×

कर्पूरी ठाकुर के परिवार ने पीएम मोदी से की मुलाकात, बोले- कर्पूरी का जीवन करता रहेगा देश को प्रेरित

Karpoori Thakur Bharat Ratna: केंद्र सरकार ने बीते 24 जनवरी को कर्पूरी ठाकुर की जयंती पर उन्हें मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित करने का ऐलान किया था।

Viren Singh
Published on: 12 Feb 2024 10:13 AM GMT (Updated on: 12 Feb 2024 10:43 AM GMT)
Karpoori Thakur Bharat Ratna
X

Karpoori Thakur Bharat Ratna (सोशल मीडिया)  

Karpoori Thakur Bharat Ratna: जननायक एवं बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने की घोषणा के बाद उनके परिवार के सदस्यों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है। परिवार के सदस्यों ने पीएम मोदी से यह मुलाकात सोमवार को नई दिल्ली के 7 लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री आवास पर की। इस दौरान परिवार के सदस्यों ने पीएम मोदी के साथ यादगार के रूप में कुछ फोटोएं भी अपने कैमरों में कैद कीं। इस मुलाकात की जानकारी प्रधानमंत्री ने खुद अपने एक्स पर दी।

उनके बेटे परिवार के संग पहुंचे प्रधानमंत्री आवास

कूर्परी ठाकुर के बेटे और राज्यसभा सांसद रामनाथ ठाकुर ने परिवार के सदस्यों को लेकर पीएम मोदी से मुलाकात करने के लिए पीएम आवास पहुंचे। इस दौरान परिवार के सदस्यों ने अपने प्रिय नेता के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कुछ फोटाएं भी खिंचवाईं। साथ ही, सांसद रामनाथ ठाकुर ने प्रधानमंत्री को कर्पूरी ठाकुर पर लिखी कुछ पुस्तकें भी भेंट की। इस मुलाकात के दौरान रामनाथ ठाकुर ने पीएम के साथ करीब 20 मिनट तक बातचीत भी की। सांसद ने अपने पिता कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित करने के लिए पीएम मोदी का आभार भी जताया।

कर्पूरी ठाकुर के परिजनों से मिलकर बहुत खुशी हुई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्पूरी ठाकुर के सदस्यों के साथ हुई मुलाकात के पल को अपने आधिकारिक एक्स पर साक्षा किया। पीएम मोदी ने पोस्ट में लिखा कि भारत रत्न से सम्मानित जननायक कर्पूरी ठाकुर के परिजनों से मिलकर बहुत खुशी हुई। कर्पूरी समाज के पिछड़े और वंचित वर्गों के मसीहा रहे हैं, जिनका जीवन और आदर्श देशवासियों को निरंतर प्रेरित करता रहेगा।

बीते 24 जनवरी को हुआ था नाम का ऐलान

केंद्र सरकार ने बीते 24 जनवरी को कर्पूरी ठाकुर की जयंती पर उन्हें मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित करने का ऐलान किया था। इसके अलावा राम मंदिर के आंदोलन के मुखिया और पूर्व उप-प्रधानमंत्री व लालकृष्ण आडवाणी को भी भारत रत्न देने की घोषणा की थी। तब प्रधानमंत्री ने उनके बेटे रामनाथ ठाकुर को फोन कर कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से नवाजे जाने की बधाई दी थी और उन्हें सपरिवार दिल्ली में अपने आधिकारिक आवास पर आने का न्योता दिया था, जिसके बाद आज उनका परिवार दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिला।

फैसले की सभी राजनीतिक दलों ने की थी प्रशंसा

तब प्रधानमंत्री ने कहा था कि देशभर के मेरे परिवारजनों की ओर से जननायक कर्पूरी ठाकुर जी को उनकी जन्म-शताब्दी पर मेरी आदरपूर्ण श्रद्धांजलि। इस विशेष अवसर पर हमारी सरकार को उन्हें भारत रत्न से सम्मानित करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। भारतीय समाज और राजनीति पर उन्होंने जो अविस्मरणीय छाप छोड़ी है, उसे लेकर मैं अपनी भावनाओं और विचारों को आपके साथ साझा कर रहा हूं। कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिए जाने पर जेडीयू से लेकर आरजेडी और कांग्रेस तक ने केंद्र सरकार के इस फैसले पर अपनी खुशी जाहिर की थी। उनके पुत्र रामनाथ ठाकुर ने इस सम्मान को 36 साल की तपस्या का फल करार दिया था।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story