×

Gautam Adani: भारत आज से 20-30 साल बाद जिस स्थिति में होगा, वह दुनिया को चकित कर देगा: गौतम अदाणी

Gautam Adani Interview: गौतम अदाणी का जीवन जितना दिलचस्प है, उनकी बिजनेस यात्रा उतनी ही रोमांचक। आज उनकी गिनती भारत ही नहीं, दुनिया के सबसे सफल उद्यमियों में होती है।

Network
Newstrack Network
Published on: 9 Jan 2023 8:43 AM GMT
Gautam Adani
X

गौतम अडानी  (Pic: Social Media)

Gautam Adani: गौतम अदाणी का जीवन जितना दिलचस्प है, उनकी बिजनेस यात्रा उतनी ही रोमांचक। आज उनकी गिनती भारत ही नहीं, दुनिया के सबसे सफल उद्यमियों में होती है। वे इस समय एशिया के सबसे अमीर आदमी हैं। दुनिया के अमीरों की लिस्ट में उनका स्थान तीसरा है। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही वह एलन मस्क को पीछे छोड़कर दुनिया के दूसरे अमीर व्यक्ति बन सकते हैं।

साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि बिज़नेस प्रैक्टिकल लाइफ के भीतर एक ही फॉर्मूला काम आता है, वह है मेहनत, मेहनत और मेहनत। और मैं देखता हूँ कि मुझ में मेरी फैमिली का सपोर्ट, मेरे सीनियर्स का सपोर्ट, मेरी टीम का सपोर्ट सबसे ऊपर भगवान का आशीर्वाद और उनकी कृपा मुझ पर रही है। मैं अच्छी नीयत से काम करता हूँ और मैं मानता हूँ कि उसका कोई शॉर्टकट नहीं है। कोई भी सक्सेसफुल आदमी होने के लिए आप नीयत और मेहनत के बाद बाकि आप ऊपर वाले पर छोड़ दो, वही एक फॉर्मूला है।

1978 में 16 साल की उम्र में अपनी किस्मत आजमाने के लिए वह मुंबई चले गए। दो तीन साल के भीतर गौतम अदाणी की उद्यमी यात्रा शुरू हो गई। हालांकि, उन्हें अब भी कॉलेज खत्म न करने का पछतावा है। उनका मानना है कि शुरुआती अनुभवों ने उन्हें बुद्धिमान तो बना दिया लेकिन औपचारिक शिक्षा ही ज्ञान का विस्तार करती है। दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स गौतम अदाणी ने एक मीडिया समूह को दिए साक्षात्कार में अदाणी समूह की सफलता के पीछे प्रधानमंत्री मोदी की नजदीकी के सवाल पर कहा कि यह बेबुनियादी बात है। हम 22 राज्यों में व्यापार करते हैं। सभी राज्यों में भाजपा की सरकार नहीं है। उन्होंने कहा, अदाणी समूह लेफ्ट शासित राज्य केरल, ममता दीदी के पश्चिम बंगाल, नवीन पटनायक के ओडिशा, जगनमोहन रेड्डी और यहां तक कि केसीआर के राज्य में भी व्यापार कर रहा है। किसी भी राज्य में हमें समस्या नहीं होती। अदाणी ने कहा, मैं आपको बताना चाहूंगा कि आप प्रधानमंत्री मोदी से व्यक्तिगत मदद नहीं ले सकते हैं। आप उनसे राष्ट्रीय नीतियों पर बात कर सकते हैं, लेकिन जब नीतियां बनती हैं तो वह सभी के लिए होती हैं, सिर्फ अदाणी समूह के लिए नहीं। मैं बिजनेस करता हूं, राहुल गांधी पॉलिटिक्स

