×

G20 Summit in Delhi: हवा से भी तेज हैं प्रेसिडेंट बाइडेन के साथ चलने वाले 300 कमांडो, आइए जाने इनके बारे में

G20 Summit in Delhi: दिल्ली आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन सीक्रेट सर्विसेज के 300 कमांडो के घेरे में रहेंगे। बाइडन तक पहुंचने के लिए किसी भी बाहरी शख्स को इनसे पार पाना होगा, जो अत्यंत कठिन है।

Krishna Chaudhary
Published on: 8 Sep 2023 4:06 AM GMT
G20 Summit in Delhi
X

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (सोशल मीडिया)

G20 Summit in Delhi: देश की राजधानी दिल्ली में कल यानी शनिवार 9 सितंबर से जी20 शिखर सम्मेलन का आगाज हो रहा है। दो दिनों तक चलने वाली इस समिट में विदेश मेहमानों के आने का सिलसिला आज से ही शुरू हो जाएगा। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए रवाना हो चुके हैं। भारत आ रहे विदेशी मेहमानों की सुरक्षा के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। शुक्रवार से तीन दिनों के लिए दिल्ली के सभी सरकारी और निजी दफ्तर और शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे।

भारत आ रहे विदेशी मेहमानों में सबसे खास अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन हैं, जिनका ये पहला भारत दौरा होने जा रहा है। दुनिया के सबसे ताकतवर देश के मुखिया होने के कारण बाइडन विश्व की सबसे ताकतवर शख्सियत भी हैं, इसलिए उनकी सुरक्षा अन्य राष्ट्राध्यक्षों के मुकाबले बेहद सख्त और भव्य है। अमेरिकी राष्ट्रपति के दिल्ली आगमन से काफी पहले ही उनकी सुरक्षा देखऩे वाली एजेंसी सीक्रेट सर्विस के लोग पहुंच चुके हैं।


प्रेसिडेंट बाइडेन के साथ चलने वाले कमांडो

यूएस प्रेसिडेंट जो बाइडन का विमान एयरफोर्स वन हो या उनकी कार द बीस्ट अक्सर मीडिया में छाई रहती हैं। वजह है इनमें मौजूद खासियत। राष्ट्रपति बाइडन की सुरक्षा में तैनात रहने वाले कमांडो भी काफी विशेष होते हैं। उन्हें उच्च स्तर का प्रशिक्षण हासिल रहता है। इन्हें राष्ट्रपति को सिक्योरिटी कवर मुहैया कराने के लिए खास तरह की ट्रेनिंग दी जाती है। इसे अमेरिका का सबसे प्रशिक्षित सिक्योरिटी फोर्स भी कहा जाता है। प्रेसिडेंट बाइडेन के साथ चलने वाले ये कमांडो किसी भी आपात स्थिति से निपनटे में सक्षम होते हैं।


कमांडो को मिलने वाली ट्रेनिंग

दिल्ली आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन सीक्रेट सर्विसेज के 300 कमांडो के घेरे में रहेंगे। बाइडन तक पहुंचने के लिए किसी भी बाहरी शख्स को इनसे पार पाना होगा, जो अत्यंत कठिन है। सीक्रेट सर्विज के इन कमांडो को अलग तरीके से ट्रेनिंग दी जाती है। इनके फिटनेस और आर्म्स की ट्रेनिंग काफी ज्यादा मुश्किल और खास प्रोफेशनल की निगरानी में होती है। इसमें हमलावरों से डील करने से लेकर नॉर्मल सिचुएशन के बारे में बताया जाता है। बाइडन की सुरक्षा में तैनात रहने वाले ये कमांडो बिल्कुल हवा की रफ्तार में किसी भी मौके पर रिएक्ट करने को तैयार रहते हैं।


दिल्ली में कहां ठहरेंगे बाइडेन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन आईटीसी मौर्य शेरेटन होटल की 14वीं मंजिल पर स्थित दो बेडरूम वाले ग्रैंड प्रेसिडेंशियल सुइट 'चाणक्य' में रुकेंगे। होटल के 14वीं मंजिल पर राष्ट्रपति ले जाने के लिए एक विशेष लिफ्ट का इंतजाम किया जाएगा। इस होटल की सबसे खास बात ये है कि इसके पास अमेरिकी राष्ट्रपतियों की खातिरदारी करने का पुराना अनुभव है। इनमें पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपतियों जिमी कार्टर, बिल क्लिंटन, जॉर्ज डब्ल्यू बुश, बराक ओबामा और डोनाल्ट ट्रंप शामिल हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story