×

Rahul Gandhi News: नेहरू मेमोरियल का नाम बदलने पर आई राहुल गांधी की प्रतिक्रिया, केंद्र पर हमला बोलते हुए कही ये बात

Rahul Gandhi News: कांग्रेस और अन्य विपक्षी पार्टियां इस फैसले को लेकर मोदी सरकार को निशाने पर ले चुकी हैं। अब इस पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की प्रतिक्रिया आई है।

Krishna Chaudhary
Published on: 17 Aug 2023 6:59 AM GMT (Updated on: 17 Aug 2023 7:23 AM GMT)
Rahul Gandhi News: नेहरू मेमोरियल का नाम बदलने पर आई राहुल गांधी की प्रतिक्रिया, केंद्र पर हमला बोलते हुए कही ये बात
X
Rahul Gandhi News (photo: social media )

Rahul Gandhi News: दिल्ली स्थित नेहरू मेमोरियल म्यूजियम का नाम बदलने को लेकर देश की राजनीति गरमाई हुई है। कांग्रेस और अन्य विपक्षी पार्टियां इस फैसले को लेकर मोदी सरकार को निशाने पर ले चुकी हैं। अब इस पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की प्रतिक्रिया आई है। वायनाड से लोकसभा एमपी राहुल ने इस पर कहा कि ‘उनकी पहचान उनके कर्म हैं, उनके नाम नहीं’। बता दें कि पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष आज दो दिवसीय दौरे पर केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख पहुंचे हैं।

दरअसल, तीन मूर्ति स्थित पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के आवास को उनकी मृत्यु के बाद नेहरू मेमोरियल म्यूजियम व लाइब्रेरी (NMML) में बदल दिया गया था। मंगलवार 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस के दिन केंद्र ने इसका नाम बदलकर पीएम म्यूजियम एंड लाइब्रेरी (PMML) कर दिया । प्रधानमंत्री मोदी के प्रधान सचिव रहे नृपेंद्र मिश्रा को PMML की कार्यकारी परिषद का अध्यक्ष बनाया गया है।

नेहरू मेमोरियल म्यूजियम व लाइब्रेरी (NMML) का नाम बदलने का ऐलान इस साल जून में ही कर दिया गया था। अब इसे औपचारिक रूप दे दिया गया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने 2016 में सबसे पहले तीन मूर्ति परिसर में भारत के सभी प्रधानमंत्रियों को समर्पित एक संग्रहालय स्थापित करने का विचार रखा था। पीएम के इस विचार को नेहरू मेमोरियल की कार्यकारी परिषद ने 25 नवंबर 2016 को मंजूरी दे दी थी।

बीते साल आम लोगों के लिए खोल गया

21 अप्रैल 2022 यानी बीते साल यह संग्रहालय आम लोगों के लिए खोल दिया गया था। हालांकि, इस दौरान हुए उद्घाटन कार्यक्रम से गांधी परिवार ने दूरी बना ली थी। सरकार द्वारा निमंत्रण भेजे जाने के बावजूद परिवार के किसी सदस्य ने शिरकत नहीं की थी। इससे स्पष्ट था कि गांधी परिवार मोदी सरकार की इस कवायद से शुरू से ही खुश नहीं था। ऐसे में 15 अगस्त को जब नेहरू मेमोरियल म्यूजियम के नाम में परिवर्तन का आधिकारिक ऐलान हुआ तो उनकी ओर से तीखी प्रतिक्रिया देखने को मिली।

पूर्व केंद्रीय मंत्री और सीनियर कांग्रेस लीडर जयराम रमेश ने प्रधानमंत्री पर हमला बोलते हुए कहा था कि मोदी के पास भय, असुरक्षा और कठिनाई का एक बड़ा बंडल है। खासतौर पर जब भारत के पहले और सबसे लंबे समय तक देश की सेवा करने वाले प्रधानमंत्री नेहरू की बात होती है, तो चीजें साफ तौर पर नजर आती हैं। कांग्रेस नेता ने पीएम मोदी पर आरोप लगाते हुए कहा कि उनका एकमात्र एजेंडा नेहरू और नेहरूवादी विरासत को नकारना, बदनाम करना और नुकसान पहुंचाना है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story