×

Jagannath Temple: ब्रिटिश नागरिक की जगन्नाथ मंदिर में जबरन घुसने की कोशिश, पुलिस ने हिरासत में लिया

Jagannath Temple: ओडिशा पुलिस ने जगन्नाथ मंदिर में प्रवेश करने और मंदिर के अंदर तैनात पुलिसकर्मियों पर हमला करने के आरोप में एक ब्रिटिश नागरिक को हिरासत में लिया है।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 31 March 2024 2:24 PM GMT
British citizen tried to forcibly enter Jagannath temple, police detained
X

ब्रिटिश नागरिक की जगन्नाथ मंदिर में जबरन घुसने की कोशिश, पुलिस ने हिरासत में लिया: Photo- Social Media

Jagannath Temple: पुरी के जगन्नाथ मंदिर में अनाधिकृत रूप से प्रवेश करने और मंदिर के अंदर तैनात पुलिसकर्मियों पर हमला करने के आरोप में ओडिशा पुलिस ने एक ब्रिटिश नागरिक को हिरासत में लिया है। विदेशी पर्यटक की पहचान लंदन के वंड्सवर्थ के थॉमस क्रेग शेल्डन के रूप में हुई है। 12वीं सदी में निर्मित दक्षिण भारत के इस फेमस मंदिर में आरोपी ने अनाधिकृत रूप से प्रवेश करने की कोशिश की थी। पुलिस ने बताया कि गैर-हिंदू होने की वजह से उसे मंदिर में प्रवेश करने से रोका गया, तो उसने पुलिसकर्मियों पर हमला कर दिया। जगन्नाथ मंदिर में गैर-हिंदुओं को प्रवेश की अनुमति नहीं है। पुरी के सिटी डीएसपी प्रशांत कुमार साहू ने कहा, हमने विदेशी पर्यटक को हिरासत में ले लिया है। मामले की जांच की जा रही है। इससे पहले 23 मार्च को पोलैंड की एक महिला ने भी जगन्नाथ मंदिर में प्रवेश करने की कोशिश की थी।

बताते चलें कि इसी महीने के पहले सप्ताह में पुरी के इस फेमस जगन्नाथ मंदिर में अनाधिकृत रूप से प्रवेश करने के आरोप में 9 बांग्लादेशियों को पुलिस ने हिरासत में लिया था। इस मामले की विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने शिकायत की थी। उनके अनुसार कई बांग्लादेशी गैर-हिंदू नियमों का उल्लंघन कर मंदिर में प्रवेश कर गए थे। इस मामले में सिंहद्वार पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई गई थी।

पुलिस ने कुछ दिन पहले 9 बांग्लादेशियों को हिरासत लिया था

पुरी के एडिशनल एसपी सुशील मिश्रा ने बताया था कि शिकायत मिलने के बाद पुलिस की एक टीम मौके पर पहुंची और पूछताछ के लिए पर्यटकों को हिरासत में ले लिया। उन्होंने कहा था, 'हमें शिकायत मिली कि बांग्लादेश से कुछ गैर-हिंदू लोग मंदिर में प्रवेश कर गए हैं। हमने 9 बांग्लादेशियों को हिरासत में ले लिया।

केवल हिंदुओं को ही मंदिर में प्रवेश की अनुमति है

जगन्नाथ मंदिर के नियमों के अनुसार केवल हिंदुओं को ही मंदिर में प्रवेश की अनुमति है। बता दें कि जगन्नाथ मंदिर प्रशासन ने श्रद्धालुओं के ड्रेस कोड को लेकर नए साल पर नए निर्देश जारी किए थे। इसके तहत प्रशासन ने मंदिर में फटी जींस, हाफ पैंट, शॉर्ट्स, स्कर्ट और स्लीवलेस जैसे ड्रेसेज पहनकर आने पर रोक लगा दी थी। मंदिर में सभ्य कपड़े पहने हुए श्रद्धालुओं को ही प्रवेश की अनुमति दी जा रही है। नए नियम के लागू होने के बाद भक्त धोती-तौलिया और साड़ी या सलवार-कमीज में नजर आ रहे हैं। जगन्नाथ मंदिर प्रशासन ने होटल मालिकों को अपने यहा ठहरे हुए लोगों को नए ड्रेस कोड नियमों को लेकर जागरुक करने का निर्देश दिया है। प्रशासन के मुताबिक अधिकतर श्रद्धालु पुरी आने के बाद सबसे पहले होटल ही जाते हैं। ऐसे में होटलों के जरिए श्रद्धालुओं तो ड्रेस कोड के बारे में जल्द जागरूक किया जा सकता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story