×

Black Moon 19 May 2023: आज काली अमावस्या पर चमकीला नहीं ब्लैक दिखेगा चाँद, जानिए क्या है इसकी वजह

Black Moon 19 May 2023: आज 19 मई को दिखेगा ब्लैक मून। आसमान साफ़ हो तो भी शायद चाँद दिखे ही नहीं क्यूँकि रात काली हॉट है और काला चंद कैसे दिखेगा या हो सकता ही बेहद धुंधली रोशनी के साथ दिखे। जानिए ब्लैक मून के पीछे का रहस्य।

Vertika Sonakia
Published on: 19 May 2023 9:42 AM GMT (Updated on: 19 May 2023 9:46 AM GMT)
Black Moon 19 May 2023: आज काली अमावस्या पर चमकीला नहीं ब्लैक दिखेगा चाँद, जानिए क्या है इसकी वजह
X
Black Moon Live Today 19 May 2023 (फोटो: सोशल मीडिया)

Black Moon Live Today 19 May 2023: वर्ष का अकेला "ब्लैक मून" आज 19 मई को आकाश में एक अद्भुत खगोलीय घटना के रूप में दिखाई देगा। शुक्रवार को अमावस्या (अमावस्या) चकाचौंध के बजाय अंधेरा होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि अमावस्या की घोषणा पृथ्वी के प्राकृतिक उपग्रह द्वारा तब की जाएगी जब वह सीधे सूर्य की चकाचौंध में चला जाएगा।

क्या होता है ब्लैक मून?

“मौसमी काला चंद्रमा" शब्द - चार नए चंद्रमाओं के साथ अवधि में तीसरा नया चंद्रमा - इस महीने की घटना का सबसे अच्छा वर्णन करता है। यह हर 33 महीने या कुछ और में केवल एक बार होता है। एक संक्रांति और एक विषुव पृथ्वी पर प्रत्येक खगोलीय मौसम की शुरुआत और समापन को चिह्नित करते हैं। वसंत इक्वीनोक्स, जो 20 मार्च, 2023 को हुआ था, ने वर्तमान मौसम की शुरुआत का संकेत दिया, जो उत्तरी गोलार्ध में वसंत और दक्षिणी में शरद ऋतु है। महत्वपूर्ण रूप से, उस दिन एक अमावस्या पड़ी थी। काला चाँद" एक महीने की असामान्य स्थिति को दर्शाने का एक और तरीका है जिसमें न तो नया चाँद होता है और न ही पूर्णिमा। एक काला चाँद का मतलब है कि रात के आकाश में कोई चाँदनी नहीं है, जो इसे स्टारगेज़िंग के लिए आदर्श बनाता है, भले ही आप देख न सकें चूंकि चंद्रमा का वह भाग जो हमारे सामने है वह छाया में है।

कब दिखेगा आकाश में ये अनोखा ब्लैक मून

शुक्रवार 19 मई को तीसरी अमावस्या है। तीन महीने के किसी एक सीज़न में चार अमावस्या आने पर तीसरी अमावस्या को ब्लैक मून कहा जाता है। अगर दो अमावस्या होती है तो महीने की दूसरी अमावस्या को भी ब्लैक मून कहा जाता है। यह साल की पांचवीं अमावस्या है। अगर फरवरी माह में अमावस्या ना हो तो जनवरी और मार्च में दो अमावस्या होती है। इसे ब्लैक मून कहा जाता है। यह 2033 में होगा।

सूर्य की सीध में चन्द्रमा

प्रत्येक अमावस्या को चंद्रमा सूर्य की सीध में होने से पृथ्वी से उसका चमकीला भाग नहीं दिखता है। इसी कारण चन्द्रमा चमकीला नहीं बल्कि ब्लैक दिखता है।लेकिन साल में 2 से 5 बार तक होने वाले सूर्यग्रहण की घटना में इसे पूर्ण या आंशिक रूप से ढकते हुए देखा जा सकता है।

कब दिखेगा अगला ब्लैक मून

31 दिसंबर 2024 को एक ही महीने में दो अमावस्या है। 23 अगस्त 2025 एक सीज़न की चार अमावस्या पर होगा ब्लैक मून।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story