×

Air Force One: एयर फोर्स वन, दुनिया में ऐसा दूसरा कोई नहीं

Air Force One: "एयर फ़ोर्स वन" शब्द से ही एक शक्तिशाली और भव्य विमान पर सवार होकर आसमान में उड़ते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति की छवि उभरती है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 8 Dec 2023 11:09 AM GMT
Air Force One
X

Air Force One

Air Force One: एयर फोर्स वन, यानी दुनिया के सबसे शक्तिशाली व्यक्ति का हवाई जहाज। जी हां, एयर फोर्स वन है अमेरिकी प्रेसिडेंट का आधिकारिक विमान। "एयर फ़ोर्स वन" शब्द से ही एक शक्तिशाली और भव्य विमान पर सवार होकर आसमान में उड़ते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति की छवि उभरती है।

क्या है एयर फोर्स वन?

अमेरिकी राष्ट्रपति की यात्रा का यह प्रतिष्ठित प्रतीक कोई और नहीं बल्कि बोइंग 747-200 बी विमान है, जिसे आधिकारिक तौर पर वीसी-25 के रूप में नामित किया गया है, जो वाशिंगटन, डी.सी. के पास ज्वाइंट बेस एंड्रयूज पर तैनात है। हालांकि यह बाहर से एक स्पेशल जंबो जेट की तरह लग सकता है, लेकिन इस विमान में कुछ भी साधारण नहीं है।

आसमान में उड़ता किला

एयर फ़ोर्स वन दरअसल एक उड़ने वाला किला है, जिसे कमांडर-इन-चीफ की सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एयर फ़ोर्स वन की सबसे उल्लेखनीय विशेषताओं में से एक इसकी असाधारण रेंज है। एक ही उड़ान में 10,000 मील से अधिक की दूरी तय करने की क्षमता के साथ, यह बार-बार रुके बिना दुनिया में कहीं भी जा सकता है। इस उल्लेखनीय सीमा को बीच आसमान में ईंधन भरने के साथ अनिश्चित काल तक बढ़ाया जा सकता है, जिससे राष्ट्रपति को दुनिया के दूर-दराज के कोनों तक तेजी से पहुंचने की सुविधा मिलती है।

अनूठी स्पीड

एयर फ़ोर्स वन की एक और खासियत इसकी स्पीड है। 630 मील प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ, यह अमेरिकी राष्ट्रपति को रिकॉर्ड समय में अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों त क पहुंचा सकता है।

बेजोड़ सुरक्षा

जो चीज़ एयर फ़ोर्स वन को सबसे अलग बनाती है, वह है इसकी सुरक्षा। यह उड़ता हुआ किला एडवांस्ड सुरक्षा उपायों से सुसज्जित है, जिसमें कवच और मिसाइल रक्षा प्रणालियाँ शामिल हैं जो कई सैन्य विमानों को शर्मसार कर देंगी। आपातकालीन स्थिति में, जबरन लैंडिंग के दौरान भी राष्ट्रपति की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए यह जमीनी सुरक्षा सुविधाओं से लैस है।

हर यात्रा की बारीक योजना

वैसे, एयर फ़ोर्स वन की सुरक्षा को कोई खतरा नहीं है। क्योंकि प्रत्येक यात्रा की सावधानीपूर्वक योजना बनाई जाती है, रणनीतिक मार्गों और आपातकालीन लैंडिंग विकल्पों की पहले से पहचान की जाती है। इसके अलावा उड़ान के दौरान सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करने के लिए एक नियत हवाई क्षेत्र स्थापित किया गया है। यानी जिस लेवल पर एयर फोर्स वन उड़ता है उस लेवल पर और कोई विमान नहीं उड़ सकता।

अतिरिक्त सुरक्षा

जब एयर फ़ोर्स वन उतरता है, तो उसके साथ अक्सर सी-17 ग्लोबमास्टर और ई-4बी कमांड पोस्ट जैसे विशेष विमानों का बेड़ा बही होता है। ये सहायक विमान राष्ट्रपति और उनके दल को सुरक्षित सैन्य ठिकानों तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सो, एयर फ़ोर्स वन केवल एक विमान नहीं है; यह अपने राष्ट्रपति की सुरक्षा के प्रति अमेरिका की प्रतिबद्धता का प्रतीक है। अपनी असाधारण सीमा, गति और सुरक्षा सुविधाओं के साथ, यह सुनिश्चित करता है कि अमेरिकी प्रेसिडेंट किसी भी संभावित खतरे से सुरक्षित रहते हुए वैश्विक घटनाओं और राजनयिक मिशनों पर तेजी से प्रतिक्रिया दे सकें। निस्संदेह, यह पृथ्वी पर सबसे शक्तिशाली व्यक्ति के लिए परिवहन का अल्टीमेट साधन है।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story