×

Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में जी-23 भी सक्रिय, थरूर को समर्थन नहीं, अपना उम्मीदवार उतारने की चर्चा

Congress President Election 2022: थरूर भी पूर्व में जी-23 से जुड़े रहे हैं मगर उनकी उम्मीदवारी को लेकर जी-23 ग्रुप के नेता सहमत नहीं दिख रहे हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 30 Sep 2022 4:58 AM GMT
shashi tharoor
X

शशि थरूर (photo: social media) 

Congress President Election: कांग्रेस में अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर जी-23 गुट भी काफी सक्रिय दिख रहा है। नामांकन के आखिरी दिन से पहले जी-23 ग्रुप से जुड़े हुए नेताओं ने महत्वपूर्ण बैठक की है। इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव से जुड़े हुए विभिन्न मुद्दों और उम्मीदवारों को लेकर चर्चा की गई। सूत्रों का कहना है कि यह गुट हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा को चुनाव लड़ना चाहता है। हालांकि हुड्डा ने अभी तक चुनाव को लेकर अपना रुख साफ नहीं किया है।

थरूर भी पूर्व में जी-23 से जुड़े रहे हैं मगर उनकी उम्मीदवारी को लेकर जी-23 ग्रुप के नेता सहमत नहीं दिख रहे हैं। इस ग्रुप से जुड़े हुए अहम सदस्य मनीष तिवारी चुनाव लड़ने के लिए तैयार नहीं हैं। उनकी दलील है कि अब चुनाव की तैयारियों के लिए समय नहीं बचा है। इसलिए चुनाव में उतरना उचित नहीं होगा।

हुड्डा पर नामांकन का दबाव

जी-23 से जुड़े हुए महत्वपूर्ण नेता आनंद शर्मा के आवास पर इस ग्रुप के नेताओं की महत्वपूर्ण बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव पर मंथन किया गया। इस बैठक में आनंद शर्मा के अलावा मनीष तिवारी, भूपिंदर सिंह हुड्डा, पृथ्वीराज चव्हाण समेत कई और नेताओं ने हिस्सा लिया। बैठक में नेताओं की राय थी कि हुड्डा को अध्यक्ष पद के चुनाव मैदान में उतरना चाहिए। चव्हाण के नाम पर भी चर्चा हुई। बैठक में गहन मंथन के बाद आनंद शर्मा ने जोधपुर हाउस जाकर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात की। सूत्रों के मुताबिक इस ग्रुप के नेताओं की आज फिर बैठक हो सकती है।

जानकार सूत्रों का कहना है कि जी 23 के नेता थरूर की उम्मीदवारी को लेकर संतुष्ट नहीं हैं। उनका मानना है कि अध्यक्ष पद के लिए थ गंभीर उम्मीदवार नहीं हैं। इसीलिए विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। वैसे थरूर भी असंतुष्ट खेमे से ही जुड़े रहे हैं और उन्होंने भी कांग्रेस में बदलाव की मांग को लेकर सोनिया गांधी को लिखी गई चिट्ठी पर हस्ताक्षर किए थे। इस गुट के अगुवा माने जाने वाले गुलाम नबी आजाद पहले ही कांग्रेस से इस्तीफा दे चुके हैं और उन्होंने अपनी नई पार्टी का गठन भी कर लिया है।

उम्मीदवारों की तस्वीर साफ होने का इंतजार

कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में उम्मीदवारों को लेकर अभी तस्वीर पूरी तरह साफ नहीं हो सकती है। थरूर और दिग्विजय सिंह के अलावा पार्टी के वरिष्ठ नेता मलिकार्जुन खड़गे का नाम भी काफी तेजी से उभरा है। पार्टी में किसी दलित नेता को अध्यक्ष बनाने का विचार भी जोरों पर चल रहा है। ऐसे में खड़गे के अलावा मुकुल वासनिक, मीरा कुमार और कुमारी शैलजा के नाम भी चर्चा में हैं।

हरियाणा में शैलजा और भूपेंद्र सिंह हुड्डा के बीच हमेशा छत्तीस का रिश्ता रहा है। हुड्डा गुट की ओर से सहयोग न किए जाने और खुलकर विरोध किए जाने के बाद कुमारी शैलजा ने हरियाणा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था।

ऐसे में कांग्रेस का असंतुष्ट खेमा उम्मीदवारों को लेकर तस्वीर साफ होने का इंतजार कर रहा है। माना जा रहा है कि नामांकन का समय समाप्त होने से पहले इस ग्रुप की ओर से भी कोई उम्मीदवार उतारा जा सकता है। कांग्रेस अध्यक्ष पद के नामांकन के लिए आज आखिरी दिन है। एक से अधिक उम्मीदवार होने की स्थिति में 17 अक्टूबर को वोटिंग कराई जाएगी और उसके बाद 19 अक्टूबर को मतगणना के बाद नतीजे घोषित किए जाएंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story