×

मुक्काकांड के बाद जागा DGCA, कोहरे से निपटने के लिए एयरपोर्ट पर बनेंगे वॉर रूम, जारी हुई नई SOP

Flight Delay: डीजीसीए ने सोमवार को एसओपी जारी कर सभी अनुसूचित एयरलाइनों को उड़ान में देरी और रद्दीकरण के संबंध में उनका अनुपालन करने का निर्देश दिया।

Viren Singh
Published on: 16 Jan 2024 12:29 PM GMT (Updated on: 16 Jan 2024 12:34 PM GMT)
Flight Delay
X

Flight Delay (सोशल मीडिया) 

Flight Delay: उत्तर भारत में इस समय पड़ रही कड़ाके की सर्द और घने कोहरे की वजह हवाई उड़ानों को पूरी तरह प्रभावित किया है। इस वजह से घरेलू व अंतरराष्ट्रीय उड़ानें कई कई घंटे लेट हो रही हैं। इससे भारी संख्या में यात्रियों को हांड़ कांप देने वाली सर्दी में परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है। हालत यह है कि फ्लाइट में देरी के चलते यात्री क्रू मेंबर से उलझ जा रहे हैं। हाथापाई तक नौबत पहुंच चुकी है। अब इससे निपटने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय एक्शन मोड में आ गया है और एयरलाइंस कंपनियों के लिए अतिरिक्त मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी कर दिये हैं।

सिंधिया ने पोस्ट की SOP

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को कोहरे से संबंधित उड़ान देरी के कारण हवाई अड्डे और विमान पर अराजकता से निपटने के लिए अतिरिक्त मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की है। सिंधिया ने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि कोहरे से उत्पन्न व्यवधानों के कारण, यात्रियों की असुविधा को कम करने के लिए कल सभी एयरलाइनों को एसओपी जारी किए गए थे, जिसको मंगलवार को नागरिक उड्डयन मंत्री ने पोस्ट कर किया है। सिंधिया ने कहा कि सभी हितधारक कोहरे से संबंधित प्रभाव को कम करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं।

जानिए क्या है घटना?

बता दें कि बीते रविवार को दिल्ली हवाई अड्डे पर इंडिगो विमान में एक यात्री ने अपनी फ्लाइट के कई घंटों से हो रही देरी से होकर क्रो-पायलट को थप्पड़ जड़ दिया। इस घटना को डीजीसीए ने संज्ञान में लेते हुए एयरलाइन्स कंपनियों के लिए विमान देरी को लेकर एसओपी जारी कर दी।

बोले सिंधिया-अनियंत्रित व्यवहार की घटनाएं अस्वीकार्य

इंडिगो में हुई घटना पर सिंधिया ने कहा कि अनियंत्रित व्यवहार की घटनाएं अस्वीकार्य हैं और इससे मौजूदा कानूनी प्रावधानों के अनुरूप सख्ती से निपटा जाएगा। बता दें कि रविवार को घने कोहरे के कारण दिल्ली हवाईअड्डे पर परिचालन काफी प्रभावित हुआ, जिसके चलते कई उड़ानों का मार्ग बदलना, रद्द करना और कई उड़ानें देरी से हुईं।

डीजीसीए ने जारी की एसओपी

डीजीसीए ने सोमवार को एसओपी जारी कर सभी अनुसूचित एयरलाइनों को उड़ान में देरी और रद्दीकरण के संबंध में उनका अनुपालन करने का निर्देश दिया। एसओपी के अनुसार, एयरलाइंस को अपनी उड़ानों में देरी के बारे में एयरलाइन की संबंधित वेबसाइट पर सटीक वास्तविक समय की जानकारी प्रकाशित करने और प्रभावित यात्रियों को एसएमएस, व्हाट्सएप और ईमेल के माध्यम से अग्रिम जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता होगी। एसओपी में यह भी उल्लेख किया है कि हवाई अड्डों पर प्रतीक्षा कर रहे यात्रियों के लिए उड़ान में देरी के संबंध में अपडेट जानकारी प्रदर्शित होनी चाहिए।

एसओपी में कहा गया है, हवाई अड्डों पर एयरलाइन कर्मचारियों को उड़ान में देरी के बारे में यात्रियों से उचित रूप से संवाद करने और लगातार सूचित करने के लिए उचित संवेदीकरण होना चाहिए। सभी एयरलाइंस को तत्काल प्रभाव से उपरोक्त एसओपी का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा।

SOP में ये चीजें शामिल

सभी छह मेट्रो हवाई अड्डों के लिए प्रतिदिन तीन बार घटना रिपोर्टिंग मांगी जाती है।

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) के निर्देशों, एसओपी और सीएआर के कार्यान्वयन की नियमित रूप से निगरानी और रिपोर्ट की जाएगी।

यात्री असुविधा के संबंध में किसी भी मुद्दे का तुरंत समाधान करने के लिए छह मेट्रो हवाई अड्डों पर हवाई अड्डों और एयरलाइन ऑपरेटरों द्वारा 'वॉर रूम' स्थापित किए जाएंगे।

चौबीसों घंटे पर्याप्त सीआईएसएफ जनशक्ति की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।

दिल्लीएयरपोर्ट पर RWY 29L को आज CAT III चालू कर दिया गया है।

री-कार्पेटिंग के बाद दिल्ली हवाई अड्डे पर CAT III के रूप में RWY 10/28 का परिचालन भी किया जाएगा।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story