×

Patanjali: भ्रामक विज्ञापन मामले में पतंजलि ने फिर छपवाई माफी, पिछले से अबकी आकार बड़ा

Patanjali: पतंजलि आयुर्वेद के संस्थापक बाबा रामदेव और प्रबंध निदेशक आचार्य बालकृष्ण की बुधवार को समाचार पत्रों में नई "बिना शर्त सार्वजनिक माफी मांगी है।

Viren Singh
Published on: 24 April 2024 5:36 AM GMT
Patanjali
X

Patanjali (सोशल मीडिया) 

Patanjali: भ्रामक विज्ञापन मामले में सुप्रीम कोर्ट की अवमानना का सामना रहे पंतजलि आयुर्वेद, आचार्य बालकृष्ण और बाबा रामदेव ने बुधवार, को समाचार पत्रों में नई सार्वजनिक माफी प्रकाशित करते बिना शर्त माफी मांगी है। यह नया सार्वजनिक माफीनामा तब प्रकाशित हुआ है, जब कल सुप्रीम कोर्ट में इस मामले की सुनवाई के दौरान कोर्ट बिना शर्त माफीनामा का आकार और दृश्यता पर सवाल आचार्य बालकृष्ण और बाबा रामदेव से पूछा था।

अवज्ञा के लिए बिना शर्त माफी मांगती है

पतंजलि आयुर्वेद के संस्थापक बाबा रामदेव और प्रबंध निदेशक आचार्य बालकृष्ण की बुधवार को समाचार पत्रों में नई "बिना शर्त सार्वजनिक माफी" में कहा गया है कि भारत के माननीय सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष चल रहे मामले के मद्देनजर हम अपनी व्यक्तिगत क्षमता के साथ-साथ उनकी ओर से भी कंपनी, भारत के माननीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों/आदेशों का अनुपालन न करने या अवज्ञा के लिए बिना शर्त माफी मांगती है।


ऐसी त्रुटियां दोबारा नहीं दोहराई जाएंगी

इसमें आगे लिखा है, “हम 22.11.2023 को बैठक/प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करने के लिए बिना शर्त माफी मांगते हैं। हम अपने विज्ञापनों को प्रकाशित करने में हुई गलती के लिए ईमानदारी से माफी मांगते हैं और यह हमारी पूरी प्रतिबद्धता है कि ऐसी त्रुटियां दोबारा नहीं दोहराई जाएंगी। हम उचित सावधानी और अत्यंत ईमानदारी के साथ माननीय न्यायालय के निर्देशों और निर्देशों का पालन करने का वचन देते हैं। हम न्यायालय की महिमा को बनाए रखने और माननीय न्यायालय/संबंधित प्राधिकारियों के लागू कानूनों और निर्देशों का पालन करने का वचन देते हैं।''

इससे पहले, रामदेव और बालकृष्ण ने सुप्रीम कोर्ट के समक्ष "बिना शर्त और अयोग्य माफी" दायर की थी। यह माफी कंपनी द्वारा अपने विज्ञापनों में किए गए उत्पादों की औषधीय प्रभावकारिता के बारे में झूठे दावों के संबंध में थी।

मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने रामदेव और उनके सहयोगी बालकृष्ण को फटकार लगाई, जो अखबारों में प्रकाशित अयोग्य माफी को प्रमुखता देने के बारे में सवालों से घिरे हुए थे। जस्टिस हिमा कोहली और अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की पीठ ने सवाल उठाते हुए कहा था, 'क्या यह वही आकार का विज्ञापन है जो आप आम तौर पर अखबारों में जारी करते हैं?'

माफीनामे पर 30 अप्रैल को होगी सुनवाई

रामदेव और बालकृष्ण का प्रतिनिधित्व करते हुए, वरिष्ठ वकील मुकुल रोहतगी ने एससी पीठ को सूचित किया कि उन्होंने सोमवार को 67 समाचार पत्रों में अपनी ओर से "गलतियों" के लिए अयोग्य माफी जारी की थी। 16 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि को सार्वजनिक माफी मांगने के लिए एक हफ्ते का समय दिया था। रामदेव और बालकृष्ण द्वारा प्रकाशित माफीनामे से जुड़े मामले पर कोर्ट 30 अप्रैल को सुनवाई करेगा

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story