×

Agneepath Scheme: अग्निपथ योजना के बारे में पूरी जानकारी-कैसे करें आवेदन, तनख्वाह और पेंशन, जानें यहां सबकुछ

Agneepath Scheme: अग्निपथ योजना के तहत साढ़े 17 वर्ष की आयु से लेकर 21 वर्ष तक की आयु के बीच के युवाओं की भर्ती की जाएगी। जिनकी समय अवधि 4 वर्ष की होगी।

Rajat Verma
Published on: 16 Jun 2022 9:21 AM GMT
Complete information about Agneepath Yojana: How to apply, salary and pension, know everything here
X

अग्निपथ योजना के बारे में पूरी जानकारी: Photo - Social Media

Agneepath Scheme: केंद्र सरकार (Central government) द्वारा अग्निपथ योजना (Agneepath Scheme) के ऐलान के बाद यह मुद्दा पूरे देश में चर्चा का विषय बन गया है। हर तरफ सिर्फ एक ही बात हो रही, लोग अग्निपथ योजना के तहत भर्ती पर अपनी पक्ष और विपक्ष में राय दे रहे हैं। इस दौरान यूपी (Uttar Pradesh), बिहार (Bihar) और राजस्थान (Rajasthan) में युवा अग्निपथ योजना के विरोध में प्रदर्शन (Protest against Agneepath scheme) कर रहे हैं।

आपको हम इस लेख में अग्निपथ योजना (In article Agneepath Scheme) से जुड़ी सभी जानकारी बताने जा रहे हैं। जानें आवेदन की प्रक्रिया (application procedure Agneepath Scheme) से लेकर तनख्वाह और पेंशन से जुड़ी सभी जानकारी।

Photo - Social Media

अग्निपथ योजना के लिए आयु

अग्निपथ योजना के तहत साढ़े 17 वर्ष की आयु से लेकर 21 वर्ष तक की आयु के बीच के युवाओं की भर्ती की जाएगी। इस वर्ष अग्निपथ योजना के तहत तीनों सैन्य बलों में करीब 46000 सैनिकों की भर्ती की जाएगी, जिनकी समय अवधि 4 वर्ष की होगी। अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया आगामी 3 माह के भीतर शुरू कर दी जाएगी।

75 फ़ीसदी को निकाला जाएगा तथा 25 फीसदी को प्रोन्नत किया जाएगा

अग्निपथ योजना के तहत सेना में भर्ती होने वाले 75 फ़ीसदी युवाओं को 4 वर्ष के अंतराल के बाद निकाल दिया जाएगा और उन्हें सैनिक का दर्जा भी प्राप्त नहीं होगा वहीं बाकी बचे 25 फ़ीसदी युवाओं को प्रोन्नत कर सेना में सैनिक के रूप में सेना में जोड़ा जाएगा। साथ ही अग्निवीर जिस पद पर भर्ती होंगे उनसे सेना की कोई भी गोपनीय जानकारी साझा नहीं की जाएगी।

Photo - Social Media

तनख्वाह और पेंशन से जुड़ी जानकारी

अग्निपथ योजना के तहत सेना में भर्ती होने वाले युवाओं को अग्निवीर के नाम से जाना जाएगा और उन्हें पहले साल 30 हजार रुपए प्रति माह की तनख्वाह मिलेगी वहीं अंतिम यानी चौथे वर्ष में अग्निवीरों (fire fighters) को 40 हजार प्रतिमाह की तनख्वाह की जाएगी। इस तनख्वाह की राशि में कटौती की रकम भी जुड़ी हुई है, यानी यह कुल रकम सैलरी के तौर पर नहीं मिलेगी बल्कि इसमें पीएफ के तौर पर कुछ रुपए की कटौती भी होगी।

अग्निवीरों की सेवा समय (service time of firefighters) अवधि पूरी होने पर 11.7 लाख रुपए प्रदान किए जाएंगे। इसके अलावा इन्हें पेंशन के रूप में कोई भी राशि नहीं मिलेगी। हालांकि, सेवा के दौरान अग्निवीरों का 48 लाख का बीमा सरकार को ओर से कराया जाएगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story