×

Most Polluted City: मेघालय का बर्नीहाट है भारत का सबसे प्रदूषित शहर, इंदौर सबसे साफ़ शहर, जानें किसका कौन-सा स्थान?

Most Polluted City:सीआरईए में दक्षिण एशिया के विश्लेषक सुनील दहिया ने कहा कि 2023 में 75 प्रतिशत से अधिक दिनों के लिए उपलब्ध वायु गुणवत्ता डेटा वाले 227 शहरों का अध्ययन किया गया।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 11 Jan 2024 9:29 AM GMT (Updated on: 11 Jan 2024 11:16 AM GMT)
most polluted city of India
X

most polluted city of India   (photo: social media )

Most Polluted City: दिल्ली. न मुम्बई, न कोलकाता, बल्कि सुरम्य मेघालय का बर्नीहाट 2023 में भारत के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में टॉप पर है, और इसके बाद बिहार का बेगुसराय और उत्तर प्रदेश का ग्रेटर नोएडा है। इसके विपरीत स्वच्छता के मामले में मध्य प्रदेश का इंदौर और गुजरात का सूरत शहर भारत में टॉप पर हैं।

स्वतंत्र थिंक टैंक सेंटर फॉर रिसर्च ऑन एनर्जी एंड क्लीन एयर (सीआरईए) की लेटेस्ट रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली, जो सर्दियों के दौरान लगातार उच्च वायु प्रदूषण स्तर के लिए जाना जाता है, वर्ष 20 23 में आठवें सबसे प्रदूषित शहर के रूप में है।

227 शहरों का किया गया अध्ययन

सीआरईए में दक्षिण एशिया के विश्लेषक सुनील दहिया ने कहा कि 2023 में 75 प्रतिशत से अधिक दिनों के लिए उपलब्ध वायु गुणवत्ता डेटा वाले 227 शहरों का अध्ययन किया गया। इन शहरों में से 85 को राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (एनसीएपी) के तहत शामिल किया गया था। आंकड़ों से पता चला कि 85 एनसीएपी शहरों में से 78 में पीएम10 का स्तर एनएएक्यूएस (60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर) से अधिक था। 2019 में शुरू किए गए एनसीएपी का लक्ष्य उन 131 शहरों में 2024 तक पीएम2.5 और पीएम10 एकाग्रता में 20-30 प्रतिशत की कमी करना है, जो 2011 से 2015 तक निर्धारित वायु गुणवत्ता मानकों को पूरा नहीं करते थे। सरकार ने अब 2026 तक इन शहरों में पार्टिकुलेट मैटर सांद्रता में 40 प्रतिशत की कमी लाने का नया लक्ष्य निर्धारित किया है। दहिया ने कहा - एनसीएपी कार्यान्वयन के पांच साल बाद, 131 गैर-प्राप्ति शहरों में से केवल 44 शहरों ने स्रोत विभाजन अध्ययन का निष्कर्ष निकाला है। उन्होंने कहा, इन अध्ययनों की अनुपस्थिति के कारण, एनसीएपी के तहत आवंटित धन का 64 प्रतिशत केवल धूल शमन और स्मॉग गन जैसे अप्रभावी समाधानों के लिए उपयोग किया गया है, जिसके परिणामस्वरूप सार्वजनिक धन का अकुशल उपयोग हुआ है।

टारगेट से बहुत पीछे

सीआरईए रिपोर्ट से पता चला कि केवल 37 एनसीएपी-कवर शहरों ने कार्यक्रम द्वारा निर्धारित वार्षिक लक्ष्य से नीचे पीएम10 का स्तर हासिल किया। दिलचस्प बात यह है कि 2023 में, 118 शहर जो अभी तक एनसीएपी का हिस्सा नहीं हैं, उन्होंने पीएम10 के लिए राष्ट्रीय वायु परिवेश गुणवत्ता मानकों का उल्लंघन किया। यह इंगित करता है कि एनसीएपी में शामिल नहीं किए गए शहर आवश्यक रूप से स्वच्छ नहीं हैं।

