×

Coromandel Train Accident: बालासोर रेल हादसे में CBI ने दर्ज की FIR, घटनास्थल का किया दौरा...जांच से सामने आएगी सच्चाई

Coromandel Train Accident: रेलवे बोर्ड ने बालासोर रेल हादसे की सीबीआई जांच की सिफारिश की थी। 06 जून को CBI ने ट्रेन दुर्घटना स्थल पर पटरियों और सिग्नल रूम का निरीक्षण किया।

Aman Kumar Singh
Published on: 6 Jun 2023 4:16 PM GMT (Updated on: 6 Jun 2023 4:29 PM GMT)
Coromandel Train Accident: बालासोर रेल हादसे में CBI ने दर्ज की FIR, घटनास्थल का किया दौरा...जांच से सामने आएगी सच्चाई
X
हादसा स्थल पर सीबीआई टीम जांच करती हुई (Social Media)

Coromandel Train Accident: केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने ओडिशा के बालासोर में हुए रेल हादसे की जांच अपने हाथ में ले ली है। सीबीआई ने मंगलवार (06 जून) को इस मामले में केस दर्ज कर लिया है। इस बारे में सीबीआई के एक अधिकारी ने बताया कि, हमारी टीम ने बालासोर पहुंचकर घटनास्थल का दौरा किया।

आपको बता दें, सीबीआई ने रेल मंत्रालय के अनुरोध पर और ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार की सहमति तथा केंद्र सरकार के आदेशों पर कोरोमंडल एक्सप्रेस, यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस (Yesvantpur-Howrah Express) और एक मालगाड़ी से संबंधित ट्रेन दुर्घटना के संबंध में मामला दर्ज किया है। यह भीषण ट्रेन हादसा बीते 2 जून को ओडिशा में बहनागा बाजार स्टेशन के पास हुआ था। दुर्घटना में अब तक 288 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 1000 से अधिक घायलों का इलाज चल रहा है।

तैनात रेलवे अधिकारियों से भी पूछताछ

CBI की टीम ने आज हादसा स्थल के पास सिग्नल रूम और रेल पटरियों का निरीक्षण किया। साथ ही, बाहानगा बाजार रेलवे स्टेशन पर तैनात रेलवे अधिकारियों से भी पूछताछ की जा रही है। केंद्रीय जांच एजेंसी (CBI) अधिकारियों के साथ फॉरेंसिक टीम भी मौके पर पहुंची है। फॉरेंसिक टीम (Forensic Team) ने भी सिग्नल रूम के कर्मचारियों से बात की। उपकरणों के उपयोग तथा उनके काम करने के तरीकों की भी जानकारी ली।

क्रिमिनल एंगल से जांच शुरू

केंद्रीय जांच एजेंसी हादसे की आपराधिक एंगल (Criminal Angle) से जांच करेगी। इसकी वजह रेलवे ने इस भीषण हादसे के पीछे तोड़फोड़ या बाहरी हस्तक्षेप की आशंका जताई है। इस हादसे के बाद 3 जून को ओडिशा पुलिस (Odisha Police) ने बालासोर राजकीय रेलवे पुलिस थाने में मुकदमा दर्ज किया था। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Railway Minister Ashwini Vaishnav) ने कहा था कि, इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग में बदलाव के कारण ये हादसा हुआ है।

उल्लेखनीय है कि, ये भीषण रेल दुर्घटना 2 जून की शाम 7 बजे ओडिशा के बालासोर जिले में बाहानगा बाजार रेलवे स्टेशन पर हुई थी। उस वक़्त चेन्नई जा रही कोरोमंडल एक्सप्रेस के डिब्बे मालगाड़ी से जा टकराई थी। उसी वक्त वहां से बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस (Bangalore-Howrah Express) भी गुजर रही थी। कोरोमंडल एक्सप्रेस के कुछ डिब्बे बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस से भी टकरा गए थे। हादसे में 288 लोगों की मौत हो गई थी।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story