×

मोदी सरकार ने की कारोबारी स्ट्राइक, पकिस्तान होगा कंगाल

पाकिस्तान की एयर स्पेस करतूत का सबक मोदी सरकार ने बहुत अच्छे से दिया हैं। भारतीय एयरलाइंस के लिए अपना एयर स्पेस न खोलने पाकिस्तान पर मोदी सरकार ने एक बड़ा प्रतिबंध लगा दिया है। इस प्रतिबंध के बाद पाकिस्तान के आर्थिक हालात और भी बद से बदतर हो जायेंगे।

Vidushi Mishra
Published on: 9 July 2019 7:40 AM GMT
मोदी सरकार ने की कारोबारी स्ट्राइक, पकिस्तान होगा कंगाल
X
pakistan business strike

नई दिल्ली : पाकिस्तान की एयर स्पेस करतूत का सबक मोदी सरकार ने बहुत अच्छे से दिया हैं। भारतीय एयरलाइंस के लिए अपना एयर स्पेस न खोलने पाकिस्तान पर मोदी सरकार ने एक बड़ा प्रतिबंध लगा दिया है। इस प्रतिबंध के बाद पाकिस्तान के आर्थिक हालात और भी बद से बदतर हो जायेंगे।

यह भी देखें... भारत में ‘बड़ा हमला’ करने की तैयारी में आतंकी, यहां ले रहे हैं ट्रेनिंग

पाकिस्तान को लगा बड़ा झटका

और तो और इस प्रतिबंध से पाकिस्तान को सबसे बड़ा झटका उसके निर्यात पर पड़ेगा। भारत ने पाकिस्तान से आने वाले उत्पादों पर 200 फीसदी का इजाफा कर दिया है। पाकिस्तान से आयातित वस्तुओं पर 200 फीसदी शुल्क लगाने का प्रस्ताव सोमवार को राज्यसभा में पारित हो गया। लोकसभा ने मसूर, बोरिक एसिड और डायग्नॉस्टिक व लेबोरेटरी रीजेंट्स पर भी बेसिक सीमाशुल्क (बीसीडी) बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

आपको बता दें, प्रस्ताव में मसूर पर बीसीडी 40 फीसदी से बढ़ाकर 50 फीसदी करने की मांग की गई थी। बोरिक एसिड पर सीमाशुल्क 17.5 फीसदी से बढ़ाकर 27.5 फीसदी हो जाएगा। वहीं, डॉयग्नॉस्टिक मदों में शुल्क 20 फीसदी से बढ़कर 30 फीसदी हो जाएगा। वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से दोनों वैधानिक प्रस्ताव पेश किए जिन्हें पूर्ण बहुमत से स्वीकार किया गया।

यह भी देखें... पाक के झूठ की खुली पोल- इटली की पत्रकार का खुलासा, बालाकोट में मारे गए थे करीब 170 आतंकी

जिसके तहत पाकिस्तान से आयातित सभी वस्तुओं पर सीमाशुल्क बढ़ाकर 200 फीसदी करने का जिक्र है। पुलावामा में आतंकी हमले के बाद भारत ने क्रॉस बॉर्डर ट्रेड पर रोक लगा दी थी। पाकिस्तान को दिये गये मोस्ट फेवरिस्ट नेशन का दर्जा भी भारत ने छीन लिया था।

वुरहान वानी को बनाया हीरो

अब संसद में प्रस्ताव पारित कर पाकिस्तान से आने वाले सामान पर 200 फीसदी टैक्स पर मुहर लगा दी है। भारत पाकिस्तान से लगातार कहता आ रहा है कि आतंकवाद पर रोक लगायी जाये, इसके बाद भी पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नही आया। इसके विपरीत पाकिस्तान ने आतंकवादी वुरहान वानी को हीरो बना दिया है।

पाकिस्तानी सेना की आईएसपीआर शाखा ने आतंकवादी वुरहान वानी के पक्ष में ट्वीट किया है। भारत ने पाकिस्तान की इस हरकत को भारत के अंदरूनी मामलों में हस्तक्षेप करने और कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ावा देने वाली बताते हुए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उसकी काली करतूतों का पर्दाफाश भी किया है।

यह भी देखें... बुरहान वानी की बरसी पर घाटी में हाई अलर्ट, सुरक्षा बलों को हमले की आशंका

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story