×

Defence Ministry: दुश्मनों की खैर नहीं! भारतीय नौसेना को मिलेंगे 26 राफेल और तीन स्कॉर्पीन पनडुब्बी

Defence ministry : भारतीय नौसेना आने वाले वर्षों में और ताकतवर होगी। भारतीय सेना कुछ ऐसा करने जा रही है, जिससे पड़ोसी देश नापाक इरादे बनाने से पहले दस बार सोचने को मजबूर होंगे।

Neel Mani Lal
Published on: 13 July 2023 9:03 AM GMT (Updated on: 13 July 2023 9:06 AM GMT)
Defence Ministry: दुश्मनों की खैर नहीं! भारतीय नौसेना को मिलेंगे 26 राफेल और तीन स्कॉर्पीन पनडुब्बी
X
Defence Ministry(Image: Social Media)

Defence Ministry: भारतीय नौसेना आने वाले वर्षों में और ताकतवर होगी। भारतीय सेना कुछ ऐसा करने जा रही है, जिससे पड़ोसी देश नापाक इरादे बनाने से पहले दस बार सोचने को मजबूर होंगे। प्रधानमंत्री मोदी का फ्रांस दौरा भारत के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि इस दौरे पर भारत और फ्रांस के बीच 90 हजार करोड़ की डिफेंस डील होने की संभावना है।

इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए रक्षा अधिग्रहण परिषद ने भारतीय नौसेना के लिए तीन अतिरिक्त स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बियों के साथ 22 राफेल एमएस और 4 ट्विन सीटर ट्रेनर संस्करणों सहित 26 राफेल लड़ाकू विमान खरीदने के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है। इन दोनों डील की घोषणा प्रधानमंत्री मोदी की फ्रांस यात्रा के दौरान हो सकती है। बता दें कि भारत पहले ही वायुसेना के लिए फ्रांस से 36 राफेल विमान खरीद चुका है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली डीएसी द्वारा प्लेटफार्मों की खरीद के लिए मंजूरी, रक्षा अधिग्रहण प्रक्रिया में पहला कदम है, इसके बाद वाणिज्यिक शर्तों पर समझौता, मूल्य वार्ता और सुरक्षा पर कैबिनेट समिति से अंतिम मंजूरी मिलेगी।

राफेल लड़ाकू जेट की खरीद की बात काफी समय से हो रही थी लेकिन स्कॉर्पीन पनडुब्बियों की खरीद की योजना अचानक हुई है। समझा जाता है कि नौसेना की घटती पनडुब्बियों की संख्या से इस निर्णय को बढ़ावा मिला है। यह निर्णय संभवतः यह देखते हुए लिया गया कि प्रोजेक्ट 75 (आई) अभी शुरू नहीं हुआ है जिससे पनडुब्बियों की संख्या में और कमी आएगी। प्रोजेक्ट 75(आई) के तहत, नौसेना छह उन्नत डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्बियों की खरीद करना चाह रही है और इस परियोजना को रक्षा मंत्रालय के अधिग्रहण के महत्वाकांक्षी रणनीतिक साझेदारी (एसपी) मॉडल के तहत संसाधित किया जाएगा।

मझगांव डॉक लिमिटेड (एमडीएल) नौसेना समूह से प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के तहत प्रोजेक्ट 75 के तहत छह स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बियों का निर्माण कर रही है, जो अक्टूबर 2005 में हस्ताक्षरित 3.75 बिलियन डॉलर का सौदा था। उनमें से पांच पहले ही चालू हो चुकी हैं और आखिरी की संभावना है अगले साल की शुरुआत में कमीशन किया गया। इससे पहले, रक्षा खरीद बोर्ड ने नौसेना के विमान वाहक के लिए 26 जेट खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी। चूंकि मिग-29 केएस को अगले कुछ वर्षों में चरणबद्ध तरीके से हटा दिया जाएगा, जेट की खरीद एक स्टॉप गैप व्यवस्था है।

नौसेना के लड़ाकू विमान सौदे के लिए प्रतिस्पर्धा बोइंग के एफ/ए-18 ई/एफ सुपर हॉर्नेट और डसॉल्ट एविएशन के राफेल-एम के बीच थी। जबकि दोनों लड़ाकू जेट नौसेना की आवश्यकताओं को पूरा करते थे, राफेल-एम के पास सामान्य पुर्जे और समर्थन थे क्योंकि राफेल जेट भारतीय वायु सेना द्वारा संचालित होते हैं। नौसेना ने गोवा में अपनी तट-आधारित परीक्षण सुविधा में व्यापक प्रदर्शन के बाद राफेल-एम जेट की खरीद की भी सिफारिश की थी।

क्या है स्कॉर्पीन पनडुब्बी

स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बियां फ्रांसीसी नौसेना समूह और स्पेनिश कंपनी नवंतिया द्वारा संयुक्त रूप से विकसित हमले वाली पनडुब्बियों की एक केटेगरी है। ये पनडुब्बी डीजल-इलेक्ट्रिक चालित है। स्कॉर्पीन सबसे परिष्कृत पनडुब्बियों में से एक है, जो जहाज और पनडुब्बी को नष्ट कर सकती है, खुफिया जानकारी एकत्र कर सकती है, बारूदी सुरंग बिछाने और क्षेत्र की निगरानी सहित विविध मिशनों को अंजाम देने में सक्षम है। जुलाई 2000 में रूस से खरीदे गए आईएनएस सिंधुशास्त्र के बाद से लगभग दो दशकों में स्कॉर्पीन क्लास नौसेना की पहली आधुनिक पारंपरिक पनडुब्बी श्रृंखला है।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story