×

CM Oath: छत्तीसगढ़ और एमपी में मुख्यमंत्रियों के राजतिलक की तैयारियां पूरी, ये बड़ी हस्तियां हो रहीं शामिल

CM Swearing Ceremony: दोनों ही जगह भाजपा के शपथ ग्रहण समारोह कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित पार्टी के कई बड़े नेता शिरकत करने वाले हैं।

Viren Singh
Published on: 13 Dec 2023 3:53 AM GMT (Updated on: 13 Dec 2023 4:39 AM GMT)
CM Swearing Ceremony
X

CM Swearing Ceremony (सोशल मीडिया) 

CM Swearing Ceremony : छत्तीसगढ़ और और मध्य प्रदेश के नए नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह बुधवार को होना है। छत्तीसगढ़ में विष्णु देव साई दोपहर 2 बजे प्रदेश की राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। वहीं, मोहन यादव राजधानी भोपाल के लाल परेड ग्राउंड पर आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण करेंगे। दोनों ही जगह भाजपा के शपथ ग्रहण समारोह कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित पार्टी के कई बड़े नेता शिरकत करने वाले हैं।

13 लोग बन सकते हैं मंत्री

नियम के मुताबिक छत्तीसगढ़ कैबिनेट में मुख्यमंत्री समेत अधिकतम 13 मंत्री हो सकते हैं। राज्य के राजनीतिक गलियारों में अटकलें लगाई जा रही हैं कि नई मंत्रिपरिषद में नए चेहरों और पुराने लोगों का मिश्रण होगा। छत्तीगढ़ के प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव ने कहा कि चुनाव में बीजेपी की ऐतिहासिक जीत की तरह सीएम विष्णु देव साय और मंत्री परिषद का शपथ ग्रहण समारोह भी ऐतिहासिक होगा। इस कार्यक्रम को देखने के लिए 50,000 से अधिक लोगों के आने की उम्मीद है।

आदिवासी नेता को चुना गया राज्य का सीएम

भाजपा ने रविवार को आदिवासी नेता साई (59) को नया सीएम चुना क्योंकि पार्टी ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में बहुमत हासिल किया और 5 साल बाद सत्ता बहाल की। साई पूर्व केंद्रीय मंत्री थे और उन्होंने छत्तीसगढ़ भाजपा प्रमुख के रूप में भी काम किया था। नई कैबिनेट और डिप्टी सीएम की अटकलों पर साव ने कहा, शपथ लेने वाले मंत्रियों की सही संख्या समय पर सभी को पता चल जाएगी।

छत्तीसगढ़ में शपथ समारोह में ये होंगे शामिल

साव ने बताया छत्तीसगढ़ में आयोजित समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह, अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री, अन्य राज्यों के वरिष्ठ बीजेपी नेता, प्रतिष्ठित हस्तियां और बुद्धिजीवी शामिल हो रहे हैं। इसके अलावा बड़ी संख्या में बीजेपी कार्यकर्ता और आम लोग भी मौजूद रहेंगे। वहीं, कार्यक्रम में विपक्ष (कांग्रेस) सहित छत्तीसगढ़ राज्य के सभी राजनीतिक दलों को आमंत्रित किया गया है।

मोहन के राजतिलक में भी होंगे पीएम मोदी

उधर, आज ही मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यावद का शपथ ग्रहण होगा। मध्य प्रदेश के बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा, हमारे नव मनोनीत मुख्यमंत्री मोहन यादव और उनका मंत्रिमंडल बुधवार को मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित समारोह में शपथ लेंगे। यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में आयोजित किया जाएगा। इसमें केंद्रीय मंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता भी मौजूद रहेंगे। मैं कार्यक्रम में आने वाले सभी लोगों का स्वागत करता हूं।

रायपुर में सुरक्षा व्यवस्था का पुख्ता इंतजाम, स्थानों पर लगीं एलईडी

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री शपथ ग्रहण कार्यक्रम की सुरक्षा व्यवस्था के लिए लगभग 1,000 पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। रायपुर शहर में चौराहों, बस अड्डों, रेलवे स्टेशनों, हवाई अड्डों और अन्य स्थानों पर गहन जांच के साथ कड़े सुरक्षा उपाय किए जा रहे हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story