aman
Report aman
Published on: 7 Oct 2023 10:09 AM GMT (Updated on: 7 Oct 2023 10:21 AM GMT)
Israel-Palestine Crisis
X

Israel-Palestine Crisis (Social Media)

Israel-Palestine Crisis : इजरायल (Israel) पर हमास (Hamas) के ताबड़तोड़ हमले के मद्देनजर भारत ने इजरायल में रह रहे अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। इजराइल में भारतीय दूतावास (Indian Embassy in Israel) से शनिवार (07 अक्टूबर) को इजराइल में रहने वाले सभी भारतीयों के लिए जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि, गैर-जरूरी आवाजाही से बचें। साथ ही, सुरक्षा की जगहों के करीब रहें।

इंडियन एंबेसी ने अपने नागरिकों को सतर्क रहने की सलाह दी है। स्थानीय अधिकारियों द्वारा जारी सभी सुरक्षा प्रोटोकॉल (security protocol) का पालन करने को भी कहा है। गौरतलब है कि, हमास की तरफ से बड़ी संख्या में रॉकेट दागे जाने और दक्षिणी इजरायल (Southern Israel) में उग्रवादियों की घुसपैठ के बाद इजराइल ने शनिवार सुबह 'युद्ध के लिए तैयार रहने' का संदेश भी जारी किया है।

इजरायल ने दी रिजर्व सैनिकों के मसौदे को मंजूरी

हमास के रॉकेट हमले (Hamas Rocket Attacks) में एक महिला की मौत की सूचना है। इसके अलावा 16 अन्य लोग घायल हुए हैं। इजरायल के रक्षा मंत्री के दफ्तर से जारी एक बयान के अनुसार, रक्षा मंत्री योव गैलेंट (Defense Minister Yoav Gallant) ने IDF की जरूरतों के मुताबिक रिजर्व सैनिकों के मसौदे को मंजूरी दे दी है।

PM नेतन्याहू ले रहे हालात का जायजा

इजरायल के प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (PM Benjamin Netanyahu) सुरक्षा प्रतिष्ठानों के सभी प्रमुखों के साथ मौजूदा सुरक्षा हालात का जायजा लेने के लिए रक्षा मंत्रालय मुख्यालय रवाना हो चुके हैं। इजराइल रक्षा बल यानी IDF ने भी अपने बयान में कहा है कि, चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हर्जी हलेवी (Herzi Halevi) स्थिति का मूल्यांकन कर रहे हैं। वो कार्य योजनाओं को मंजूरी दे रहे हैं।

इजरायली सेना- परिणाम के लिए तैयार रहें

वहीं, इजरायली सेना के अपने बयान में कहा है कि 'IDF युद्ध के लिए तैयार रहने की स्थिति की घोषणा करता है। हमास या जो कोई भी इस हमले के पीछे है, घटनाओं के परिणाम के लिए जिम्मेदार होगा।' गौरतलब है कि, शनिवार सुबह दक्षिण और मध्य इजरायल पर रॉकेट हमलों में 4 लोगों की मौत हुई है, जबकि 150 अन्य लोग घायल हुए हैं। राहत और बचाव कार्यों में जुटे अधिकारियों ने बताया कि घायलों में से कई लोगों को गंभीर चोटें आईं हैं। IDF ने चेतावनी दी है कि आज हमास की ओर से अचानक की गई कार्रवाई की उसे बड़ी और भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story