भारत के 20 सबसे प्रदूषित शहरों में से केवल सात ही वर्तमान में एनसीएपी के अंतर्गत हैं। एनसीएपी के अंतर्गत आने वाले बर्नीहाट ने 2023 में उच्चतम वार्षिक औसत पीएम10 सांद्रता 301 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज की, जबकि असम के सिलचर ने 29 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर पर सबसे कम पीएम10 स्तर दर्ज किया। बिहार में बेगुसराय (औसत वार्षिक पीएम 10 स्तर 265 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर) और उत्तर प्रदेश में ग्रेटर नोएडा (228 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर) ने सबसे प्रदूषित शहरों में दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया। शीर्ष 50 प्रदूषित शहरों में 18 बिहार के, आठ हरियाणा के और आठ राजस्थान के हैं।

सबसे साफ़ शहर

स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कारों के तहत इंदौर और सूरत को संयुक्त रूप से भारत के सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया है। यह सातवीं बार था जब इंदौर ने भारत में सबसे स्वच्छ शहर का पुरस्कार जीता। पिछले साल के पुरस्कारों में तीसरे स्थान पर रहे नवी मुंबई ने अपना स्थान बरकरार रखा। एक लाख से कम आबादी वाले शहरी केंद्रों के लिए महाराष्ट्र के सासवड को सबसे स्वच्छ शहर का पुरस्कार मिला। इस श्रेणी में छत्तीसगढ़ का पाटन और महाराष्ट्र का लोनावला दूसरे और तीसरे सबसे स्वच्छ शहर रहे। वाराणसी और प्रयागराज को सबसे स्वच्छ गंगा शहर घोषित किया गया। मध्य प्रदेश में महू छावनी बोर्ड को सबसे स्वच्छ छावनी शहर का पुरस्कार दिया गया।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा स्वच्छ शहरों को पुरस्कार दिए गए। इस मौके पर केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और सचिव मनोज जोशी भी मौजूद थे। स्वच्छ सर्वेक्षण, 2016 से स्वच्छ भारत शहरी मिशन के तहत केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (एमओएचयूए) द्वारा आयोजित किया गया था। विश्व का सबसे बड़ा शहरी स्वच्छता एवं स्वच्छता सर्वेक्षण है। यह अभ्यास नागरिकों को उनकी स्वच्छता, अपशिष्ट प्रबंधन सेवा वितरण में सुधार के लिए कस्बों और शहरों के बीच एक प्रतियोगिता के रूप में कार्य करता है।

नागरिक भागीदारी को प्रोत्साहित करना है उद्देश्य

स्वच्छ सर्वेक्षण का प्राथमिक लक्ष्य बड़े पैमाने पर नागरिक भागीदारी को प्रोत्साहित करना और कस्बों और शहरों को रहने के लिए बेहतर स्थान बनाने की दिशा में मिलकर काम करने के महत्व के बारे में समाज के सभी वर्गों के बीच जागरूकता पैदा करना है। इस वर्ष, जो सर्वेक्षण का आठवां वर्ष है, कुल 3,000 मूल्यांकनकर्ताओं ने 46 संकेतकों पर 4,500 से अधिक शहरों का मूल्यांकन किया। इनमें से कुछ संकेतकों में अलग-अलग घर-घर कचरा संग्रहण, शून्य अपशिष्ट घटनाएँ, विकलांगों के अनुकूल शौचालय, बेहतर प्लास्टिक कचरा प्रबंधन शामिल हैं।

एमपी के मुख्यमंत्री ने लिया पुरस्कार

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से पुरस्कार प्राप्त किया। इस दौरान एमपी के कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय और इंदौर के मेयर पुष्यमित्र भार्गव भी मौजूद रहे। इस मौके पर सीएम यादव ने भी बधाई दी और लोगों से अपील की कि स्वच्छता के प्रति उनका जुनून कभी कम नहीं होना चाहिए, उन्होंने एक पोस्ट में लिखा - हमारा इंदौर स्वच्छता के मामले में सातवें आसमान पर है। इंदौर के लोगों ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि स्वच्छता न केवल उनकी आदत बन गई है, बल्कि स्वच्छता अब उनकी सोच में भी है। स्वच्छता की इस सबसे बड़ी उपलब्धि पर मैं सभी लोगों को बधाई देता हूं।" राज्य की और पूरी टीम स्वच्छता के काम में लगी हुई है। मैं अपील करता हूं कि स्वच्छता के प्रति आपका जुनून कभी कम नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा, महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लिए गए संकल्प को पूरा करने के लिए मध्य प्रदेश हमेशा प्रतिबद्ध है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story