×

Atal Bihari Vajpayee: शांति और अपने देश की रक्षा के प्रति दृढ़ समर्पण

Atal Bihari Vajpayee: वाजपेयी शांति और अपने देश की रक्षा के प्रति अपने दृढ़ समर्पण के लिए जाने जाते थे। वह भारत को सुरक्षित रखने और उसके हितों को सुरक्षित रखने के लिए कूटनीति और सैन्य रणनीतियों दोनों का उपयोग करने के लिए तैयार थे।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 25 Dec 2023 7:26 AM GMT
Atal Bihari Vajpayee
X

अटल बिहारी वाजपेयी   (photo: social media )

Atal Bihari Vajpayee: अटल बिहारी वाजपेयी, एक करिश्माई राजनेता, जिन्होंने भारत के 10वें प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया, देश के इतिहास में एक महान शख्सियत हैं जिन्होंने अपने पीछे राजनीतिक कौशल और नेतृत्व की विरासत छोड़ी है।

अटल बिहारी वाजपेयी ने शांति को ईमानदारी से आगे बढ़ाने की इच्छा दिखाई, फिर भी उन्होंने देश के हितों की रक्षा के लिए सैन्य बल का उपयोग करने की तत्परता भी प्रदर्शित की, जैसा कि कारगिल संघर्ष और संसद पर हमले के बाद सैन्य तैनाती के दौरान देखा गया था। वाजपेयी शांति और अपने देश की रक्षा के प्रति अपने दृढ़ समर्पण के लिए जाने जाते थे। वह भारत को सुरक्षित रखने और उसके हितों को सुरक्षित रखने के लिए कूटनीति और सैन्य रणनीतियों दोनों का उपयोग करने के लिए तैयार थे।

प्रमुख निर्णायक क्षण

कारगिल युद्ध

वर्ष 1999 में अमृतसर से लाहौर तक वाजपेयी की बस यात्रा ने भारत-पाकिस्तान संबंधों के लिए एक आशाजनक शुरुआत की। हालाँकि, आशावादी लाहौर घोषणा के बावजूद, कारगिल में पाकिस्तानी सेना के गुप्त अभियान के कारण एक संघर्ष हुआ। शांति के लिए प्रयासरत अटल बिहारी वाजपेयी ने सैन्य कार्रवाई को भी मंजूरी दी। कारगिल संघर्ष के दौरान, उन्होंने नियंत्रण रेखा पार किए बिना रक्षात्मक रणनीति पर जोर देते हुए वायुशक्ति के उपयोग को मंजूरी दी। कंधार हाईजैकिंग

दिसंबर 1999 में, पांच आतंकवादियों ने लगभग 190 यात्रियों को काठमांडू से नई दिल्ली ले जा रही इंडियन एयरलाइंस की उड़ान आईसी 814 का अपहरण कर लिया। विमान को उस समय तालिबान शासन वाले अफगानिस्तान में स्थित कंधार की ओर ले जाया गया। तत्कालीन वाजपेयी सरकार ने यात्रियों की जान बचाने के लिए अपहर्ताओं की मांगें मान लीं। तत्कालीन विदेश मंत्री जसवन्त सिंह, बंधक यात्रियों की रिहाई के बदले में आतंकवादी मसूद अज़हर, उमर सईद शेख और मुश्ताक अहमद ज़रगर को कंधार ले गए।


संसद पर हमला

2001 में भारी हथियारों से लैस पांच आतंकवादियों ने संसद परिसर पर हमला किया। इस भयावह हमले के कारण भारत को 'ऑपरेशन पराक्रम' नामक एक मिशन में पाकिस्तान सीमा पर अपने सैनिकों को तैनात करना पड़ा, जो लगभग 11 महीने तक चला।संसद पर हमले के जवाब में, वाजपेयी ने पाकिस्तान पर महत्वपूर्ण दबाव बनाते हुए, सीमा पर सेना जुटाने का आदेश दिया था। इसके बाद पाकिस्तान को युद्धविराम की घोषणा करनी पड़ी और बातचीत फिर से शुरू करनी पड़ी, राष्ट्रपति मुशर्रफ ने आश्वासन दिया था कि पाकिस्तानी-नियंत्रित क्षेत्र का उपयोग आतंकवादी गतिविधियों के लिए नहीं किया जाएगा।


पोखरण परीक्षण

अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने मई 1998 में पोखरण में पांच परमाणु विस्फोट किये। इसके साथ ही वाजपेयी जी ने पहले इस्तेमाल न करने की नीति के साथ दुनिया के सामने भारत की परमाणु क्षमताओं की घोषणा की। 1998 के परमाणु परीक्षण वास्तव में पाकिस्तान के उद्देश्य से नहीं थे, जिसने पहले से ही गुप्त तरीकों से परमाणु क्षमताएं हासिल कर ली थीं। वाजपेयी सरकार का कदम चीन के खिलाफ प्रतिरोध पैदा करना था, जो उस समय परमाणु हथियार इकट्ठा कर रहा था। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि भारत द्वारा परमाणु परीक्षणों के बाद, चीन ने भारत के साथ व्यावसायिक रूप से जुड़ने का अधिक इरादा दिखाया।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story