×

Bharat Atta Price: आटे के दाम आसमान पर, सरकार ने शुरू की सस्ती बिक्री

Bharat Atta Price: केंद्र सरकार ने कम दाम पर आटा बेचने का ऐलान किया है। खुदरा बाजार में अब आटा 45 रुपये किलो तक बिक रहा है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 3 Feb 2023 5:50 AM GMT
Bharat Atta Price
X

Bharat Atta Price (photo: social media 

Bharat Atta Price: गेहूं के आटे की कीमत लगातार बढ़ते-बढ़ते 38 रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक हो गई है। ऐसे में केंद्र सरकार ने कम दाम पर आटा बेचने का ऐलान किया है। दाम बढ़ने की स्थिति ये है कि खुदरा बाजार में तो अब आटा 45 रुपये किलो तक बिक रहा है।

भारत आटा

केंद्रीय खाद्य मंत्रालय ने कहा है कि केंद्रीय भंडार और नाफेड जैसी सहकारी समितियां "भारत आटा" नाम के तहत 29.5 रुपये प्रति किलोग्राम की आपूर्ति करने पर सहमत हुई हैं।2 फरवरी से केन्द्रीय भंडार ने रुपये में आटा बेचना शुरू किया है। खाद्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड और नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया 6 फरवरी से इस दर पर सप्लाई करेंगे।

औसत खुदरा मूल्य

डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स की वेबसाइट के आंकड़ों के मुताबिक, आटे का अखिल भारतीय दैनिक खुदरा औसत मूल्य 2 फरवरी को 38.1 रुपये प्रति किलोग्राम था जबकि एक साल पहले ये 31.14 रुपये प्रति किलोग्राम दर्ज किया गया था।

खुले बाजार में गेहूं

आटे की कीमतों को कम करने के लिए सरकार ने ओपन मार्केट सेल स्कीम के माध्यम से खुले बाजार में 30 लाख मीट्रिक टन गेहूं उतारने की घोषणा की है। केंद्रीय खाद्य और सार्वजनिक वितरण सचिव संजीव चोपड़ा ने भारतीय खाद्य निगम, केंद्रीय भंडार, नाफेड और एनसीसीएफ के साथ बैठक की और यह निर्णय लिया गया कि ये संस्थान एफसीआई डिपो से 3 लाख टन तक गेहूं उठाएंगे मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि गेहूं को आटा में बदलने के बाद, वे इसे विभिन्न खुदरा दुकानों, मोबाइल वैन आदि के माध्यम से उपभोक्ताओं को 29.5 रुपये प्रति किलोग्राम पर बेचेंगे। ये कदम खाद्य अर्थव्यवस्था में मुद्रास्फीति की प्रवृत्ति को थामने के लिए उठाया गया है।

राज्यों को सप्लाई

यह भी निर्णय लिया गया कि राज्य सरकारों/केंद्र शासित प्रदेशों के निगमों, सहकारी समितियों, महासंघों या स्वयं सहायता समूहों को भी केंद्र से 23.5 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से गेंहू दिया जा सकता है ताकि उपभोक्ताओं को 29.5 रुपये प्रति किलोग्राम आटा की बिक्री की जा सके।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story