×

चीन को छोड़ेंगी ये 24 कंपनियां, भारत आने की तैयारी, ड्रैगन का कारोबार होगा ठप्प

चीन के कारोबार को भारत सरकार गहरी चोट देने की तैयारी में हैं। जानकारी के मुताबिक, चीन में स्थापित 24 कंपनियां अपना कारोबार समेटने की योजना बना रही हैं।

Shivani
Published on: 17 Aug 2020 3:18 PM GMT
चीन को छोड़ेंगी ये 24 कंपनियां, भारत आने की तैयारी, ड्रैगन का कारोबार होगा ठप्प
X
China loss 24 companies plan to setup mobile phone factories in India

नई दिल्ली: चीन लद्दाख सीमा पर भारत के खिलाफ खड़ा हुआ तो मोदी सरकार ने एक के बाद एक बड़े फैसले लेकर जिनपिंग और चीन को तगड़े झटके दिए।भारत ने पहले चीनी ऐप्स को प्रतिबंधित किया तो वहीं चीन की कई कंपनियों को सरकार के प्रोजेक्ट में बोली लगाने से रोक दिया और योजनाओं से बाहर कर दिया। वहीं अब चीन की अर्थ व्यवस्था को तगड़ा झटका लगने वाला है। 24 कंपनियां चीन से अपना कारोबार समेट कर भारत में आने की तैयारी में हैं।

चीन से कारोबार समेट भारत आने की तैयारी में 24 कंपनियां

चीन के कारोबार को भारत सरकार गहरी चोट देने की तैयारी में हैं। जानकारी के मुताबिक, चीन में स्थापित 24 कंपनियां अपना कारोबार समेटने की योजना बना रही हैं। इनका नया ठिकाना भारत हो सकता है। ये कम्पनिया भारत में मोबाइल फोन उत्पादन का कारखाना लगाने की तैयारी कर रही हैं।

China loss 24 companies plan to setup mobile phone factories in India

ये भी पढ़ेंः परमाणु बम होगा बेअसर, तैयार हो रहा ऐसा घर, जानें क्या हैं खूबियां…

भारत में मोबाइल उत्पादन कारखाने खोलने की योजना

दरअसल, चीन और अमेरिका के बीच बढ़े व्यापार तनाव और कोरोना संकट केचलते कई कंपनियां अपनी सप्लाई चेन को डाइवर्सिफाई करना चाहती हैं। यही वजह है कि ये कंपनियां चीन के बाहर सप्लाई चेन के विकल्प खोज रही हैं। उनके लिए भारत निवेश के लिए एक बेहतर देश है।

ये भी पढ़ेंः भारत में 50 हजार मौतें: कोरोना का कोहराम, देश में फैला मातम का माहौल

सैमसंग और ऐपल को मैन्युफैक्चरिंग के लिए भारत में रूचि

बता दें कि सैमसंग और ऐपल जैसी दिग्गज कंपनियों ने भारत में अपने कारख़ाने स्थापित करने की इच्छा जताई हैं। वहीं इन कंपनियों ने भारत में मोबाइल फोन की फैक्ट्री लगाने के लिए 1.5 अरब डॉलर (करीब 11,222 करोड़ रुपये) के निवेश का वादा किया है। गौरतलब है कि अमेरिकी कंपनी ऐपल पहले ही भारत में अपने मैन्युफैक्चरिंग क्षमता का विस्तार करने में जुटी हुई हैं। इसके लिए ऐपल की सप्लायर फॉक्सकॉन (Foxconn) भारत में 1 अरब डॉलर के निवेश की योजना बना रही है।

China loss 24 companies plan to setup mobile phone factories in India

1.5 अरब डॉलर के निवेश को तैयार कंमपियां

अब 24 कंपनियां चीन से अपना कारोबार समेट पहले वियतनाम, कंबोडिया, म्यांमार, बांग्लादेश और थाइलैंड में कारखाने सेटअप करने के बारे में विचार कर रही थीं, हालाँकि बाद में भारत की तत्परता और आत्मनिर्भर भारत अभियान को दिखाते हुए कंपनियां भारत की ओर आकर्षित हो रही हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story