×

CJI: सिब्बल की टिप्पणियों पर चीफ जस्टिस की प्रतिक्रिया, रिटायर होने के बाद हमारी सिर्फ ओपिनियन रह जाती है

CJI DY Chandrachud On Ranjan Gogoi: सिब्बल ने न्यायमूर्ति गोगोई का नाम नहीं लिया, लेकिन यह स्पष्ट था कि उनका संदर्भ राज्यसभा में गोगोई के बयान की ओर था जिसमें उन्होंने कहा था कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा विकसित बुनियादी संरचना सिद्धांत का "बहस योग्य न्यायशास्त्रीय आधार" है।

Neel Mani Lal
Published on: 9 Aug 2023 7:04 AM GMT
CJI: सिब्बल की टिप्पणियों पर चीफ जस्टिस की प्रतिक्रिया, रिटायर होने के बाद हमारी सिर्फ ओपिनियन रह जाती है
X
cji Dhananjaya Yeshwant Chandrachud and kapil sibal (फोटो: सोशल मीडिया )

CJI DY Chandrachud On Ranjan Gogoi: भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश और मनोनीत राज्यसभा सांसद रंजन गोगोई द्वारा संसद में बुनियादी संरचना सिद्धांत पर संदेह उठाने वाले बयान का सुप्रीम कोर्ट में उल्लेख किया गया। भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ के समक्ष अनुच्छेद 370 को निरस्त करने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने कहा - आपके एक सम्मानित सहयोगी ने कहा है कि, वास्तव में, बुनियादी संरचना सिद्धांत भी संदिग्ध है। हालाँकि सिब्बल ने न्यायमूर्ति गोगोई का नाम नहीं लिया, लेकिन यह स्पष्ट था कि उनका संदर्भ राज्यसभा में गोगोई के बयान की ओर था जिसमें उन्होंने कहा था कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा विकसित बुनियादी संरचना सिद्धांत का "बहस योग्य न्यायशास्त्रीय आधार" है।

सिब्बल की टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया देते हुए चीफ जस्टिस ने कहा – श्रीमान, अगर हम किसी सहकर्मी का जिक्र करते हैं तो हमें मौजूदा सहकर्मी का जिक्र करना होगा। एक बार जब हम न्यायाधीश नहीं रह जाते हैं, तो हमारी बात बाध्यकारी आदेश नहीं, बल्कि राय बन जाती हैं।

इस पर सिब्बल ने कहा - लेकिन मैं आश्चर्यचकित हूं।

सोलिसिटर जनरल ने किया हस्तक्षेप

सॉलिसिटर-जनरल तुषार मेहता ने तुरंत हस्तक्षेप किया और सिब्बल को याद दिलाया कि "संसद उस पर चर्चा नहीं करती है जो अदालत में होता है" और अदालतों को भी संसद में जो चर्चा होती है उस पर चर्चा से दूर रहना चाहिए। मेहता ने कहा कि गोगोई को "अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता है" कि वह क्या कहना चाहते हैं। उन्होंने कहा - सिब्बल यहां संसदीय बहस का जवाब दे रहे हैं क्योंकि वह संभवत: कल संसद में नहीं थे।" उन्होंने कहा, यह वह जगह है जहां उन्हें बुनियादी ढांचे पर अपने विचार व्यक्त करने चाहिए थे।"

सिब्बल ने यह सवाल करना चाहा कि क्या अनुच्छेद 370 में किए गए बदलाव बहुसंख्यकवाद का एक कार्य था, उन्होंने जवाब दिया कि "हम इस बहुसंख्यकवादी संस्कृति के कारण फिर से उस पर बहस शुरू कर रहे हैं।‘’उन्होंने कहा, मेरा नजरिया स्पष्ट है क्योंकि मेरा नजरिया अदालत का नजरिया है. मैं उससे आगे नहीं जा सकता. मैं न्यायालय का एक अधिकारी हूं. अदालत में मेरा वह संवैधानिक दृष्टिकोण है, बाहर मेरा अलग दृष्टिकोण हो सकता है।

दरअसल, गोगोई ने 7 अगस्त को राज्यसभा में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक, 2023 पर विपक्ष द्वारा मूल संरचना सिद्धांत के आह्वान पर आपत्ति जताई थी और कहा था - केशवानंद भारती (1973) मामले पर भारत के पूर्व सॉलिसिटर जनरल अंध्यारुजिना की एक किताब है। पुस्तक पढ़ने के बाद...मेरा विचार है कि संविधान की मूल संरचना के सिद्धांत का एक बहस योग्य, एक बहुत ही बहस योग्य न्यायशास्त्रीय आधार है।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story