साक्षात्कार के दौरान गौतम अदाणी ने राहुल गांधी द्वारा बार-बार लगाए जा रहे आरोपों पर भी खुलकर जवाब दिया। उन्होंने कहा, राहुल गांधी एक सम्मानित नेता हैं और वह भी देश की प्रगति चाहते हैं। उन्होंने कहा, मैं उनके द्वारा लगाए गए आरोपों को सिर्फ राजनीतिक बयानबाजी मानता हूं और इन बातों को गंभीरता से नहीं लेता। उन्होंने कहा, राहुल गांधी को एक राजनीतिक पार्टी चलानी है, उनकी विचारधारा की लड़ाई होती है। आरोप-प्रत्यारोप होते हैं। मैं एक सामान्य उद्योगपति हूं और अपना काम करता हूं, वहीं राहुल गांधी अपने हिसाब से काम करते हैं।

अदाणी ग्रुप की लगातार बढ़ती वेल्थ के सवाल पर उन्होंने कहा कि मैं इन आँकड़ों के माया जाल में नहीं पड़ता हूँ। मेरे लिए मेजर बात यह है कि मैं देश के बदलाव के लिए क्या कर सकता हूँ। अब ऐसे देखने जाओ कि आँकड़ें क्यों बढ़े हैं, तो मैं देख रहा हूँ कि देश तरक्की के मार्ग पर पूरा ऊपर जा रहा है। और मैं पूरे विश्वास के साथ कहता हूँ कि भारत की आज जो पोजीशन है, और जो आने वाले 20 से 30 सालों में पोजीशन होगी, उसे कोई भी नहीं रोक पाएगा। उन्होंने कहा कि मैं कभी-भी आँकड़ों के पीछे नहीं भागा। मैं 15 वर्ष का था, 10वीं कक्षा पास करके फैमिली के ऐसे संजोग बने कि जब मैं पढ़ाई पूरी किए बिना, ग्रेजुएशन किए बिना मुंबई के लिए निकल पड़ा। वह सफर 4 साल का रहा। और उसके बाद मैं वापिस अहमदाबाद आया। बॉम्बे ने मुझे काफी चीजें सिखाई। हार्डवर्क कैसे करना है यह सिखाया। और उसके बाद मेरी बिज़नेस की जर्नी चालू हुई। मिडिल क्लास फैमिली थी, बिज़नेस की फैमिली थी, बिज़नेस में आए थे, और एक 15 साल का 19 साल का लड़का। उसमें मेरी फैमिली के बिज़नेस के अलावा मुझे कुछ करने की प्रबल इच्छा थी। मेरी फैमिली ने मुझे काफी सपोर्ट किया और उसके बेसिस पर मैं आगे निकला। मूडी बहुत कम थी और उसी मूडी के आगे मुझे चलाना था। काफी मुश्किलें थीं और काफी लोग एस्टाब्लिश थे। लेकिन मैं देखता हूँ कि मेरी जिंदगी में अलग-अलग टाइम में लोगों ने मुझे मेरी सफलता पाने के लिए सपोर्ट किया है। मैं यह देखता हूँ कि आज मैं जो भी हूँ उन लोगों की वजह से हूँ।

गौतम अदाणी ने दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी को लेकर भी जवाब दिए। उन्होंने कहा, उनके पिता व रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक धीरूभाई एक आदर्श हैं और हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। उनके बेटे मुकेश अंबानी मेरे बहुत अच्छे दोस्त हैं और मैं उनका बहुत सम्मान करता हूं। उन्होंने देश की प्रगति में बहुत योगदान दिया है। उन्होंने पेट्रोकेमिकल के अपने व्यवसाय के अलावा जियो, तकनीकी, रिटेल क्षेत्र के साथ रिलायंस को एक नई दिशा दी है। आने वाले सालों में भारत दुनिया को चकित कर देगा। अदाणी ने कहा, मेरे व्यापार के आंकड़े इसलिए बढ़े, क्योंकि देश तरक्की के रास्ते पर चल रहा है। भारत आज से 20 से 30 साल बाद जिस स्थिति में होगा, वह दुनिया को चकित कर देगा। उन्होंने कहा, भारत की तरक्की को अब कोई नहीं रोक सकता है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story