×

Agneepath Scheme Protest: देश के कई राज्यों में अग्निपथ योजना का विरोध प्रदर्शन जारी, उग्र हुए प्रदर्शनकारी

Agneepath Scheme Protest: अग्निपथ योजना के ऐलान के बाद से उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान सहित देश के कई राज्यों में भारी जारी विरोध प्रदर्शन ने हिंसक रूप ले लिया है।

Rajat Verma
Written By Rajat Verma
Published on: 17 Jun 2022 11:22 AM GMT
Agneepath Scheme Protest
X

देश के कई राज्यों में जारी अग्निपथ योजना का विरोध प्रदर्शन।

Agneepath Scheme Protest: केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा अग्निपथ योजना (Agneepath Scheme Protest) के ऐलान के बाद से उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान सहित देश के कई राज्यों में भारी जारी विरोध प्रदर्शन ने हिंसक रूप ले लिया है। बीते 3 दिनों से जारी इस विरोध प्रदर्शन के दौरान युवाओं ने हाईवे जाम करने के अलावा कई ट्रेन सेवाओं को बाधित करने के साथ ही ट्रेन की बोगियों को आग के हवाले कर दिया है।

इस दौरान अग्निपथ योजना के विरोध (Agneepath Scheme Protest) का सर्वाधिक असर यूपी और बिहार में देखने को मिल रहा है और इन राज्यों आए निकली विरोध की आग अब देश के नई राज्यों के पहुंच गई है। इस दौरान प्रशासन ने उग्र भीड़ को रोकने के लिए भारी पुलिस बल तैनात किया है। अग्निपथ योजना के विरोध (Agneepath Scheme Protest) में प्रदर्शन कर रहे सभी प्रदर्शनकारियों की एक ही मांग है, कि ज़ल्द से ज़ल्द इस योजना पर रोक लगाई जाए और पहले की भांति सामान्य रूप से सेना भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाए। देश के कई राज्यों में लगातार जारी इस विरोध प्रदर्शन के चलते अबतक करीब 200 ट्रेनों का संचालन प्रभावित हो गया है।


बिहार में जारी हिंसक प्रदर्शन

बिहार में अग्निपथ योजना के विरोध (Agneepath Scheme Protest In Bihar) बीते 3 दिनों से विरोध प्रदर्शन जारी है। इस दौरान उग्र प्रदर्शकारियों ने बक्सर जिले में विक्रमशिला एक्सप्रेस ट्रेन की कुल 3 एसी बोगियों को आग के हवाले कर दिया। अकेले बिहार राज्य में अग्निपथ योजना के विरोध में जारी प्रदर्शन के चलते करीब 2 दर्जन से अधिक ट्रेनें बाधित हो गई हैं, जिसमें बक्सर, ग्रामीण पटना, अरवल, खगड़िया, समस्तीपुर, भोजपुर, लखीसराय सहित कई अन्य रेलवे स्टेशन से होकर गुज़रने वाली ट्रेनें शामिल हैं। हालिया खबर के मुताबिक उग्र प्रदर्शकारियों ने नालंदा रेलवे स्टेशन पर ट्रेन के कई डिब्बों में आग लगा दी है।


यूपी में हुई आगजनी, जेवर में पुलिस चौकी को लगाई आग

उत्तर प्रदेश में अग्निपथ योजना के विरोध (Agneepath Scheme Protest In UP) में हिंसा की आग तेजी से फैल रही है। एनसीआर के कई इलाकों में भारी संख्या में प्रदर्शनकारी हिंसक प्रदर्शन कर रहे हैं। साथ ही हालिया तौर पर प्रदर्शनकरियों ने जेवर स्थित जट्टारी चौकी को आग के हवाले कर दिया है। मथुरा में प्रदर्शनकारीयों ने एक बस में आग लगा दी है तथा साथ ही वाराणसी में भारी विरोध के चलते प्रशासन ने महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ की परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया है। बलिया में उग्र प्रदर्शनकारियों ने एक खड़ी ट्रेन के कई डिब्बों को आग के हवाले कर दिया तथा साथ ही इस दौरान जिले से पत्थरबाजी की भी कई घटनाएं सामने आईं। कुशीनगर में भी प्रदर्शन कर रहे लोगों ने रेलवे ट्रैक पर उतरकर ट्रेन को रोक दिया।

हरियाणा प्रशासन हाई अलर्ट पर

अग्निपथ योजना के विरोध (Agneepath Scheme Protest In Haryana) में जारी प्रदर्शन को संज्ञान में लेते हुए हरियाणा प्रशासन हाई अलर्ट पर है। इस दौरान गुरुग्राम में धारा 144 लागू करने के साथ ही भारी पुलिस फ़ोर्स तैनात की गई है, जिससे हालात बिगड़ने पर उसपर काबू पाया जा सके। साथ ही प्रशासन ने इस दौरान भीड़ लगाने और प्रदर्शन कर वालों पर सख्त कार्यवाही करने की बात कही है।


उत्तराखंड के कई जिलों में प्रदर्शन जारी

केंद्र सरकार (Central Government) की अग्निपथ योजना के विरोध (Agneepath Scheme Protest Uttarakhand) में उत्तराखंड के चंपावत, देहरादून, उधम सिंह नगर, हरिद्वार, पिथौरागढ़ सहित कई जिलों में प्रदर्शन जारी है। प्रदर्शनकारियों ने सड़कों पर उतरकर यातायात पूरी तरह से बाधित कर दिया है। प्रदेश के कई जगहों पर भाजपा नेताओं द्वारा लगाए गए पोस्टरों को फाड़ डाले गया है तथा भाजपा सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी है। प्रशासन ने मामले को संज्ञान में लेते हुए भारी पुलिस बल तैनात किया है।


राजस्थान में युवा प्रदर्शनकारियों ने की रेल पटरी जाम

राजस्थान के सीकर, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, जयपुर, कोटा, उदयपुर, जोधपुर, भरतपुर सहित कई जिलों में प्रदर्शकारी अग्निपथ योजना के विरोध में सड़कों पर उतर आए हैं। इस दौरान भरतपुर में रेल पटरी पर उतरकर प्रदर्शनकारियों ने ट्रैक जाम कर दिया है, जिसके चलते पुलिस और प्रशासन को आंसू गैस के गोले और बल का प्रयोग करना पड़ रहा है। पुलिस की लाठीचार्ज के जवाब में प्रदर्शनकरियों ने हिंसक रूख अपनाते हुए पुलिस पर पत्थरबाजी की।

तेलंगाना में एक व्यक्ति की मौत

तेलंगाना राज्य में अग्निपथ योजना के विरोध (Agneepath Scheme Protest In Telangana) में जारी हिंसक प्रदर्शन के नतीजतन एक व्यक्ति की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि प्रदर्शनकारियों द्वारा सिकंदराबाद रेलवे पर उग्रता दिखाते हुए आगजनी की गई जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई। साथ ही 3 ट्रेनों की बोगियों को आग के हवाले कर दिया गया है। प्रशासन ने मौके पर भारी पुलिसबल तैनात किया है लेकिन प्रदर्शनकारी अपनी मांगों को लेकर लगातार हिंसक कार्यवाई कर रहे हैं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story