×

China Pneumonia Outbreak: बच्चों में सांस रोग संक्रमण पर सरकार रखेगी नज़र, चीन से चिंता

China Pneumonia Outbreak: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोरोना के संदर्भ में दी गई संशोधित निगरानी रणनीति के दिशानिर्देश लागू करने की सलाह दी है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 28 Nov 2023 8:35 AM GMT
China Pneumonia Outbreak
X

China Pneumonia Outbreak  (photo: social media )

China Pneumonia Outbreak: चीन इन दिनों निमोनिया जैसा रहस्यमय संक्रमण बच्चों में फैला हुआ है। इस प्रकोप के मद्देनजर अब भारत में भी सतर्कता बरती जा रही है। केंद्र सरकार ने राज्यों को निगरानी करने और सभी मामलों की जानकारी देने का निर्देश दिया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय का निर्देश

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोरोना के संदर्भ में दी गई संशोधित निगरानी रणनीति के दिशानिर्देश लागू करने की सलाह दी है। इस रणनीति के तहत श्वसन रोगज़नक़ों की एकीकृत निगरानी करने का काम किया जाता है।

China Virus : अब चीन में बच्चों में फैल रही है रहस्यमय बीमारी? भारत ने किया आश्वस्त ‘हैं तैयार हम'

एक पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव सुधांश पंत ने राज्यों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि एकीकृत रोग निगरानी परियोजना (आईडीएसपी) की जिला और राज्य निगरानी इकाइयों द्वारा विशेष रूप से बच्चों और किशोरों के बीच इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी (आईएलआई) और गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी (एसएआरआई) के रुझानों की बारीकी से निगरानी की जानी चाहिए। राज्यों को ऐसे सभी मामलों की रिपोर्ट करनी होगी। जिला स्तर पर बच्चों और किशोरों के बीच इन बीमारियों को लेकर यह रिपोर्ट करनी होगी।


जांच नमूने

राज्यों से कहा गया है कि वे रोगियों, खासकर बच्चों और किशोरों के नाक और गले के स्वाब के नमूने वायरस रिसर्च एंड डायग्नोस्टिक लेबोरेटरीज (वीआरडीएल) को भेजें। इन एहतियाती और सक्रिय उपायों से किसी भी संभावित स्थिति का मुकाबला किया जा सकेगा।

Mysterious Pneumonia: कोरोना से खतरनाक नई महामारी! चीन में रहस्यमय निमोनिया का प्रकोप, डब्लूएचओ का अलर्ट

चीन में हो क्या रहा है

दरअसल, चीन में इन दिनों निमोनिया जैसा रहस्यमय संक्रमण बच्चों में फैला हुआ है।डब्लूएचओ ने स्थिति पर चिंता जताते हुए अनुशंसा की है कि चीनी नागरिक अनुशंसित वैक्सिनेशन करें, बीमार लोगों से दूरी बनाए रखें, बीमार होने पर घर पर रहें, उचित रूप में मास्क पहनें, अच्छा वेंटिलेशन सुनिश्चित करें, अपने हाथ धोएं और आवश्यकतानुसार चिकित्सा देखभाल प्राप्त करें। ये ठीक कोरोना काल जैसी सलाह है। चीन में वुहान, बीजिंग और दक्षिणी प्रांत लियाओनिंग के अस्पताल बीमार बच्चों से भरे हुए हैं।


कोरोना का शुरुआती चरण

निमोनिया जैसे वायरस के प्रकोप का शुरुआती भ्रम और संभावित कवरअप, कोरोना के शुरुआती चरणों की याद दिलाता है, जिसका पहला मामला लगभग चार साल पहले सामने आया था।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चीन से इस बीमारी की विस्तृत जानकारी का अनुरोध किया है। डब्लूएचओ के अनुसार चीनी अधिकारियों ने इस बीमारी के प्रकोप के लिए कोरोना प्रतिबंधों को हटाने और इन्फ्लूएंजा, माइकोप्लाज्मा निमोनिया (एक सामान्य जीवाणु संक्रमण जो आम तौर पर छोटे बच्चों को प्रभावित करता है), श्वसन सिंकाइटियल वायरस (आरएसवी), और कोरोना वायरस जैसे ज्ञात रोगजनकों के प्रसार को जिम्मेदार ठहराया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story