×

Train Blast: वलसाड एक्सप्रेस में आग बुझाते हुए RPF कांस्टेबल की मौत, फटा फायर सिलेंडर

Bihar Train Blast: घटना सुबह करीब सात बजे हुई। एस-8 डिब्बे में अचानक विस्फोट होने से रेलवे स्टेशन पर भगदड़ मच गई। विनोद कुमार को आग बुझाने वाले यंत्र का पिछला सिरा फटने के बाद चेहरे पर लगने से वह घायल हो गया।

Viren Singh
Published on: 22 April 2024 9:23 AM GMT
Bihar Train Blast
X

Bihar Train Blast (सोशल मीडिया) 

Bihar Train Blast: मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन पर वलसाड एक्सप्रेस की एक बोगी में ब्लास्ट होने से एक आरपीएफ के जवान की मौत हो गई। ट्रेन स्टेशन पर खड़ी थी, तभी बोगी में शार्ट सर्किट के चलते आग लगी थी। तुरंत आरपीएफ की टीम बोगी में आग बुझाने के लिए जुट गई है। एक जवान छोटा फायर सिलेंडर लेकर आग बुझाने लगा, तभी फायर एक्सटिंग्विशर फट गया, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। टीम के साथ घायलवस्था में जवान अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। जवान ने रास्ते में ही दम तोड़ दिया। मृतक आरपीएफ में कांस्टेबल पद पर था। उसका नाम विनोद कुमार था।

लॉक खोलते ही ब्लास्ट हुआ सिलेंडर

मिली जानकारी के मुताबिक, वलसाड एक्सप्रेस सोमवार सुबह साढ़े छह बजे मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन पर पहुंची थी। तब ट्रेन की ट्रेन की एस-आठ बोगी के शौचालय में आग लपटें निकलती हुईं दिखाई दी। सूचना मिलते ही तुरंत रेलवे और आरपीएफ के जवान पहुंचे और आग पर काबू पाने की कोशिश करने लगे। आरपीएफ जवान विनोद कुमार भी टीम के साथ लगे हुए थे। एक फायर सिलेंडर खत्म होने के बाद दूसरे फायर सिलेंडर से विनोद कुमार बोगी में लगी आग को बूझ रहे थे। सिलेंडर का लॉक जैसे ही खोला वह ब्लास्ट हो गया। इस घटना में विनोद कुमार की मौत हो गई।

जवान से रास्ते में तोड़ा दम

मौके पर पहुंचे पूर्व मध्य रेलवे (ईसीआर) के प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त अमरेश कुमार के मुताबिक, घटना सुबह करीब सात बजे हुई। एस-8 डिब्बे में अचानक विस्फोट होने से रेलवे स्टेशन पर भगदड़ मच गई। विनोद कुमार को आग बुझाने वाले यंत्र का पिछला सिरा फटने के बाद चेहरे पर लगने से वह घायल हो गया। अस्पताल ले जाते समय रास्ते में उन्होंने दम तोड़ दिया।

अग्नि सुरक्षा मानदंडों का उल्लंघन

समस्तीपुर के अग्निशमन अधिकारी इंस्पेक्टर सुरेंद्र प्रसाद सिंह ने कहा कि ट्रेन के ठेकेदार ने अग्नि सुरक्षा मानदंडों का उल्लंघन किया है। ऐसा प्रतीत होता है कि उन्होंने आग बुझाने वाले यंत्रों का कोई रखरखाव नहीं किया, जिसके कारण विस्फोट हुआ। यदि अग्निशामकों का दबाव परीक्षण ठीक से नहीं किया जाता है, तो अग्निशामक यंत्रों के बंद होने की संभावना हमेशा बनी रहती है। उपकरण का रखरखाव भी अग्नि सुरक्षा मानदंडों के अंतर्गत आता है, जिसका उल्लंघन हुआ है।

आरा के रहने वाले थे विनोद कुमार

मृतक जवान विनोद कुमार बिहार के आरा नगर के रहने वाले थे। वह बीते दो सालों से मुजफ्फरनगर रेलवे स्टेशन पर आरपीएफ पोस्ट पर कांस्टेबल के पद पर तैनात थे। उनके निधन की सूचना स्वजनों की दे दी गई। परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है। आरपीएफ ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। ईसीआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी बीरेंद्र कुमार ने कहा कि रेलवे ने घटना के सही कारण का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दिए हैं। साइट से एकत्र किए गए सभी सबूत फोरेंसिक जांच के लिए भेज दिए गए हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story