×

Randeep Surjewala on CISF Post: CISF को खत्म करने की तैयारी में मोदी सरकार, कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने लगाया आरोप

Randeep Surjewala on CISF Post: केंद्र सरकार ने पिछले दिनों भारतीय हवाई अड्डों पर सुरक्ष ढांचे में बदलाव करते हुए 3 हजार से अधिक सीआईएसएफ पदों को समाप्त कर दिया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 5 Sep 2022 5:19 AM GMT
Congress leader Randeep Surjewala
X

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला (photo: social media )

Randeep Surjewala on CISF Post: मोदी सरकार फौज में भर्ती समाप्त करने के बाद अब केंद्रीय औधोगिक सुरक्षा बल (CISF) को खत्म करने की तैयारी कर रही है। कांग्रेस के प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद रणदीप सुरजेवाला ने ये आरोप केंद्र सरकार पर लगाया है। दरअसल, केंद्र सरकार ने पिछले दिनों भारतीय हवाई अड्डों पर सुरक्ष ढांचे में बदलाव करते हुए 3 हजार से अधिक सीआईएसएफ पदों को समाप्त कर दिया है। अब उनकी जगह पर एयरपोर्ट्स पर गैर – संवेदनशील ड्यूटी निजी सुरक्षा गार्ड के हवाले होगी।

मोदी सरकार के इसी निर्णय पर कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने निशाना साधा है। सुरजेवाला ने ट्वीट कर लिखा, फ़ौज भर्ती ख़त्म करने के बाद अब CISF जैसी जाबाँज फ़ोर्स पर भी ताला लगाने की तैयारी। मोदी सरकार सब सुरक्षा एज़ैंसीयों की भर्ती बंद तथा पद ख़त्म कर एक और देश की सुरक्षा से खिलवाड़ कर रही है और दूसरी और राष्ट्र सेवा व रोज़गार के मौक़े बंद कर रही है। तालाबंदी ही भाजपाई चरित्र है।

दरअसल, सरकार का मानना है कि कई गैर – संवेदनशील कामों के लिए सशस्त्र CISF जवानों की जरूरत नहीं है। ऐसे काम निजी सुरक्षाकर्मी भी कर सकते हैं। जबकि कुछ क्षेत्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाकर निगरानी की जा सकती है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिल्ली, मुंबई समेत देश के अन्य बड़े हवाई अड्डों पर गैर – संवेदनशील ड्यूटी के लिए निजी सुरक्षाकर्मी लगाए गए हैं। इनमें लाइन प्रबंधन, एयरलाइन कर्मियों और यात्रियों को सुरक्षा सहायता देना और टर्मिनल क्षेत्र के अंदर कुछ स्थानों पर निगरानी जैसे काम शामिल हैं।

अधिकारी ने आगे ये भी स्पष्ट कर दिया कि एयरपोर्ट में दाखिल होने पर यात्रियों के विवरण की जांच, यात्रियों की जांच, तोड़फोड़ रोधी अभियान और सभी आतंकवाद रोधी सेवाएं सीआईएसएफ पहले की तरह देती रहेगी। उनका कहना है कि इस नए सुरक्षा ढांचे से विमानन क्षेत्र में 1900 से अधिक नौकरियां पैदा होंगी और सीआईएसएफ के मानव संसाधन भी बढ़ेंगे।

सुरजेवाला पहले भी अमित शाह पर लगा चुके हैं ये आरोप

कांग्रेस के राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला इससे पहले भी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का एक वीडियो शेयर सीआईएसएफ का निजीकरण करने की कोशिश करने का आरोप लगा चुके हैं। इस वीडियो में अमित शाह कहते नजर आ रहे हैं कि केंद्रीय औधोगिक सुरक्षा बल में अब निजी गार्ड्स को शामिल किया जाएगा। शाह का ये मार्च 2022 का है जब गाजियाबाद में सीआईएसएफ के 53वें स्थापना दिवस समारोह में हाइब्रिड सुरक्षा मॉडल की वकालत करते हुए बयान दिया था।


Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story