×

Agnipath Protest: रेल मंत्री की प्रदर्शनकारियों से अपील, जरूर सुने ये मैसेज

Agnipath Protest: रेलवे की संपत्तियों पर बढ़ रहे हमले को देखते हुए केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने प्रदर्शनकारियों से अपील की है। उन्होंने कहा, मेरा सभी से निवेदन है कि रेलवे आपकी और राष्ट्र की संपत्ति है।

Krishna Chaudhary
Published on: 17 Jun 2022 12:23 PM GMT
Agneepath Scheme Update
X

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव। (Social Media)

Agneepath Scheme: केंद्र सरकार द्वारा तीनों सेनाओं में भर्ती के लाई गई अग्निपथ स्कीम पर बवाल (Agneepath Scheme Protest) थमता नजर नहीं आ रहा है। छिट – पूट विरोध – प्रदर्शन की घटनाओं के बाद अब यह देशव्यापी विरोध – प्रदर्शन में तब्दिल हो चुका है। कुछ राज्यों में यह प्रदर्शन उग्र हो चुका है। प्रदर्शनकारी जमकर सरकारी संपत्तियों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। इन प्रदर्शनों में रेलवे उपद्रवियों का सबसे आसान टारगेट बन रही है। अब तक कई ट्रेनों को जलाकर खाक कर दिया गया है, स्टेशनों पर जमकर तोड़फोड़ और लूटपाट मचाई गई है। रेलवे ट्रेक को भी नुकसान पहुंचाने की कोशिश की गई है।

रेलमंत्री की प्रदर्शनकारियों से अपील

रेलवे की संपत्तियों पर बढ़ रहे हमले को देखते हुए केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Union Railway Minister Ashwini Vaishnav) ने प्रदर्शनकारियों से अपील की है। उन्होंने कहा, मेरा सभी से निवेदन है कि रेलवे आपकी और राष्ट्र की संपत्ति है। आप किसी भी तरह से हिंसक प्रदर्शन न करें। रेलवे की संपत्ति आपके सेवा के लिए है। इसलिए इसे बिल्कुल नुकसान न पहुंचाएं। रेलवे को सबसे अधिक नुकसान, बिहार, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश में हुआ है। यहां पर कई ट्रेन के डिब्बों और इंजनों को आग के हवाले कर दिया गया। जबकि मध्य प्रदेश और राजस्थान जैसे राज्यों में रेलवे स्टेशनों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की गई, लेकिन पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए प्रदर्शनकारियों को काबू में कर लिया।

बिहार में रेलवे को सबसे अधिक नुकसान

अग्निपथ योजना (Agneepath Scheme) को लेकर चल रहे विरोध-प्रदर्शन की त्रीवता सबसे अधिक बिहार में देखी जा रही है। राज्य के 40 में से 25 जिलों में जमकर बवाल हुआ है। अब तक यहां छह ट्रेनों को फूंका जा चुका है। इनमें समस्तीपुर में 2, लखीसराय में 2, आरा और सुपौल में एक-एक यात्री ट्रेन शामिल है। इस आगजनी के कारण लखीसराय में एक यात्री की मौत भी हो गई। इसके अलावा कई रेलवे स्टेशनों पर उग्र छात्रों की भीड़ ने तोड़फोड़ और लूटपाट भी मचाई है।

तेलंगाना में भी निशाने पर रेलवे

अग्निपथ योजना को लेकर चल रहे विरोध – प्रदर्शन का असर दक्षिण भारतीय राज्य तेलंगाना में भी देखने को मिला है। प्रदर्शनकारियों ने सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन को निशाने पर लेते हुए यहां जमकर तोड़फोड़ की। हैदराबादा- सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन के मंडल रेल प्रबंधक एके गुप्ता ने बताया कि अग्निपथ प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन के 4-5 इंजन और 2-3 डिब्बों में आग लगा दी। इस उपद्रव में एक यात्री के घायल होने की भी बात कही। यात्रियों की सुरक्षा के लिए फिलहाल यहां अस्थाई रूप से रेल सेवा रोकी गई है।

यूपी के बलिया में बवाल

उत्तर प्रदेश में भी अब विरोध – प्रदर्शन तेज होता जा रहा है। गुरूवार को यूपी के 11 जिलों में उग्र प्रदर्शन हुए। इस दौरान सरकारी बसों में तोड़फोड़ की गई। पुलिस को हालात संभालने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा। बिहार से सटे बलिया जिले में प्रदर्शनकारियों की एक उग्र भीड़ ने वॉशिंगपिट में खड़ी ट्रेन में आग लगी दी। इसके बाद उन्होंने स्टेशन पर तोड़फोड़ मचानी चाही लेकिन अधिक नुकसान होने से पहले उन्हें काबू में कर लिया गया।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story