×

Parliament Session: अब संसद में छिड़ेगा पत्र युद्ध, मोदी सरकार के श्वेत पत्र के जवाब में कांग्रेस लाएगी ब्लैक पेपर

Congress Black Paper: मोदी सरकार की ओर से पेश किए जाने वाले श्वेत पत्र के जवाब में कांग्रेस मोदी सरकार के 10 साल के शासनकाल पर ब्लैक पेपर पेश करेगी।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 8 Feb 2024 4:29 AM GMT (Updated on: 8 Feb 2024 4:45 AM GMT)
PM Modi Mallikarjun Kharge
X

PM Modi Mallikarjun Kharge  (photo: social media )

Congress Black Paper: लोकसभा चुनाव से ठीक पहले संसद में पत्र युद्ध का नजारा दिखेगा। मोदी सरकार की ओर से यूपीए के 10 साल के शासनकाल पर व्हाइट पेपर यानी श्वेत पत्र लाने की तैयारी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट पेश करने के दौरान इस श्वेत पत्र का जिक्र भी किया था। मोदी सरकार की ओर से लोकसभा में आज यह श्वेत पत्र पेश किया जा सकता है।

दूसरी ओर कांग्रेस भी मोदी सरकार को जवाब देने की कोशिश में जुटी हुई है। मोदी सरकार की ओर से पेश किए जाने वाले श्वेत पत्र के जवाब में कांग्रेस मोदी सरकार के 10 साल के शासनकाल पर ब्लैक पेपर पेश करेगी। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे मोदी सरकार के 10 साल पर ब्लैक पेपर पेश कर सकते हैं।

पीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला

लोकसभा चुनाव के पहले राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा था। लोकसभा और राज्यसभा में अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि मैं हमेशा स्वस्थ विपक्ष की वकालत की है मगर विपक्ष अपनी भूमिका निभाने में पूरी तरह विफल साबित हुआ है। कांग्रेस पर निशाना साधते हुए मोदी ने यह भी कहा कि जिसकी वारंटी खत्म हो गई है,वह मोदी की गारंटी पर सवाल उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के समय से ही कांग्रेस आरक्षण की विरोधी रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इशारों में कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर जमकर तंज कसा था।

श्वेत पत्र के जवाब में कांग्रेस लाएगी ब्लैक पेपर

अब मोदी सरकार की ओर से 2014 से पहले अर्थव्यवस्था के कुप्रबंधन को लेकर श्वेत पत्र लाने की तैयारी है। प्रधानमंत्री मोदी की अगुवाई में 2014 में एनडीए की सरकार का गठन हुआ था जबकि उसके पहले 10 वर्षों तक मनमोहन सिंह की अगुवाई में यूपीए की सरकार सत्तारूढ़ थी। प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा के अन्य वरिष्ठ नेता समय-समय पर यूपीए सरकार की आर्थिक नीतियों को लेकर सवाल उठाते रहे हैं।

अब प्रधानमंत्री के रूप में मोदी का दूसरा कार्यकाल भी जल्द समाप्त होने वाला है मगर इससे पूर्व मोदी सरकार की ओर से यूपीए सरकार के कार्यकाल पर श्वेत पत्र लाने की तैयारी है।

दूसरी ओर कांग्रेस ने भी मोदी सरकार के इस कदम का विरोध करने और मोदी सरकार के 10 साल के कार्यकाल पर ब्लैक पेपर लाने की तैयारी कर ली है। जानकार सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की ओर से यह ब्लैक पेपर पेश किया जा सकता है।

वित्त मंत्री ने किया था श्वेत पत्र का जिक्र

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2024-25 का अंतरिम बजट पेश करते हुए श्वेत पत्र पेश किए जाने की जानकारी दी थी। उनका कहना था कि सरकार सदन में श्वेत पत्र पेश करेगी ताकि देश के लोगों को इस बात की जानकारी हो सके कि 2014 के पहले हम कहां थे और अब हम कहां पहुंच चुके हैं। उनका कहना था कि हमारा मकसद उन वर्षों के कुप्रबंधन से सबक सीखना है और इसीलिए श्वेत पत्र पेश किया जाएगा।

वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में यह भी कहा था कि 2014 में देश की सत्ता संभालने के बाद हमारी सरकार संकटों से जूझने में पूरी तरह कामयाब रही है। सरकार की सही नीतियों के कारण अर्थव्यवस्था का सर्वांगीण विकास हुआ है और उच्च वृद्धि दर हासिल करने में सफलता मिली है।

10 फरवरी तक चलेगा बजट सत्र

इससे पहले संसद के वर्तमान बजट सत्र की अवधि को एक दिन बढ़ा दिया गया है। अब संसद का बजट सत्र 10 फरवरी तक चलेगा। राज्यसभा में सभापति जगदीप धनखड़ और लोकसभा में अध्यक्ष ओम बिरला ने बीते दिन इसकी घोषणा की। राज्यसभा में सुबह कार्यवाही शुरू होते ही धनखड़ ने बताया कि कार्यमंत्रणा समिति की मंगलवार को हुई बैठक में इस विषय पर चर्चा हुई थी।

इस दौरान सभी दलों के नेताओं ने सदन की बैठक 10 फरवरी तक बढ़ाए जाने पर सहमति जताई। हालांकि इस दौरान न तो शून्यकाल होगा और न ही प्रश्नकाल होगा। संसद की बढ़ी हुई अवधि का उपयोग जरूरी सरकारी कामकाज निपटाने में किया जाएगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story