×

Article 370: मोदी और शाह की दृढ़ इच्छा के चलते हटा अनुच्छेद 370 : सॉलिसिटर जनरल मेहता

Article 370: अनुच्छेद 370 पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर देश के दूसरे वरिष्ठ कानून अधिकारी व सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और हमारे गृह मंत्री अमित शाह के दृढ़ निश्चय, दृढ़ इच्छाशक्ति और शानदार रणनीति के चलते यह ऐतिहासिक निर्णय संभव हो सका।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 11 Dec 2023 1:21 PM GMT
Article 370 removed due to strong will of Modi and Shah: Solicitor General Mehta
X

मोदी और शाह की दृढ़ इच्छा के चलते हटा अनुच्छेद 370 : सॉलिसिटर जनरल मेहता: Photo- Social Media

Article 370: अनुच्छेद 370 पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर देश के दूसरे वरिष्ठ कानून अधिकारी व सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और हमारे गृह मंत्री अमित शाह के दृढ़ निश्चय, दृढ़ इच्छाशक्ति और शानदार रणनीति के चलते यह ऐतिहासिक निर्णय संभव हो सका। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और हमारे गृह मंत्री अमित शाह की दृढ़ निर्णायकता और शानदार रणनीति ने इस ऐतिहासिक निर्णय को संभव बनाया।

इतिहास में दर्ज होगी तारीख

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने यह भी कहा कि 05 अगस्त, 2019 और आज की तारीख भारत के इतिहास में दर्ज की जाएगी । जब अतीत की भारी विशाल संवैधानिक भूल को अंततः सरकार द्वारा ठीक किया गया। तुषार मेहता ने कहा, 5 अगस्त 2019 से पहले संवैधानिक और कानूनी तरीकों से अनुच्छेद 370 को निरस्त करने की प्रक्रिया में शामिल एकमात्र वकील होने के नाते और संवैधानिक प्रक्रिया का बचाव करते हुए सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ के समक्ष दलीलों का नेतृत्व किया, यह मेरे लिए भी एक ऐतिहासिक दिन है। मेहता ने कहा कि राष्ट्र सदैव उनका ऋणी रहेगा।

मेहता ने कहा, "मुझे पूरी प्रक्रिया को देखने और उसका हिस्सा बनने का सौभाग्य मिला है, जिसने सदन के अंदर संसदीय प्रक्रिया और फ्लोर प्रबंधन के छोटे से छोटे विवरण और त्रुटिहीन और वैज्ञानिक प्रबंधन के सूक्ष्म समन्वय के साथ उनके अनुकरणीय संकल्प को प्रदर्शित किया।"

दुर्लभ निर्णय

मेहता ने कहा - सर्वोच्च न्यायालय का न्यायिक निर्णय भी उतना ही ऐतिहासिक और दुर्लभ है। चीफ जस्टिस की अध्यक्षता वाली एक ऐतिहासिक पीठ और अन्य चार महान न्यायाधीशों ने तीन सप्ताह से अधिक समय तक सभी पक्षों को बहुत धैर्यपूर्वक सुना गया। मेहता ने कहा, आज का फैसला इस महान देश के इतिहास में अद्भुत विद्वता, कानून के शासन के लिए चिंता और धर्म, लिंग, जाति या पंथ के बावजूद जम्मू-कश्मीर के प्रत्येक निवासी की समानता के मौलिक अधिकारों के लिए स्पष्ट चिंता को प्रदर्शित करेगा।

उन्होंने कहा - देश की सर्वोच्च अदालत, संवैधानिक मूल्यों पर कायम रही है और जम्मू-कश्मीर के सभी निवासियों को उनके वैध अधिकार दिलाए हैं, जिनसे वे आजादी के बाद से वंचित थे, साथ ही लोकतांत्रिक चुनाव का भी ध्यान रखा है। हमारे संविधान में धारा 370 को शामिल करने के पीछे के इतिहास को बड़े पैमाने पर पढ़ने के बाद, मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि सरदार पटेल की आत्मा आज पूरी तरह से संतुष्ट होगी क्योंकि जिस प्रावधान को वह भारत के संविधान में शामिल होने से नहीं रोक सके वह आखिरकार चला गया है।"

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story