×

Indian Railways: तूफान मिचौंग और कोहरे से यात्री परेशान, कई ट्रेनें रद्द तो राजधानी-हमसफर सहित कुछ विलंब; देखें सूची

Indian Railways: मिचौंग तूफान को देखते हुए रेलवे चेन्नई दुरंतो एक्सप्रेस, तमिलनाडु एक्सप्रेस को मंगलवार तक निरस्त कर दिया है। लखनऊ चेन्नई एक्सप्रेस को रद्द करने के बाद बहाल कर दिया गया है।

Viren Singh
Published on: 5 Dec 2023 6:32 AM GMT (Updated on: 5 Dec 2023 6:51 AM GMT)
Indian Railways
X

Indian Railways (सोशल मीडिया) 

Indian Railways: यदि आप रेलवे से कहीं जाने की यात्री की तैयारी कर रहे हैं तो सबसे आप ट्रेन रनिंग की जानकारी प्राप्त कर लें। कहीं ऐसा न हो कि आप ट्रेन की टिकट बुक कर लें और आपकी ट्रेन रद्द या पिर मार्ग में डावर्जन कर दिया जाए। दरअसल, चक्रवाती तूफान मिचौंग और उत्तर भारत में सर्दी की वजह से पड़ने लगे कोहरे के चलते भारतीय रेलवे के यातायात पर बुरा असर पर पड़ा है। इस वजह, सुरक्षा के लिहाज दक्षिण दिशा की ओर जाने वाली ट्रेनें को रद्द कर दिया गया है तो वहीं अन्य राज्यों से दिल्ली की ओर आने वाली कई ट्रेनें कोहरे की वजह से देरी से चल रही हैं। इसके अलावा रेलवे ने कोहरे की वजह से अगले 3 महीने के लिए 31 जोड़ी ट्रेनों को कैंसिल कर दिया गया है।

चेन्नई दुरंतो एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनें कैंसिल, लखनऊ चेन्नई बहाल

समुद्रीय तटीय राज्यों में चक्रवाती मिचौंग तूफान को देखते हुए रेलवे चेन्नई दुरंतो एक्सप्रेस, तमिलनाडु एक्सप्रेस को मंगलवार तक निरस्त कर दिया है, जबकि लखनऊ से चलने वाली लखनऊ चेन्नई एक्सप्रेस को रद्द करने के बाद बहाल कर दिया गया है। इस ट्रेन को भी तूफान की वजह से कैंसिल कर दिया गया था। चेन्नई से 5 दिसंबर को चलने वाली 16093 ट्रेन चेन्नई- लखनऊ जं. एक्सप्रेस अभी रेनीगुंट्टा, गूटी धोन काचेगुड्डा मऊलीली जी. केबिन काजीपेट के रास्ते चलाई जाएगी, इसके मार्ग में परिवर्तन किया गया है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि चक्रवाती तूफान पर स्थिति रखी जा रही है। स्थिति सामान्य होने पर ही ट्रेनों की आवाजाही नियमित हो सकेगी।

दक्षिण की ये ट्रेनें आज हुईं रद्द

दक्षिणी रेलवे ने मंगलवार को कहा कि समुद्र चक्रवाती मिचौंग तूफान की वजह से 05.12.2023 को यात्रा शुरू करने वाली ट्रेन सेवाओं को रद्द/आंशिक रूप से रद्द कर दिया गया है। यात्रियों से अनुरोध है कि वे इस पर ध्यान दें। जानें आज किन किन ट्रेनों को कैसिंल किया गया है।











ये ट्रेनें चल रही देरी से

घने कोहरे की वजह से कई दिल्ली स्टेशन पहुंचने वाली की ट्रेने विलंब से चल रही हैं। इसमें राजधानी, हमफसर सहित कई एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं। उधर, रेलवे ने लोको पायलट को कोहरे के लिए निर्धारित मापदंड़ों को सख्ती से पालन करने के निर्देश जारी किये गए हैं।

ट्रेन का नाम----कितना लेट

रांची गरीब रथ एक्सप्रेस---डेढ़ घंटे

मगध एक्सप्रेस---दो घंटे

भुवनेश्वर तेजस राजधानी---दो घंटे

बिलासपुर राजधानी---एक घंटा

नांदेड़-श्रीगंगानगर एक्सप्रेस---सवा घंटे

हावड़ा बीकानेर सुपरफास्ट एक्सप्रेस---एक घंटे

भुवनेश्वर तेजस राजधानी---दो घंटे

बिलासपुर राजधानी---एक घंटा

चंपारण हमसफर एक्सप्रेस--सवा दो घंटे

महाकौशल एक्सप्रेस---डेढ घंटे

हिमसागर एक्सप्रेस---एक घंटा

न्यू जलपाई गुड़ी उदयपुर एक्सप्रेस---दो घंटे

फाजिल्का-पुरानी दिल्ली इंटरसिटी एक्सप्रेस---एक घंटा

आगरा कैंट-नई दिल्ली इंटरसिटी एक्सप्रेस---एक घंटा

कलिंगगुतकल एक्सप्रेस---दो घंटे

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story