×

Agneepath Army Bharti Scheme: अग्निपथ स्कीम से युवा होंगे लाभान्वित, प्रदर्शन से पहले पढ़ लें पूरा

Agneepath Army Bharti Scheme: अग्निपथ स्कीम पर देश में घमासान मचा हुआ है। एक तरफ सरकार जहां इस स्कीम के फायदे गिना रही है, वहीं सड़क पर उतरे युवा इसकी कमियां गिना रहे हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 17 Jun 2022 2:19 PM GMT (Updated on: 17 Jun 2022 2:38 PM GMT)
Agneepath SchemeAgneepath Army Bharti Scheme
X

Agneepath Army Bharti Scheme (Social Media)

Agneepath Army Bharti Scheme: अग्निपथ स्कीम पर देश में घमासान मचा हुआ है। कई राज्य हिंसक विरोध – प्रदर्शन से दहक उठे हैं। एक तरफ सरकार जहां इस स्कीम के फायदे गिना रही है, वहीं सड़क पर उतरे युवा इसकी कमियां गिना रहे हैं। इस योजना को लेकर युवाओं में भ्रम की स्थिति भी देखी जा रही है। ऐसे में आप इस स्कीम पर अपनी कोई राय बनाने से पहले, इससे जुड़े सवाल और उनके जवाब को अच्छी तरह से जान लें।

सवाल 1. अग्निपथ योजना क्या है और इससे क्या फायदा होगा ?

उत्तर. भारत की विशाल रक्षा जरूरतों को देखते हुए एक बड़ी सेना रखी गई है। थल, नभ और जल में देश की सीमाओं को सुरक्षा करने का दारोमदार इनके कंधे पर होता है। भारतीय सेना के इन तीन अंगों में अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के द्वारा चयनित उम्मीदवारों को चार साल की अवधि के लिए अग्निवीर के तौर पर काम करने का मौका मिलेगा। इस अवधि के पूरा होने के बाद, ये अग्निवीर एक अनुशासित, गतिशील, प्रेरित और कुशल श्रमशक्ति के रूप में अपनी पसंद के पेशे में अपना करियर बनाने हेतू सिविलियन के रूप में वापस लौटेंगे। इन अग्निवीरों को सशस्त्र बलों द्वारा घोषित संगठनात्मक जरूरतों एवं नीतियों के अनुरूप अपनी संलग्नता की अवधि पूरी कर लेने के बाद स्थायी संवर्ग में नामांकन के लिए आवेदन करने का एक अवसर मिलेगा।

इनमें से 25 प्रतिशत अग्निवीरों को सशस्त्र बलों में नियमिक संवर्ग के रूप में नामांकित होने के लिए चुना जाएगा। यह स्कीम देश की सेवा करने के इच्छुक भारतीय युवाओं को कम अवधि के लिए सेना में भर्ती होने का अवसर देती है। यह स्कीम सशस्त्र बलों के युवाओं के प्रोफाइल को बेहतर करती है। इसके जरिए सशस्त्र बलों में युवाओं और अनुभवी कर्मियों के बीच एक अच्छा संतुलन कायम करके एक युवा और तकनीकी रूप से दक्ष युद्ध लड़ने वाले सैन्य बल को भी तैयार किया जा सकेगा।

सवाल 2. अग्निपथ स्कीम के उद्देश्य क्या हैं ?

अग्निपथ स्कीम के व्यापक उद्देश्य हैं। सशस्त्र बलों की युवा छवि को बढ़ाना, अल्प समय के लिए वर्दी पहनकर देश की सेवा करने के इच्छुक नौजवानों को मौका प्रदान करना, युवाओं को आधुनिक तकनीक से लैस करना, युवाओं में सशस्त्र बलों के जोश, साहस, सौहार्द, प्रतिबद्धता और समूह की भावना को आत्मसात करना, युवाओं को जोश, प्रेरणा, अनुशासन और कार्य – कुशलता जैसी योग्यताओं से लैस करना ताकि वे हमारे लिए एक एसेट साबित हों।

सवाल 3. इस स्कीम से कौन से लाभ को पाने की परिकल्पना की गई है?

