×

Bharat Jodo Nyay Yatra: मंदिर में प्रवेश नहीं करने दिया तो धरने पर बैठे राहुल गांधी, पीएम मोदी पर बोला हमला

Bharat Jodo Nyay Yatra: राहुल गांधी अपने तय कार्यक्रम के मुताबिक, महान असमिया संत श्री शंकरदेव के मंदिर पहुंचे थे लेकिन उन्हें प्रवेश नहीं करने दिया गया।

Krishna Chaudhary
Published on: 22 Jan 2024 4:48 AM GMT (Updated on: 22 Jan 2024 5:12 AM GMT)
Bharat Jodo Nyay Yatra in Assam (Photo:Social Media)
X

Bharat Jodo Nyay Yatra in Assam (Photo:Social Media)

Bharat Jodo Nyay Yatra: अयोध्या में आज राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बीच बीजेपी शासित असम में राहुल गांधी की अगुवाई में कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा जारी है। राहुल गांधी अपने तय कार्यक्रम के मुताबिक, महान असमिया संत श्री शंकरदेव के मंदिर पहुंचे थे लेकिन उन्हें प्रवेश नहीं करने दिया गया। मंदिर के बाहर ही पुलिस-प्रशासन ने उन्हें रोक दिया। जिस पर वो भड़क गए। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम न लेते हुए कहा कि ‘शायद आज सिर्फ एक ही व्यक्ति मंदिर जा सकता है’।

दरअसल, राहुल गांधी ने प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के दिन नागांव जिले में श्री शंकरदेव के जन्मस्थल बोरदोवा सत्रा जाने का निर्णय लिया था। यहां वह वे श्री शंकरदेव को श्रद्धांजलि अर्पित करने वाले थे। लेकिन उन्हें एंट्री नहीं दी गई। सुरक्षाबलों ने राहुल गांधी समेत अन्य कांग्रेस नेताओं को बाहर ही रोक दिया। सभी को 3 बजे के बाद मंदिर आने के लिए कहा गया। राहुल गांधी के साथ मंदिर के बाहर बैठे कांग्रेस कार्यकर्ता 'रघुपति राघव राजा राम' भजन गाकर अपना विरोध प्रकट कर रहे हैं।

ऊपर से आदेश आया है – राहुल

मंदिर के बाहर राहुल गांधी और सुरक्षाबलों के बीच तीखी बहस हुई। बड़ी संख्या में पूर्व मुख्यमंत्री तरूण गोगाई के सांसद पुत्र गौरव गोगाई समेत अन्य कांग्रेस नेता और सांसद धरने पर बैठ गए हैं और अंदर जाने की जद्दोजहद कर रहे हैं। सुरक्षाबलों से बहस करते हुए राहुल ने पूछा, मैंने कौन सा अपराध किया है कि मैं मंदिर नहीं जा सकता ? क्यों पीएम मोदी तय करेंगे कि मंदिर कौन जाएगा। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि मुझे मंदिर नहीं जाने दिया जा रहा है. ये नहीं चाहते कि मैं मंदिर जाऊं। साफ है कि 'ऊपर' से आदेश आया है।

कांग्रेस के मीडिया इंचार्ज और पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने कहा कि राहुल गांधी यहां(बोर्डोवा) जाना चाहते थे। 11 तारीख से हम अनुमति लेने की कोशिश कर रहे थे और हमारे दो विधायक इसे लेकर प्रबंधन से मिले भी थे। अचानक हमें कल कहा गया कि आप 3 बजे तक नहीं आ सकते हैं। ये राज्य सरकार का दबाव है।

असम सीएम ने मंदिर न जाने की की थी अपील

एक दिन पहले असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने राहुल गांधी से 22 जनवरी यानी प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन नागांव जिला स्थित श्री शंकरदेव के जन्मस्थल बोरदोवा सत्रा न जाने की अपील की थी। उन्होंने कहा था कि इससे देश में असम की गलत छवि बनेगी। सरमा ने कहा था कि राहुल गांधी प्राण प्रतिष्ठा के बाद बोरदोवा सत्रा जा सकते हैं लेकिन उसी दौरान गए तो ये असम के लिए दुखद होगा। श्रीमंत शंकरदेव एक महान असमिया संत हैं लेकिन उनकी भगवान राम से तुलना करना गलत है।

कांग्रेस आज करेगी देशव्यापी प्रदर्शन

असम के उत्तरी लखीमपुर जिले में पिछले दिनों राहुल गांधी की अगुवाई में चल रही भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर हमला हुआ था। कांग्रेस ने इस हमले के पीछे सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के शामिल होने का आरोप लगाया है। पार्टी ने आज यानी सोमवार शाम को सभी राज्यों के जिला मुख्यालयों पर इस हमले के विरोध में प्रदर्शन करेगी।

कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी देते हुए लिखा, असम में हमारे प्रवेश के बाद से, भारत का सबसे भ्रष्ट मुख्यमंत्री अपने गुंडों का उपयोग करके हमारे काफिलों, संपत्तियों और नेताओं पर लगातार हमले कर रहा है। यह एक ऐसा मामला है जिसे हर भारतीय को गंभीरता से लेना चाहिए, क्योंकि यह भाजपा के फासीवाद और गुंडागर्दी को उजागर करता है।

पूरे भारत में, पीसीसी और डीसीसी को बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन करने का निर्देश दिया गया है और यह उजागर किया जाएगा कि कैसे मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा अपने भ्रष्ट सीएम के माध्यम से असम में लोकतंत्र की हत्या कर रही है। न्याय के लिए हमारी लड़ाई - सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक - अविचल जारी रहेगी!

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story