×

Haryana Nuh Violence: नूंह हिंसा पर बड़ी खबर, कौन हैं एसपी वरुण सिंगला, जिन पर हुआ तगड़ा एक्शन

Haryana Nuh Violence: नूंह हिंसा मामले में मनोहर लाल खट्टर सरकार ने पहली बड़ी कार्रवाई करते हुए यहां के एसपी वरूण सिंगला का ट्रांसफर कर दिया है। वह हिंसा के दिन छुट्टी पर चल रहे थे।

Krishna Chaudhary
Published on: 4 Aug 2023 5:28 AM GMT
Haryana Nuh Violence: नूंह हिंसा पर बड़ी खबर, कौन हैं एसपी वरुण सिंगला, जिन पर हुआ तगड़ा एक्शन
X
SP Varun Singhla Transferred, Haryana Nuh Violence (Photo: Social Media)

Haryana Nuh Violence: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से महज डेढ़ घंटे की दूरी पर स्थित नूंह जिले में भड़की सांप्रदायिक हिंसा ने हरियाणा के कई जिलों को अपनी चपेट में ले लिया है। राज्य में फिलहाल तनाव भरी शांति है। इस घटना के बाद से राज्य सरकार लगातार विपक्ष के निशाने पर है। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला अपनी ही सरकार की पुलिस पर सवाल खड़े कर चुके हैं। ऐसे में अब जिम्मेदार अफसरों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई शुरू हो गई है।

नूंह हिंसा मामले में मनोहर लाल खट्टर सरकार ने पहली बड़ी कार्रवाई करते हुए यहां के एसपी वरूण सिंगला का ट्रांसफर कर दिया है। वह हिंसा के दिन छुट्टी पर चल रहे थे। उनकी जगह आईपीएस नरेंद्र बिजारणिया को जिले का नया पुलिस अधिक्षक नियुक्त किया गया है। सिंगला ने एक दिन पहले ही पांच पुलिसवालों का ट्रांसफर किया था। अब सरकार ने उनका ही तबादला कर दिया। उन्हें भवानी जिले का चार्ज सौंपा गया है।

वहीं, नूंह के नए एसपी बने नरेंद्र बिजारणिया पहले भिवानी जिले के ही पुलिस अधीक्षक थे। साथ ही वह एडीजी (कानून-व्यवस्था) के ओएसडी की जिम्मेदारी भी संभाल रहे थे। 2015 बैच के हरियाणा कैडर के आईपीएस अधिकारी पहले भी नूंह में तैनात रह चुके हैं। फरवरी 2020 से लेकर अक्टूबर 2021 तक वह जिले की कमान संभाल चुके हैं। नूंह में उनके अनुभव को ध्यान में रखते हुए ही डीजीपी पीके अग्रवाल ने नरेंद्र बिजारणिया को फिर से जिले की कमान दी है। बिजारणिया राजस्थान के कुख्यात गैंगस्टर रहे आनंदपाल का एनकाउंटर करने वाली पुलिस टीम का भी हिस्सा रहे हैं।

कौन हैं एसपी वरुण सिंगला ?

वरुण सिंगला हरियाणा कैडर के 2017 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारी हैं। उन्हें यूपीएससी में 114वां रैंक हासिल हुआ था। आईआईटी कानपुर से बीटेक की पढ़ाई करने वाले सिंगला ने चौथे प्रयास में सिविल सेवा की परीक्षा क्रैक की थी। पानीपत के सेक्टर-18 निवासी सिंगला के पिता पानीपत में पीडब्ल्यूडी में एसडीओ के पद पर कार्यरत हैं। मूलरूप से हरियाणा के कैथल का रहने वाला सिंगला परिवार लंबे समय से पानीपत में रह रहा है।

आईपीएस वरूण सिंगला के बारे में बताया जाता है कि वे बचपन से ही पढ़ाई में मेधावी थे। उन्होंने हमेशा अपनी कक्षा में टॉप किया। 12वीं में उनके 93 प्रतिशत नंबर आए थे। आईआईटी से डिग्री लेने के बाद उन्होंने भारतीय इंजीनियरिंग सेवा (आईईएस) की परीक्षा पास की। दिल्ली में जब वे एनईएस में एसडीओ के पद पर नौकरी कर रहे थे, तभी से वह सिविल सेवा को क्रैक करने के पीछे लगे थे। जिसे उन्होंने अपने तीन असफल प्रयास के बाद चौथे प्रयास में क्रैक कर लिया।

घरों में ही पढ़ी जाएगी नमाज

सोमवार को भड़की हिंसा के बाद से राज्य के चार जिलों नूंह, पलवल, गुरूग्राम और फरीदाबाद में हालात अभी भी तनावपूर्ण बने हुए हैं। तनाव को देखते हुए इन जिलों में आज यानी जुमे की नमाज घरों और मस्जिदों में ही पढ़ी जाएगी। मस्जिदों के बाहर पुलिसकर्मियों की अतिरिक्त तैनाती रहेगी। मुस्लिम समाज से खुले में नमाज न पढ़ने की अपील की गई है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story