  • केंद्र सरकार की यह स्कीम राष्ट्र, समाज और व्यक्ति विशेष के लिए बेहद लाभाकरी साबित होगी। इससे देश की विशाल सेना भी लाभान्वित होगी।
  • विविधता में एकता पर आधारित राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा मिलेगा, क्योंकि सभी के लिए यहां समान अवसर होंगे। किसी भी स्तर पर भेदभाव नहीं होगा।
  • नागरिक समाज में सैन्य मूल्यों के साथ सशक्त, अनुशाषित और कुशल युवाओं के माध्यम से राष्ट्र का निर्माण होगा।
  • एक सख्त एवं पारदर्शी चयन प्रक्रिया के जरिए सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा का चयन।
  • सैन्य अनुशासन, प्रेरणा, कौशल और शारीरिक फिटनेस को आत्मसात करना।
  • एक अग्निवीर का व्यक्तित्व परिचय इतना अनूठा होगा कि वो भीड़ में भी अलग दिखाई देगा।

सवाल 4. क्या सशस्त्र बलों में जोखिम लेने की क्षमता बढ़ेगी?

इस स्कीम के तहत अधिक से अधिक युवाओं को सशस्त्र बलों से जोड़ना है। क्योंकि एक युवा छवि, जोकि कम घबराहट के साथ लड़ाई के मैदान में उतरने की दृष्टि से अधिक योग्य होता है, से लैस होने के कारण यह उम्मीद की जाती है कि इन कर्मियों की जोखिम लेने की क्षमता अधिक होगी। इससे सशस्त्र बलों के संचालनात्मक तैयारियों पर भी कोई असर नहीं पड़ेगा। सशस्त्र बल यह सुनिश्चित करेंगे कि इस योजना के तहत शामिल किए गए कर्मियों के पास वही कौशल हो, जो कि संचालनात्मक चुनौतियों से निपटने के लिए जरूरी है।

सवाल 5. क्या अग्निवीर स्थायी संवर्ग में नामांकन का विकल्प चुन सकते हैं?

अग्निवीरों को सशस्त्र बलों द्वारा घोषित संगठनात्मक जरूरतों एवं नीतियों के अनुरूप अपनी संलग्नता की अवधि पूरी कर लेने के बाद स्थायी संवर्ग में नामांकन के लिए आवेदन करने का एक अवसर मिलेगा। इन आवेदनों पर एक केंद्रीकृत सख्त पारदर्शी स्क्रीनिंग प्रणाली द्वारा किया जाएगा। मौजूदा नियमों के मुताबिक 25 प्रतिशत अग्निवीरों को सशस्त्र बलों में नियमिक संवर्ग के रूप में नामांकित होने के लिए चुना जाएगा। सशस्त्र बलों में आगे नामांकन के लिए अग्निवीरों का चयन निर्धारित नीतियों के माध्यम से सरकार के विशेषाधिकार क्षेत्र में होगा।

सवाल 6. अग्निपथ योजना में महिलाओं की भागीदारी होगी?

भविष्य में अग्निपथ योजना के तहत महिलाओं की भी भर्ती सशस्त्र बलों में की जाएगी।

सवाल 7. अग्निवीरों को मिलने वाला वित्तीय पैकेज क्या है ?

अग्निवीरों का प्रथम वर्ष का पैकेज लगभग 4.76 लाख रूपये है। चौथी साल में यह 6.92 लाख रूपये तक होगा। इसके अलावा जोखिम एवं कठिनाई, राशन, पोशाक, यात्रा भत्ते अलग से मिलेंगे। वहीं चार साल बाद सेवा से मुक्त होने के बाद 10.04 लाख रुपये के कोष के अलावा इस पर ब्याज अलग से मिलेगा। इस पर कोई आयकर नहीं लगेगा।

24 जून से शुरू होगी भर्ती योजना

अग्निपथ योजना के तहत आगामी 24 जून से भारतीय वायुसेना के लिए भर्ती प्रकिया शुरू हो जाएगी। एयर चीफ मार्शल वीआऱ चौधरी ने इसकी घोषणा की है। वहीं थल सेना में दिसंबर 2022 से भर्ती शुरू होगी

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story