×

AIDMK के गुटों का विलय, पन्नीरसेल्वम होंगे डिप्टी सीएम

Rishi
Published on: 21 Aug 2017 4:46 PM GMT
AIDMK के गुटों का विलय, पन्नीरसेल्वम होंगे डिप्टी सीएम
X

चेन्नई : तमिलनाडु की राजनीति में सोमवार को भारी बदलाव दिखा और एआईडीएमके दोनों गुटों ने हाथ मिला लिया। अब एआईडीएमके पलनीस्वामी और पन्नीरसेल्वम गुट एक हो गए हैं। दोनों नेताओं ने एक संवाददाता सम्मेलन दोनों गुटों के एक होने का ऐलान किया। इससे पहले दोनों नेताओं ने हाथ मिलाकर सभी मतभेद दूर होने का संकेत दिया।

पन्नीरसेल्वम पार्टी के संयोजक होंगे

पार्टी की मुखिया जयललिता के पांच दिसम्बर को निधन के बाद से ही पार्टी में खींचतान चल रही थी। पहले पन्नीरसेल्वम को मुख्यमंत्री बनाया गया मगर कुछ समय बाद ही शशिकला गुट की ओर शशिकला को सीएम बनाने की कोशिशें शुरू हो गयीं। बढ़ते दबाव के कारण पन्नीरसेल्वम को पद से इस्तीफा देना पड़ा। इस्तीफा देने के बाद उन्होंने बागी तेवर अपना लिए। इस बीच सुप्रीमकोर्ट के फैसले के कारण शशिकला को जेल जाना पड़ा।

इसके बाद पलनीस्वामी को विधायक दल का नेता चुना गया। इसके बाद दोनों गुट एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाने लगे मगर अब दोनों गुटों में एका होने के बाद इस बात की अटकलें लगायी जा रही हैं कि पन्नीरसेल्वम को डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है। एआईडीएमके के दोनों धड़ों में विलय के बाद पलनीस्वामी ने कहा कि पन्नीरसेल्वम पार्टी के संयोजक होंगे जबकि वे पार्टी के सह संयोजक होंगे। के.पी.मुनुस्वामी पार्टी के डिप्टी संयोजक होंगे।

पन्नीरसेल्वम को बनाया जा सकता है डिप्टी सीएम

मुख्यमंत्री का धड़ा पहले ही 10 अगस्त के अपने प्रस्ताव में पार्टी प्रमुख के भांजे और पार्टी के उपमहासचिव टीटीवी दिनाकरण को बाहर का रास्ता दिखाकर विलय का मंच तैयार कर चुका था। पन्नीरसेल्वम गुट के नेता एस.सेमल्लई का कहना है कि हमारी सभी मांगें मान ली गयी हैं और हम इस विलय से खुश हैं। हमें उम्मीद है कि पार्टी को इससे नई मजबूती मिलेगी। अब इस बात की संभावना जतायी जा रही है कि दोनों गुटों में विलय के बाद पलनीस्वामी कैबिनेट में फेरबदल हो सकता है। पन्नीरसेल्वम गुट के नेताओं को भी कैबिनेट में जगह मिल सकती है। पन्नीरसेल्वम को भी डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है।

शर्त पूरी होने पर साफ हुआ विलय का रास्ता

इससे पूर्व सीएम पलनीस्वामी ने गुरुवार को सूबे की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता की मौत के कारणों की जांच के लिए एक जांच आयोग गठित करने का ऐलान किया था। पलनीस्वामी ने कहा था कि मद्रास हाईकोर्ट के एक रिटायर्ड जज की अध्यक्षता में जांच आयोग का गठन होगा जो अम्मा की मौत के लिए जिम्मेदार परिस्थितियों की जांच करेगा।

उन्होंने कहा कि जयललिता के पोज गार्डन घर को स्मारक बनाया जाएगा। ज्ञात हो कि एआईएडीएमके के दूसरे गुट के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री ओ.पन्नीरसेल्वम ने दोनों गुटों के विलय के लिए यही शर्त रखी थी।

दिनाकरण व कमल हासन ने उड़ाया विलय का मजाक

दिनाकरण के नेतृत्व वाले धड़े ने इस विलय को ड्रामा बताते हुए इसका मजाक उड़ाया है। उनके समूह का कहना है कि उनके नेता के पास विलय के संबंध में लिये जाने वाले फैसले पर रोक लगाने की क्षमता है। कमल हासन ने इस मर्जर पर चुटकी लेते हुए ट्वीट किया कि तमिलनाडु ने गांधी की टोपी देखी है, भगवा टोपी देखी है, कश्मीरी टोपी देखी है और अब मूर्ख वाली टोपी देख रहे हैं। आनंद लो, तमिलनाडु।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story