×

Liquor Scam: केजरीवाल और कविता की 14 दिनों तक बढ़ी न्यायिक हिरासत, 7 मई तक रहना होगा तिहाड़ में

Liquor Scam: मामले की सुनवाई सीबीआई और ईडी मामलों की विशेष न्यायाधीश कावेरी बावेजा करते हुए अरविंद केजरीवाल, के कविता और चनप्रीत सिंहस तीनों की न्यायिक हिरासत 7 मई के लिए बढ़ा दिया।

Viren Singh
Published on: 23 April 2024 8:58 AM GMT (Updated on: 23 April 2024 9:35 AM GMT)
Liquor Scam
X

Liquor Scam: (सोशल मीडिया)

Liquor Scam: आबकारी घोटाले मामले में जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को फिर कोर्ट से झटका मिला है। दिल्ली की राउज रेवेन्यू कोर्ट ने सीएम केजरीवाल की न्यायिक हिरासत को फिर से बढ़ाया है। इसके अलावा कोर्ट ने इसी मामले में जेल में बंद बीआरएस नेता के कविता और चनप्रीत सिंह की भी न्यायिक हिरासत को बढ़ा दिया है। कोर्ट ने तीनों लोगों को न्यायिक हिरासत 7 मई तक के लिए बढ़ा दी है। अब तीनों लोगों को 14 दिन और जेल में बीतने पड़ेंगे। बता दें कि 23 अप्रैल को केजरीवाल की दूसरी न्यायिक हिरासत खत्म होने का दिन था। अगर केजरीवाल के वकील कोर्ट को अपनी दलीलों के संतुष्ट कर दे तो शायद उन्हें राहत मिली जाती है, मगर ऐसा नहीं हुआ और कोर्ट ने केजरीवाल तीसरी बार न्यायिक हिरासत बढ़ा दी।

वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए हुई पेशी

23 अप्रैल को न्यायिक हिरासत के आखिरी दिन केजरीवाल तिहाड़ जेल से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए ईडी ने उन्हें दिल्ली की निचली अदालत के समक्ष पेश किया। के कविता और चनप्रीत सिंह भी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कोर्ट के सामने पेश हुए। मामले की सुनवाई सीबीआई और ईडी मामलों की विशेष न्यायाधीश कावेरी बावेजा करते हुए अरविंद केजरीवाल, के कविता और चनप्रीत सिंहस तीनों की न्यायिक हिरासत 7 मई के लिए बढ़ा दिया। कविता के खिलाफ आरोपों की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा की गई है। अब तीनों लोगों को 7 मई दोपहर 2 बजे कोर्ट में पेश किया जाएगा।

ईडी डाला था आवेदन

केजरीवाल और के केविता की न्यायिक हिरासत आज खत्म हो रही थी। ईडी ने के कविता की न्यायिक हिरासत बढ़ाने के लिए अदालत में आवेदन दायर किया। इसमें ईडी ने कहा कि उन्हें गवाहों को प्रभावित करने, सबूतों से छेड़छाड़ की आशंका बनी हुई है,इसलिए न्यायिक हिरासत बढ़ाने की मांग करते हैं। कोर्ट ईडी ने बताया कि हम इस मामले में उनकी भूमिका से जुड़े होने की जांच कर रहे हैं। हम अपने आवेदन में खुलासा नहीं करेंगे और अपने अभियोजन शिकायत में उल्लेख नहीं करेंगे। कोर्ट को ईडी ने बताया की के कविता के खिलाफ हम 60 दिनों के अंदर आरोपपत्र दायर करेंगे।

7 मई को 2 बजे तीनों होंगे कोर्ट में पेश

ईडी के न्यायिक हिरासत बढ़ाने के आवेदन का के कविता के वकील ने कोर्ट नें विरोध किया, मगर इस आवेदन में कोई नया आधार नहीं बता पाए और के कविता की न्यायिक हिरासत 7 मई तक बढ़ गई। इसके ईडी ने अरविंद केजरीवाल और चरप्रीत सिंह की भी न्यायिक हिरासत बढ़ाने की मांग की। कोर्ट ने केजरीवाल और चरप्रीत सिंह की भी न्यायिक हिरासत बढ़ा दी। अब तीनों को ईडी 7 मई को दोपहर 2 बजे कोर्ट में पेश करेगी।

29 अप्रैल का दिन केजरीवाल के लिए बड़ा

बता दें कि शराब घोटाले में ईडी ने सीएम केजरीवाल को 21 मार्च को गिरफ्तार किया था। दो बार रिमांड के बाद 1 अप्रैल को दिल्ली की निचली अदालत ने केजरीवाल को 15 अप्रैल तक के लिए पहली बार न्यायिक हिरासत में भेज दिया था। इसके बाद 15 अप्रैल को कोर्ट ने उन्हें फिर 23 अप्रैल तक की हिरासत में भेज दिया था। 23 अप्रैल को फिर कोर्ट ने केजरीवाल की न्यायिक हिरासत बढ़ाते हुए 7 मई कर दी। कोर्ट अब तक केजरीवाल की तीन बार न्यायिक हिरासत बढ़ा चुका है। अरविंद केजरीवाल दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद हैं। वहीं, 29 अप्रैल को केजरीवाली की गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा। इसमें पता चलेगा की उन्हें राहत मिलेगी या नहीं।


Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story