×

Anand Sharma: आजाद के बाद अब आनंद शर्मा का नंबर! कार्यसमिति की बैठक में नाराजगी के बाद अटकलबाजियां शुरू

Anand Sharma: हाल में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद के पार्टी से इस्तीफे के बाद अब पार्टी के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा की नाराजगी खुलकर सामने आई है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 29 Aug 2022 4:34 AM GMT
Anand Sharma
X

आनंद शर्मा (photo: social media ) 

Anand Sharma: कांग्रेस का नया अध्यक्ष चुनने के लिए चुनाव प्रक्रिया का ऐलान किया जा चुका है। नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए 17 अक्टूबर को मतदान होगा जबकि 19 अक्टूबर को चुनाव नतीजे की घोषणा की जाएगी। कांग्रेस कार्यसमिति की रविवार को हुई बैठक में पार्टी अध्यक्ष के चुनाव कार्यक्रम पर मुहर लगी मगर नए अध्यक्ष की चुनाव प्रक्रिया को लेकर नाराजगी भी खुलकर सामने आ गई।

हाल में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद के पार्टी से इस्तीफे के बाद अब पार्टी के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा की नाराजगी खुलकर सामने आई है। कांग्रेस के असंतुष्ट खेमे जी-23 के सदस्य आनंद शर्मा पार्टी में चुनाव के लिए डेलीगेट चुनने की प्रक्रिया पर खासे नाराज हैं। ऐसे में आजाद के बाद अब शर्मा की नाराजगी चर्चाओं में आ गई है। उनकी नाराजगी को लेकर सियासी अटकलबाजियों का दौर शुरू हो गया है।

मतदाता सूची को लेकर उठाए सवाल

वर्चुअल ढंग से हुई इस बैठक की शुरुआत में ही कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने स्पष्ट कर दिया था कि यह बैठक सिर्फ कांग्रेस के नए अध्यक्ष के चुनाव प्रक्रिया पर मुहर लगाने के लिए ही बुलाई गई है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि कार्यसमिति के अन्य सदस्यों ने तो चुनाव प्रक्रिया को लेकर कोई शिकवा शिकायत नहीं की मगर आनंद शर्मा ने पार्टी अध्यक्ष के चुनाव की मतदाता सूची को लेकर सवाल खड़े किए। उन्होंने कहा कि यह एक गंभीर प्रश्न है कि मतदाता सूची तैयार करने में पार्टी के संविधान का पालन किया गया या नहीं।

किसी बैठक का आयोजन ही नहीं हुआ

उन्होंने बैठक में बताया कि उन्हें इस तरह की शिकायतें मिली हैं कि मतदाता सूची को अंतिम रूप देने के लिए किसी भी प्रकार की बैठक का कोई आयोजन ही नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि यह किसी को नहीं पता कि ब्लॉक, जिला या प्रदेश स्तर पर बैठक कब हुई।

उन्होंने कहा कि विभिन्न प्रदेशों में पार्टी के लोगों को ही इस बात की जानकारी नहीं है और उन्हें इस बाबत कई शिकायतें मिली हैं। प्रदेश कांग्रेस कमेटियों को भी उन लोगों की सूची के बारे में कोई जानकारी नहीं है जिन्हें कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में मतदान करना है। ऐसे में इस चुनाव प्रक्रिया को लेकर सवाल उठने लाजिमी हैं। उन्होंने मतदाता सूची को सार्वजनिक करने की भी मांग की। इस पर कांग्रेस अध्यक्ष ने चुनाव अभियान समिति के संयोजक मधुसूदन मिस्त्री को पूरी स्थिति स्पष्ट करने का निर्देश दिया।

शर्मा की नाराजगी पर चर्चाएं शुरू

शर्मा की ओर से उठाए गए इन सवालों से साफ हो गया है कि वे कांग्रेस अध्यक्ष की चुनाव प्रक्रिया से संतुष्ट नहीं हैं। हाल के दिनों में कई मौकों पर शर्मा की नाराजगी खुलकर सामने आती रही है। उनकी भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के साथ नजदीकियों को लेकर भी सवाल उठते रहे हैं। दोनों नेता हिमाचल प्रदेश से ही जुड़े रहे हैं और इसे लेकर तरह-तरह की चर्चाएं होती रही हैं। हाल में पार्टी के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद के पार्टी से इस्तीफे के बाद अब शर्मा की नाराजगी को लेकर भी सियासी अटकलबाजियों का दौर शुरू हो गया है।

रमेश ने किया निष्पक्ष चुनाव का दावा

दूसरी ओर कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने पार्टी के अध्यक्ष की चुनाव प्रक्रिया में सारे नियमों का पालन किए जाने का दावा किया है। उनका कहना है कि कांग्रेस ही एकमात्र ऐसी पार्टी है जहां विभिन्न स्तरों पर अध्यक्ष पद के चुनाव होते रहे हैं। उन्होंने पार्टी के अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान करने के साथ ही यह भी कहा कि अध्यक्ष पद का चुनाव बिना किसी दबाव के पारदर्शी तरीके से होगा।

उन्होंने कार्यसमिति की बैठक के दौरान चुनाव प्रक्रिया को लेकर नाराजगी जताए जाने से भी पूरी तरह इनकार किया। दूसरी ओर मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि जो लोग चुनाव प्रक्रिया को लेकर सवाल उठा रहे हैं, वे खुद इस प्रक्रिया के जरिए ही यहां तक पहुंचे हैं। ऐसे में चुनाव प्रक्रिया को लेकर सवाल उठाने का कोई मतलब नहीं है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story