×

Baba Ram Dev: सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी के बाद योग गुरु बोले-पतंजलि कभी झूठा प्रचार नहीं करता, झूठा प्रोपेगेंडा फैलाया जा रहा है

Baba Ram Dev: योग गुरु बाबा रामदेव ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि वह सुप्रीम कोर्ट का और देश के कानून का आदर करते हैं। कहा, पतंजलि झूठा प्रोपेगेंडा नहीं फैला रहा है, बल्कि योग और आयुर्वेद के खिलाफ कुछ लोग प्रोपेगैंडा चला रहे हैं।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 22 Nov 2023 10:11 AM GMT (Updated on: 22 Nov 2023 11:21 AM GMT)
Ram Dev said - Always respect the Supreme Court, Patanjali never makes false propaganda, false propaganda is being spread.
X

बाबा राम देव- सुप्रीम कोर्ट: Photo- Social Media

Baba Ram Dev: मॉडर्न मेडिसिन सिस्टम यानी आधुनिक चिकित्सा प्रणालियों के खिलाफ विज्ञापन में भ्रामक (थ्ंसेम - डपेसमंकपदह) दावे पब्लिश करने वाले विज्ञापनों के खिलाफ इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की ओर से सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है। इस पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को पतंजलि आयुर्वेद को कड़ी चेतावनी दी थी। वहीं इस संबंध में बुधवार को योग गुरु बाबा रामदेव की ओर से इस संबंध में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की गई। इस दौरान बाबा रामदेव ने कहा कि पतंजलि झूठा प्रोपेगेंडा नहीं कर रहा है। कुछ स्वार्थी किस्म के लोग पतंजलि के खिलाफ दुष्प्रचार कर रहे हैं। कहा कि एलोपैथी और मार्डन मेडिकल साइंस की ओर से झूठ फैलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वह सुप्रीम कोर्ट के सामने सैकड़ों मरीजों की परेड कराने के लिए तैयार हैं। वह कोर्ट में अपनी सारी रिसर्च दिखाने के लिए तैयार हैं।

बोले-आयुर्वेद के खिलाफ फैलाया जा रहा झूठ

योग गुरु बाबा रामदेव ने कहा कि वह सुप्रीम कोर्ट का, देश के कानून का और देश के संविधान का सम्मान करते हैं। कहा कि झूठा प्रोपेगेंडा और प्रचार वह नहीं कर रहे हैं, बल्कि डॉक्टरों के एक ऐसे गिरोह ने एक गैंग ने वह आयुर्वेद और योग के खिलाफ प्रोपेगेंडा करते रहते हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह का प्रोपेगेंडा चलाया जा रहा है कि दुनिया में बीपी, शुगर, थायराइड, अस्थमा, लिवर और किडनी फेल होना इन सबका कोई सॉल्यूशन नहीं है। कहा कि वह आज तीन तथ्यों के आधार पर ये बात कहना चाहते हैं कि उनके पास रोजाना सैकड़ों मरीज आते हैं। ओवरवेट मरीजों का मोटापा 8 से 10 दिनों में कम कर देते हैं।

बोले- शोध पर आधारित हैं दवाएं

बाबा रामदेव ने कहा कि उनकी दवाएं शोध पर आधारित हैं। वह सुप्रीम कोर्ट के सामने मरीजों की परेड कराने के लिए तैयार हैं। रामदेव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हमारे पास ज्ञान-विज्ञान की दौलत है। लेकिन भीड़ के आधार पर सच और झूठ का फैसला नहीं हो सकता है। कहा कि मेडिकल माफिया झूठा प्रचार करते हैं। पतंजलि कभी झूठा प्रचार नहीं करता है। जो झूठ फैलाया जा रहा है उसका पर्दाफाश होना चाहिए। बीमारियों के नाम पर लोगों को डराया जा रहा है। पतंजलि ने स्वदेशी आंदोलन को बढ़ावा दिया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story