×

Bharat Jodo Yatra: जम्मू-कश्मीर पहुंची यात्रा, राहुल गांधी के हाथों में मशाल, नफरत की भावना खत्म करने पर जोर

Bharat Jodo Yatra: जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के नेता डॉक्टर फारूक अब्दुल्ला ने भारत जोड़ो यात्रा का दिल खोलकर स्वागत किया।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 20 Jan 2023 2:22 AM GMT (Updated on: 20 Jan 2023 2:28 AM GMT)
Rahul Gandhi Farooq Abdullah
X

Rahul Gandhi Farooq Abdullah (photo: social media )

Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस नेता राहुल गांधी की अगुवाई में निकली भारत जोड़ो यात्रा जम्मू-कश्मीर पहुंच गई है। इस यात्रा की शुरुआत कन्याकुमारी से हुई थी और अब यात्रा अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच गई है। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के नेता डॉक्टर फारूक अब्दुल्ला ने भारत जोड़ो यात्रा का दिल खोलकर स्वागत किया।

यात्रा का स्वागत करते हुए उन्होंने कहा कि कई सदियों पहले शंकराचार्य दक्षिण भारत से आए थे और अब राहुल गांधी कन्याकुमारी से चलकर जम्मू कश्मीर पहुंचे हैं। जम्मू कश्मीर में ही भारत जोड़ो यात्रा का समापन होना है और कांग्रेस की ओर से समापन के मौके पर बड़ा कार्यक्रम करने की तैयारी है। जम्मू-कश्मीर में कड़ाके की ठंड के बावजूद राहुल गांधी टीशर्ट में ही नजर आए।

राहुल के साथ फारूक के हाथों में भी मशाल

भारत जोड़ो यात्रा के जम्मू-कश्मीर पहुंचने की कई तस्वीरें कांग्रेस की ओर से साझा की गई है। इस दौरान राहुल गांधी हाथों में मशाल लिए हुए नजर आए और उनके साथ कार्यकर्ताओं का बड़ा हुजूम था। डॉक्टर फारूक अब्दुल्ला ने भी हाथों में मशाल ले रखी थी।

इस मौके पर फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि भाजपा समाज में नफरत फैलाने का काम कर रही है। हमें नफरत की इस भावना को खत्म करते हुए देश और समाज की बेहतरी के लिए एकजुट होकर काम करना है।

राहुल बोले-जड़ों की ओर लौट रहा हूं

इस मौके पर राहुल गांधी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने देश में नफरत की भावना फैलाई है और हम नफरत की संभावना को खत्म करने के लिए निकले हैं। उन्होंने कहा कि हमारे पूर्वजों का संबंध जम्मू-कश्मीर की भूमि से ही रहा है और मुझे महसूस हो रहा है कि मैं अपनी जड़ों की ओर लौट रहा हूं। उन्होंने कहा कि मैं जम्मू कश्मीर के लोगों की पीड़ा को समझता हूं। कांग्रेस नेता ने कहा कि वे रोजाना 7 घंटे पैदल यात्रा करते हैं और लोगों की भविष्यवाणी के विपरीत इस यात्रा के दौरान किसी ने भी तनिक भी थकान महसूस नहीं की।

photo: social media )


photo: social media

जम्मू-कश्मीर में यात्रा के प्रवेश के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं जयराम रमेश, अशोक गहलोत, दिग्विजय सिंह के अलावा शिवसेना नेता संजय राउत, पूर्व मंत्री लाल सिंह और अवामी नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता मुजफ्फर शाह सहित कई नेताओं ने राहुल गांधी का स्वागत किया।

जम्मू कश्मीर में यात्रा के समापन कार्यक्रम में कांग्रेस की ओर से विपक्ष के कई बड़े नेताओं को आमंत्रित किया गया है। अब यह देखने वाली बात होगी कि विपक्ष के कितने नेता समापन के कार्यक्रम में हिस्सा लेते हैं।

भाजपा ने बोला राहुल गांधी पर हमला

दूसरी ओर भाजपा ने राहुल गांधी पर एक बार फिर हमला बोला है। राहुल गांधी के जम्मू-कश्मीर पहुंचने के बाद भाजपा नेता जितेंद्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को खत्म किया। प्रधानमंत्री के इस कदम से जम्मू कश्मीर को देश की मुख्यधारा से जोड़ने में कामयाबी मिली है। लेकिन कांग्रेस बंटवारे की राजनीति करने में जुटी हुई है। जहां-जहां से भारत जोड़ों यात्रा गुजरी है, वहां-वहां कांग्रेस तोड़ो अभियान शुरू हो गया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story