×

Delhi Bomb Blast: गाजा पर जारी बमबारी के बीच इजरायली दूतावास के पास धमाका, मौके से मिला धमकी भरा लेटर

Delhi Bomb Blast: गाजा में बड़े पैमाने पर आम लोगों के हताहत होने के कारण मुस्लिम देशों और संयुक्त राष्ट्र द्वारा इजरायली हमले की तीखी आलोचना की जा रही है।

Krishna Chaudhary
Published on: 27 Dec 2023 2:44 AM GMT (Updated on: 27 Dec 2023 3:04 AM GMT)
Delhi Bomb Blast Israeli Embassy
X

Delhi Bomb Blast Israeli Embassy  (photo: social media )

Delhi Bomb Blast: अक्टूबर में शुरू हुआ इजरायल – हमास जंग जारी है। हमास के कायरतापूर्ण और वीभत्स हमले के बाद इजरायल की ओर से अब तक सबसे जोरदार सैन्य पलटवार किया गया। ताबड़तोड़ बमबारी और एयरस्ट्राइक से गाजा का एक हिस्सा मलबे के ढ़ेर में तब्दील होता जा रहा है। जिससे वहां भीषण मानवीय संकट उत्पन्न हो गया है। बड़े पैमाने पर आम लोगों के हताहत होने के कारण मुस्लिम देशों और संयुक्त राष्ट्र द्वारा इजरायली हमले की तीखी आलोचना की जा रही है।

जंग में पहले दिन से इजरायल के साथ खड़ा रहने वाला अमेरिका ने भी हमले की तीव्रता कम करने की सलाह दी है। लेकिन इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने स्पष्ट कर दिया है कि हमास के खात्मे तक ये लड़ाई जारी रहेगी। इन सबके बीच दिल्ली स्थित इजरायली दूतावास के पास एक धमाका हुआ है। मंगलवार शाम हुए इस ब्लास्ट में एंबेसी को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचा और न ही कोई हताहत हुआ है।

अज्ञात शख्स ने फोन कर दी जानकारी

भारत में इजरायल का दूतावास दिल्ली के चाणक्यपुरी इलाके में स्थित है, जो बेहद हाई-प्रोफाइल जोन है। मंगलवार शाम पांच बजकर 10 मिनट पर दूतावास के पीछे एक खाली प्लॉट पर ब्लास्ट हुआ। इसे आसपास मौजूद लोगों ने भी सुना, जिसके बाद वहां हड़कंप मच गया। शाम छह बजे के करीब दिल्ली फायर ब्रिगेड के दफ्तर में किसी अज्ञात शख्स ने फोन कर इसकी जानकारी दी।

फायर ब्रिगेड के अधिकारियों ने विस्फोट की सूचना फौरन दिल्ली पुलिस को दी। मामला इजरायली दूतावास से जुड़ा होने के कारण दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल बम निरोधक दस्ते के साथ घटनास्थल की ओर रवाना हुई। काफी समय तक सर्च ऑपरेशन चलाने के बाद पुलिस को वहां से एक लेटर मिला। वहां से किसी प्रकार की अन्य विस्फोटक सामग्री नहीं मिली। घटना के बाद इलाके में सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी कर दी गई है।

लेटर में इजरायली राजदूत को दी गई धमकी

घटनास्थल के पास से पुलिस को जो लेटर मिला है, उसमें इजरायली राजदूत को संबोधित कर धमकियां दी गई हैं। एक पन्ने के इस लेटर को अंग्रेजी में लिखा गया है। इसे हाथ से नहीं बल्कि टाइप किया गया है। लेटर में इजरायल के प्रति गुस्से का इजहार करते हुए गाजा पर हो रही बमबारी का बदला लेने की बात कही गई है। लेटर पर उंगलियों के निशान की जांच के लिए फोरेंसिक लैब भेज दिया गया है। माना जा रहा है कि ये लेटर किसी संगठन की ओर से भेजा गया है।

एम्बेसी की ओर जारी किया गया बयान

इस पूरी घटना पर इजरायली एम्बेसी की ओर से बयान जारी किया गया है। भारत में इजरायली दूतावात के प्रवक्ता गाय निर ने कहा कि धमाका मंगलवार शाम पांच बजकर बीस मिनट पर हुआ। हमारा स्टाफ पूरी तरह सुरक्षित है। धमाके की आवाज सुनकर जब मैं बाहर आया तो देखा एक पेड़ के ऊपरी हिस्से से धुआं निकलता दिखा। पुलिस ने मेरा बयान दर्ज किया है। पुलिस और हमारी सिक्योरिटी टीम जांच कर रही है।

पहले भी हो चुका है धमाका

इजरायली दूतावास के बाहर इससे पहले 2021 में कम तीव्रता वाला धमाका हुआ था। इसमें तीन कार को नुकसान पहुंचा था। इजरायल ने इसके पीछे ईरान को जिम्मेदार ठहराया था। दरअसल उस दौरान भी एक लेटर बरामद हुआ था, जिसमें कहा गया था कि ये ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी की हत्या का बदला है। इस घटना की जांच आज भी एनआईए कर रही है। इससे पहले 2012 में दूतावास के बाहर क कार के नीचे विस्फोट हुआ था, जिसमें एक राजनयिक की पत्नी घायल हो गई थी। तब भी इजरायल ने ईरान पर आरोप लगाए थे।

बता दें कि सात अक्टूबर को इजरायल पर हमास के हमले के बाद से दोनों में भीषण जंग छिड़ गई है। हमास ने 1200 इजरायली नागरिकों को मौत के घाट उतार दिया और करीब 300 को अगवा कर लिया था। शुरूआती दिनों में गाजा पट्टी पर ताबड़तोड़ बमबारी के बाद इजरायली सेना हमास नियंत्रित इलाके के अंदर पहुंच गई है। रिहाइशी इलाकों में चरमपंथी संगठन ने अपना ठिकाना बना रखा है, जिसके कारण सैन्य ऑपरेशन में बड़ी संख्या में असैन्य नागरिक मारे जा रहे हैं। अब तक 16 हजार फिलिस्तीनी नागरिक मारे जा चुके हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story