×

सीनियर नेताओं के नहीं साकार होंगे सीएम बनने के सपने! नए चेहरों पर लगेगा दांव, छत्तीसगढ़ के सांसद ने दिया पद से इस्तीफा

New faces Chief Ministers: राजस्थान में तीन नाम अलवर से बीजेपी के सांसद बालकनाथ योगी, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, और नवनिर्वाचित विधायक दीया कुमारी का नाम मुख्यमंत्री पद की रेस में तेजी से सामने आया है। वहीं, मध्य प्रदेश में अभी सबकी निगाहें शिवराज सिंह चैहान पर ही टिकी हैं।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 6 Dec 2023 12:32 PM GMT
New faces Chief Ministers
X

New faces Chief Ministers (सोशल मीडिया) 

New faces Chief Ministers: राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनावों में भाजपा को मिली प्रचंड जीत के बाद मुख्यमंत्री के चेहरों को लेकर पार्टी के शीर्ष नेतृत्व के बीच बैठकों का दौर जारी है। इन राज्यों का सीएम चेहरा कौन होगा अभी तक इसको लेकर तस्वीर साफ नहीं हुई। ऐसे संभावनाएं जताई जा रहीं थीं कि पुराने दिग्गजों पर ही दावं खेला जाएगा लेकिन इस पर अब पानी फिरता नजर आ रहा है। भाजपा सूत्रों से मिल जानकारी के मुताबिक विधानसभा चुनावों में मोदी फैक्टर हावी होने की वजह से पार्टी को मिली प्रचंड जीत के बाद अब केंद्रीय नेतृत्व राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री पद के लिए नए चेहरों पर दांव लगा सकती है।

हालांकि, मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चैहान, राजस्थान में वसुंधरा राजे एक तरह से केंद्रीय नेतृत्व के समझ अपनी दावेदारी अप्रत्यक्ष रूप पेश कर चुके हैं। हालांकि वहीं छत्तीसगढ़ में पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने अपनी तरफ से कोई दावा पेश नहीं किया है। लेकिन प्रदेश के भाजपा नेताओं की बात करें तो वे मुख्यमंत्री पद के प्रमुख दावेदार माने जा रहे हैं, लेकिन केंद्र यहां भी किसी नए चेहरे पर दांव लगाना चाहता है।

तीनों राज्यों में दो बार सीएम रहे हैं ये नेता

मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चैहान, राजस्थान में वसुंधरा राजे और छत्तीसगढ़ में रमन सिंह यह तीनों ही नेता अपने-अपने राज्य में कम से कस दो बार मुख्यमंत्री की कुर्सी संभाल चुके हैं। इस बार भी इनकी नजर मुख्यमंत्री की कुर्सी पर टिकी हुई हैं, लेकिन भाजपा आलाकमान के मन में क्या चल रहा है यह कोई नहीं जानता है।

छत्तीसगढ़ भाजपा अध्यक्ष ने दिया सांसद से इस्तीफा

इस बीच, बुधवार को शाम छत्तीसगढ़ भाजपा अध्यक्ष एवं सांसद अरुण साव लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मिले। सांसद साव लोकसभा अध्यक्ष को अपनी सदन की सदस्यता से अपना इस्तीफा सौंपा है। इस इस्तीफे के बाद यह संभावनाएं लगाई जाने लगी हैं कि शायद छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री पद के लिए भाजपा केंद्रीय नेतृत्व पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष साव पर दांव खेल दे।

सीएम पद के रेस में ये नाम हैं सबसे आगे

राजस्थान में तीन नाम मुख्यमंत्री पद की रेस में सबसे आगे बताए जा रहे हैं। राजस्थान के अलवर से बीजेपी के सांसद बालकनाथ योगी, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, और नवनिर्वाचित विधायक दीया कुमारी का नाम मुख्यमंत्री पद की रेस में तेजी से सामने आया है। वहीं, मध्य प्रदेश में अभी सबकी निगाहें शिवराज सिंह चैहान पर ही टिकी हैं। वहीं पिछले कई दिनों से छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम रमन सिंह कई बार बोल चुके हैं कि मुख्यमंत्री बनाने का फैसला भाजपा का केंद्रीय नेतृत्व करेगा।

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा सीएम की कुर्सी पर किसको बैठाएगी। यह तो पार्टी का आलाकमान ही जाने। उसके अलावा इसका खुलासा कोई नहीं कर सकता। लेकिन इतना तो तय माना जा रहा है कि भाजपा इन तीनों राज्यों में नए चेहरों पर ही दांव खेलेगी और पार्टी का फैसाल भी काफी चैंकाने वाला होगा।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story