×

जवाब यहां है ! बलात्कारी बाबा के बाद कौन संभालेगा डेरा की सल्तनत ?

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख बाबा गुरमीत राम रहीम रेप केस में सीबीआई की विशेष अदालत द्वारा दोषी करार दिए गए हैं।

tiwarishalini
Published on: 27 Aug 2017 4:30 AM GMT
जवाब यहां है ! बलात्कारी बाबा के बाद कौन संभालेगा डेरा की सल्तनत ?
X

चड़ीगढ़ : डेरा सच्चा सौदा प्रमुख बाबा गुरमीत राम रहीम रेप केस में सीबीआई की विशेष अदालत द्वारा दोषी करार दिए गए हैं। उनकी सजा पर सुनवाई सोमवार (28 अगस्त) को रोहतक की जेल में ही होगी। अब ऐसे में यह सवाल उठने लगा है कि अब गुरमीत की अरबों रुपए की विरासत और उनकी गद्दी कौन संभालेगा।

यह भी पढ़ें ... #RamRahim का बैग ढोने वाले हरियाणा के उप महाधिवक्ता बर्खास्त

वैसे तो कुछ लोगों का यह भी कहना है कि गुरमीत ही डेरा सच्चा सौदा की कमान संभालेंगे, लेकिन फिलहाल वह जेल में हैं और जिन आरोपों के तहत उन्हें दोषी करार दिया गया है उसपर वकीलों का कहना है कि उन्हें कम से कम 7 साल की सजा होगी। ऐसे में अब यह सवाल पनपने लगा है कि अगला डेरा चीफ कौन होगा। तो आइये जानते हैं कौन हैं वो लोग जो डेरा सच्चा सौदा की कमान संभालने के हैं प्रबल दावेदार ...

बाबा राम रहीम की कितनी संतानें ?

-बाबा राम रहीम की चार संतानें हैं।

-जिनमें से तीन बेटियां अमनप्रीत कौर इंसा, हनीप्रीत कौर इंसा, चरणप्रीत कौर इंसा और बेटा जसमीत सिंह इंसा है।

यह भी पढ़ें ... पंचकूला: पुलिस ने बताया- डेरा समर्थकों को फोन से मिले थे हिंसा करने के निर्देश

फाइल फोटो : हनीप्रीत इंसा के साथ गुरमीत राम रहीम

'हनीप्रीत' सबसे प्रबल दावेदार

डेरा की सत्ता गुरमीत की बेटी हनीप्रीत इंसा (35) को भी मिल सकती है। 35 साल की हनीप्रीत को गुरमीत का सबसे करीबी और खास माना जाता है। हनीप्रीत इंसा को डेरा प्रमुख ने गोद लिया था और वह ब्रह्मचारी हैं। वह गुरमीत राम रहीम की सभी फिल्मों में भी काम कर चुकी हैं। हनीप्रीत को डेरा प्रमुख बनने का सबसे प्रबल दावेदार इसलिए भी माना जा रहा है क्योंकि गुरमीत राम रहीम के जेल जाते वक्त भी वह उनके साथ थीं।

यह भी पढ़ें ... #RamRahim: कुकर्मों को जानकर अब आप बाबा तो नहीं कहेंगे

फाइल फोटो : गुरु ब्रह्मचारी विपश्यना

गुरु ब्रह्मचारी विपश्यना

विपश्यना (35) डेरा आश्रम की एक साध्वी हैं और उन्हें गुरू ब्रह्मचारी विपश्यना के नाम से जाना जाता है। विपश्यना डेरा में दूसरे स्थान पर मानी जाती हैं। ऐसा कहा जाता है कि वे गुरमीत राम रहीम के हवाले से सभी फैसले लेने के लिए अधिकृत हैं। वह डेरा संस्था के सामाजिक कार्यों को देखती हैं। उन्होंने स्नातक तक की पढ़ाई डेरा संस्था द्वारा संचालित कॉलेज से ही है। ऐसे में विपश्यना डेरा सच्चा सौदा प्रमुख बाबा राम रहीम के जेल जाने के बाद उनके उत्तराधिकारी के रूप में प्रबल दावेदार के रूप में देखी जा रही हैं।

यह भी पढ़ें ... भक्तों को धर्म के नाम की अफीम चटा इन्होंने चमकाई बाबागिरी

गुरमीत का बेटा जसमीत

ऐसा माना जा रहा है कि डेरा सच्चा सौदा की बागडोर उनके बेटे जसमीत सिंह भी इंसा संभाल सकते हैं। लेकिन इसमें एक अड़चन है। अगर डेरा प्रथा की बात करें तो डेरा सच्चा सौदा का अगला प्रमुख मौजूदा प्रमुख के परिवार या खानदान से नहीं हो सकता है। ऐसे में जसमीत की दावेदारी कमजोर पड़ती नजर आ रही है।

यह भी पढ़ें ... भक्ति और अध्यात्म की आड़ में बाबा राम रहीम का गंदा धंधा

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story